विद्यालय का वार्षिकोत्सव पर निबन्ध | Essay on School Annual Function in Hindi!

विद्यालय जीवन में वार्षिकोत्सव का विशेष महत्त्व है, क्योंकि उदेश्य विद्यार्थियों में आत्म-संयम, विद्यालय की प्रगति में सहयोग देना और अभिभावकों से सम्पर्क स्थापित करना होता है । इन उत्सवों के आयोजन से विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा, प्रदर्शन, आत्माभिव्यक्ति और दायित्व की भावना को बहिर्मुखी होकर विकसित होने का पूरा मौका मिलता है ।

हमारे विद्यालय में प्रति वर्ष वार्षिकोत्सव का प्रारम्भ बसन्त पंचमी से एक सप्ताह पूर्व हो जाता है । इस वर्ष हमारे विद्यालय को आरम्भ हुए पचास वर्ष पूर्ण हो गये थे । इसलिए हमारे विद्यालय की कार्यकारिणी समिति ने इस वर्ष के उत्सव को ‘ स्वर्ण जयन्ती के रूप में मनाने का निश्चय किया । इस आयोजन के कार्यों का विभाजन कर दिया गया ।

विद्यार्थी व अध्यापक अपने – अपने कार्यों की तैयारी में लग गए। विद्यालय भवन की अच्छी तरह सफाई की गई । रंग-रोगन कराया गया । प्रत्येक कक्ष चित्रों व चार्टों से सजाया गया । शिक्षा निदेशक, शिक्षाधिकरिा अन्य विशिष्ट लोगों एवं अभिभावकों को निमन्त्रण-पत्र प्रेषित किए गए ।

विद्यालय प्रांगण में शमियाना लगाया गया । फर्श दरियों और कालीनों से सजाया गया । एक ओर मंच बनाया गया। उसके सामने मुख्य अतिथि के लिए बैठने का स्थान बनाया गया । दायें-बायें विशिष्ट लोगों व अभिभावकों के बैठने के लिए कुर्सियाँ डाली गई ।

दिन के ठीक 3 बजे मुख्य अतिथि आए । विद्यालय के बैण्ड, प्रबन्ध समिति और अध्यापकों आदि ने उनका स्वागत किया । माल्यार्पण से वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम आरम्भ हुआ । विद्यालय प्रांगण दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था । प्राचार्य महोदय ने अपने अमूल्य विचारों के बीच विद्यालय की प्रगति पर प्रकाश डाला । फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम आरम्भ हुआ ।

ADVERTISEMENTS:

कवि गोष्ठी के बाद ‘ राखी की लाज ‘ नाटक खेला गया । इसमें रानी दुर्गावती भीलनी और तातार खाँ का अभिनय करने वालों का अभिनय सराहनीय रहा । दर्शकों की ओर से काफी नकद पुरस्कार आए । इसके बाद संगीत का कार्यक्रम चला ।

मुख्य अतिथि ने गतवर्ष बोर्ड की परीक्षा में प्रथम आने वाले छात्रों को स्वर्ण पदक दिया । फिर विद्यालय के सर्वश्रेठ अनुशासित विद्यार्थी को पुरस्कृत किया गया । सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सर्वश्रेष्ठ कलाकारों को पुरस्कार दिये गये । अध्यापकों को चाँदी के सिक्के दिये गये ।

ADVERTISEMENTS:

विद्यालय के प्रबन्ध महोदय ने स्कूल के अतीत पर प्रकाश डाल कर मुख्य अतिथि से दो शब्द कहने के लिए निवेदन किया । उन्होंने कहा, मुझे बच्चों के बीच उपस्थित होने में अत्यन्त हर्ष का अनुभव हो रहा है । ये बच्चे उन सुकुमार पौधों के समान है जो आगे चलकर एक विशाल वृक्ष का रूप धारण कर समाज को स्वादिष्ट फल प्रदान करेंगे ।

कल ये ही बच्चे देश के कर्णधार बनेंगे । मुख्य अतिथि के शब्दों के बाद प्राचार्य जी ने उनके प्रति और आमंत्रित ममुदाय के प्रति आभार प्रकट किया । फिर उन्हें एक सुसज्जित कक्ष में जलपान के लिए ले गए । छात्रों में मिष्ठान बाँटा गया ।

अंत में प्रबन्धक महोदय ने इस दिवस के लिए सभी को धन्यवाद दिया और विद्यालय के प्राचार्य एवं अध्यापकों के कार्यों की भूरि- भूरि प्रशंसा की । अगले दिन के अवकाश की घोषणा कर दी गई । इस वार्षिकोत्सव के बाद सभी विद्यार्थियों के हृदयों में नए प्रकार का उत्सव जाग्रत हुआ । प्रत्येक विद्यार्थी अध्ययन के साथ पाठ्‌येत्तर क्रियाओं में इस रुचि से भाग लेने लगा कि अगले वार्षिकोत्सव में वह भी पुरस्कार का भागी बने

Home››School››Annual Function››