समाचार-पत्रों से लाभ पर निबंध | Essay on Benefit of Learning from Newspapers in Hindi!

समाचार-पत्र सूचनाओं व मानवीय संवेदनाओं के आदान-प्रदान का प्रमुख स्तंभ है । इसका इतिहास अपेक्षाकृत प्राचीन है । प्राचीन काल में यह क्षेत्र विशेष तक ही सीमित था परंतु छपाई की कला में नित नए अन्वेषणों व इसकी उपयोगिता को देखते हुए समाचार-पत्रों में समय के साथ व्यापकता आती गई।

आज समाचार-पत्रों की व्यापकता इतनी अधिक हो गई है कि ये जन-मानस का प्रमुख अंग बन चुके हैं । विश्वभर में अनेकों भाषाओं में समाचार-पत्र प्रकाशित होते हैं । हमारे देश में टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, नवभारत टाइम्स, हिंदुस्तान आदि समाचार-पत्र हिंदी व अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित होते हैं । हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में राष्ट्रीय स्तर पर समाचार-पत्रों का प्रकाशन होता है । इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न भागों में क्षेत्रीय भाषाओं में भी समाचार-पत्र प्रकाशित होते हैं ।

समाचार-पत्र प्रजातांत्रिक शासन प्रणाली के प्रमुख स्तंभों में से एक हैं । इसके माध्यम से व्यक्ति अपने भावों, अनुभवों व संवेदनाओं को समाज व राष्ट्र के सम्मुख निष्पक्ष और निर्भय होकर व्यक्त कर सकता है । समाचार-पत्रों के माध्यम से किसी विशेष विषय से संबंधित लोगों का मत या उनकी राय भी जानी जा सकती है ।

समाचार-पत्रों के माध्यम से देश-विदेश की राजनीतिक उथल-पुथल व नेताओं के वक्तव्य आदि की जानकारी हम घर बैठे ही प्राप्त कर लेते हैं । इसके अतिरिक्त किसी राजनीतिक पहलू पर लिए गए किसी विशेष निर्णय के संदर्भ में विद्‌वानों व महान राजनीतिक विश्लेषकों द्‌वारा प्रस्तुत समीक्षा का भी हम अवलोकन कर सकते हैं । साथ ही साथ उस विशेष निर्णय अथवा घटना के संदर्भ में वांछित अपनी राय व अपना मत हम देश के सम्मुख रख सकते हैं ।

राजनीतिक उथल-पुथल के अतिरिक्त समाचार-पत्रों के माध्यम से हम क्षेत्रीय समाचार-पत्रों के द्‌वारा अपने शहर, कस्बे व ग्राम से संबंधित प्रमुख घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । उरपने क्षेत्र व समाज के लिए किए गए प्रमुख कार्यों की जानकारी इन पत्रों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है ।

इतना ही नहीं, व्यापारिक जगत की समस्त ताजा घटनाओं की जानकारी समाचार-पत्रों में उपलब्ध होती है । कंपनियों के शेयरों के घटते-बढ़ते मूल्यों का लेखा-जोखा तथा इसके अतिरिक्त किसी कंपनी द्‌वारा बाजार में निकाले गए नवीन उत्पाद की जानकारी हमें समाचार-पत्रों के माध्यम से मिलती है ।

ADVERTISEMENTS:

खेल जगत् में होने वाली हलचलों का पता भी हमें समाचार-पत्रों के माध्यम से प्राप्त होता है । निकट भविष्य में कौन से आयोजन किस तिथि को और कहाँ पर हो रहे हैं आदि की संपूर्ण जानकारी समाचार-पत्रों के माध्यम से हमें प्राप्त हो सकती है । विश्व के महानतम खिलाड़ियों को लोकप्रिय बनाने में समाचार-पत्र प्रमुख भूमिका अदा करते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

समाचार-पत्र निस्संदेह सूचनाओं एवं संवेदनाओं के आदान-प्रदान का एक प्रमुख स्त्रोत हैं । इसके अतिरिक्त समाचार-पत्रों के माध्यम से व्यक्ति अपने व्यापार, विवाह, नौकरी अथवा अन्य विषयों से संबंधित विज्ञापन भेज सकता है । विज्ञापन के माध्यम से व्यापारिक संस्थान अपने उत्पाद का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं । विद्‌यार्थीगण अपने योग्य रिक्तियों के विज्ञापनों को देखकर अत्यंत प्रसन्न होते हैं ।

इसके अतिरिक्त आवश्यकता पड़ने पर विज्ञापनों के माध्यम से कर्मचारी की नियुक्ति की जा सकती है । केंद्रीय तथा प्रांतीय सरकारें कई लोकोपयोगी विज्ञापन समाचार-पत्रों में प्रकाशित करती है जिनसे जनसामान्य को लाभ होता है । इस माध्यम से विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण, राजकीय समारोह, विकास के कार्यों आदि की जानकारी जनता तक पहुँचाई जाती है ।

अत: समाचार-पत्रों का मनुष्यों के जीवन में विशेष महत्व है । इसमें निहित जानकारी का वह कई रूपों में प्रयोग कर सकता है । समाचार-पत्र देश व समाज का आइना हैं । देश व समाज में घटने वाली समस्त घटनाप्नों की वास्तविक प्रस्तुति समाचार-पत्रों का दायित्व है । ये किसी दलगत भावना व पक्षपात पर आधारित नहीं हो सकते । समाचार-पत्र किसी एक व्यक्ति या समाज के लिए नहीं अपितु पूरे समाज व राष्ट्र के उत्थान की भावना पर कार्य करते हैं ।

यह बड़ी ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि कभी-कभी इन समाचार-पत्रों का देश के भ्रष्ट नेता, स्वार्थलोलुप मनुष्य दुष्प्रयोग करने की चेष्टा करते हैं । वे ऐसी खबरें प्रकाशित करवाते हैं जो देश में अलगाववाद व भ्रष्टाचार की भावना को बढ़ाती हैं । इसको रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए ताकि समाचार-पत्रों की विश्वसनीयता व लोकप्रियता सदैव बनी रहे और लोकतंत्र के प्रमुख स्तंभ के रूप में इसकी गरिमा सदैव कायम रहे ।

Home››Education››Newspaper››