आकाशवाणी पर निबन्ध | Essay for Kids on Radio in Hindi!

1. भूमिका:

छोटे-से डिब्बे जैसीचीज जिसे हम हाथ में या अपनी जेब में लेकर घूमते-फिरते, तरह-तरह के गीतों का आनन्द लेते हुए अपने काम में लगे रहते हैं या अपने सामने रखकर नाटकों (Dramas), वार्ताओं (Talks) तथा समाचार (News) आदि सुनते रहते हैं, वह डिब्बानुमा (Box-like) चीज है रेडियो या ट्रांजिस्टर ।

आज घर-घर में जो स्थान टेलीविजन ने ले लिया है, कई वर्ष पहले तक वही स्थान रेडियो का हुआ करता था । फिर भी अनेक कारणों से रेडियो का महत्त्व (Importance) आज भी कायम है ।

2. विकास:

ADVERTISEMENTS:

रेडियो का आविष्कार (Invention) इटली के मार्कोनी नामक वैज्ञानिक (Scientist) ने किया था उसने अनुभव किया कि जैसे पानी में पत्थर फेंकने पर लहर (Wave) पैदा होती है, वैसे ही-हवा और आवाज (Sound) में भी होती होगी । प्रयोगों (Experiments) के बाद उसने यह प्रमाणित (Prove) भी करदिया और आवाज को फैलाने (Expand) तथा पकड़ने (Receive) का यंत्र (Machine) भी बना लिया ।

इसी यंत्र का नाम दिया गया रेडियो । आवाज को वायुमंडल और अंतरिक्ष (Atmosphere and Space) में भेजने के लिए पहला रेडियो स्टेशन सन 1921 में बना और इंग्लैंड से न्यूजीलैंड तक इसके द्वारा समाचार (News) प्रसारित (Transmit) किये गए ।

3. लाभ:

रेडियो से हमारे जीवन में अनेक प्रकार के लाभ हैं । पढ़ा-लिखा व्यक्ति हो या अनपढ़ इसके कार्यक्रम केवल सुनकर अनेक तरह की जानकारी (Information) हासिल कर सकता है । जहाँ टेलीविजन देखा जाना या रखा जाना संभव (Possible) नहीं है, वहाँ भी रेडियो आसानी से रखा और सुना जा सकता है ।

दूर जंगलों, पहाड़ों और रेगिस्तानों (Deserts), भटकते सैनिकों (Soldiers) अथवा यात्रियों (Tourists) के लिये रेडियो अधिक ला भकारी है । रेडियो मनोरंजन (tourists) के लिये रेडियो सूचना और व्यवसाय (Profession) के लिए लाभकारी है । साथ ही साहित्यकारों, कलाकारों (Artists) तथा तकनीशियनों के लिए रोजगार (Employment) का एक अच्छा माध्यम है ।

4. उपसंहार:

रेडियो शुरू से ही जीवन के अनेक क्षेत्रों में हमारे लिए लाभकारी (Beneficial) रहा है और सभ्यता-संस्कृति (Civilisation and Culture) तथा ज्ञान-विज्ञान तथा कलाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका (Important Role) निभाते हुए समाज के लिए वरदान (Boon) सिद्ध हुआ है ।

Home››Entertainment››Radio››