गाय पर निबंध | Essay for Kids on Cow in Hindi!

ADVERTISEMENTS:

भारत में गाय का पूजनीय स्थान है । प्राचीन काल में साधु-संत, ऋषि-मुनि अपने आश्रमों में गायें पाला करते थे । महर्षि जाबालि ने तो अपने शिष्य सत्यकाम को गौ सेवा का भार सौंपा था और उन्हें तब तक चराते रहने का आदेश दिया था जब तक उनकी संख्या दोगुनी न हो जाए ।

महर्षि वशिष्ठ और विश्वामित्र का प्रसंग गाय के प्रति हिन्दुओं की निष्ठा और ललक का प्रतीक है । धर्मपरायण भारत में गाय को ‘माता’ कहकर सम्मानित किया गया, क्योंकि वह माँ के समान ही हमारा पालन करती है ।


Read More Essays on Cow:


गाय की चार टांगें और एक लम्बी पूंछ होती हैं, जिससे वह अपने ऊपर बैठने वाले पक्षियों, मक्खियों और मच्छरों को उड़ाती है । उसकी दो मोटी-मोटी प्यारी आँखें होती हैं । इसका रंग-सफेद, लाल, काला और मटमैला होता है । पार्क, खेल के मैदान या खुले स्थानों में इसे घास खाते हुए देखा जा सकता है ।

गाय किसी देवता का वाहन नहीं, फिर भी देवताओं की तरह पूजी जाती है । भगवान् श्रीकृष्ण की प्रतिमाओं के साथ, इसे भी देखा जा सकता है । संसार की सृष्टि के समय ब्रह्मा ने इसकी उत्पत्ति भी की जिससे मनुष्य के द्वारा यह पूजी जाए और उसके बदले गाय उसे दूध, घी देती रहे ।

प्राचीन काल में मकान और फर्श कच्चे होते थे, उन्हें गाय के गोबर से लीपा जाता था । गोबर का ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है । गोबर के उपले बनाकर जलाए जाते थे । वर्तमान समय में ‘गोबर गैस का भी प्रयोग किया जाता है जिससे धुंआ नहीं निकलता और आखे भी ठीक रहती हैं । गाँवों की स्त्रियाँ आज भी अपना चूल्हा गोबर से लीपती हैं और पुरुष जले हुए उपलों को हुक्कों में भरकर गुड़गुड़ाते हैं ।

‘गोवर्धन’ के दिन गोबर को जलाकर उसकी पूजा और परिक्रमा की जाती है । गोबर का प्रयोग खेतों में खाद के लिए भी किया जाता है । गाय के मूत्र का प्रयोग दवाइयां बनाने में भी किया जाता है ।

अनेक हिन्दू घरों में गायों की प्रतिदिन पूजा होती है । सुबह और शाम को पहली रोटी गाय के लिए निकाली जाती है ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

प्राचीन काल में राजा, ब्राह्मणों को गो-दान भी देते थे । जिसमें राजा अपनी गौशाला की स्वस्थ गाय देता था । कन्याओं को भी विवाह के अवसर पर गाय उपहार में दी जाती थी । यज्ञ की समाप्ति पर भी गोदान दिया जाता था ।

भारत की राजधानी दिल्ली में, जहां घनी आबादी है, वहाँ सड़कों और गलियों में गायें बिना बाधा के विचरण करती हैं । गाय उन सड़कों पर बैठकर जुगाली कर लेती है जहाँ तीव्र गति के वाहन दौड़ते हैं । गाय को बचाने के चक्कर में कई बार बस चालकों से दुर्घटना हो जाती है, लेकिन गाय को खरोंच तक नहीं आती ।

नर गाय को बैल कहते हैं । गाय का बच्चा बछड़ा कहलाता है । बैल को खेती के कामों में, गाड़ी खींचने के लिए, पानी निकालने के लिए उपयोग में लाते हैं । गाय ‘माँ’ के स्वर का मधुर उच्चारण करती हैं । दिल्ली की सड़कों पर गाय गन्दगी में मुंह मारती नजर आती हैं ।

सरकार को चाहिए कि इन गायों के लिए एक गौशाला कानिर्माण करे, इन्हें वहाँ रखकर इनकी उचित देखभाल की जाए, जिससे दूध का अधिक उत्पादन हो । ईश्वर का श्रेष्ठ उपहार गाय है, जो उसने मानव के लिए दिया है । भारतीय परम्परा के पूज्य पशुओं में गाय का स्थान सर्वोपरि है । यह परोपकारिणी है । गाय की सेवा सुश्रूषा से परम पुण्य की प्राप्ति होती है । मन की कामनाओं को पूर्ण करने के कारण इसे कामधेनु कहा गया है । ठीक ही कहा है:

परोपकारय दुहन्ति गाव:

Home››Animals››Cow››