व्यायाम पर निबन्ध | Essay on Exercise in Hindi!

1. भूमिका:

खेलना-कूदना, दौड़ लगाना, उछलना (Jump) आदि हमें बचपन से ही अच्छा लगता है । कहते हैं कि बच्चा जितना उछल-कूद करेगा, उतना ही बढ़ेगा और स्वस्थ (Healthy) भी रहेगा । जीवन में हर काम तभी अच्छा हो सकता है जब हमारा मन और शरीर दोनों स्वस्थ हों । ऐसा तभी हो सकता है जब हम नियमित रूप से (Regularly) व्यायाम करें ।

2. प्रकार:

ADVERTISEMENTS:

व्यायाम कई प्रकार के हो सकते हैं । अपनी उम्र (Age) और शारीरिक गठन (Physique) के अनुसार हम अलग-अलग प्रकार के व्यायाम का चयन (Selection) कर सकते हैं । रस्सी-कूद, उठक-बैठक, ऊँची-कूद, लम्बी-कूद (High Jump-Long Jump), गोला फेंक (Shot-Put), कबड्‌डी, तैराकी (Swimming), कुश्ती (Wrestling), योगासन आदि अनेक प्रकार के प्रचलित (Traditional) व्यायाम हैं ।

इनमें से अपनी शारीरिक अवस्था और सुवि धा के अनुसार कोई भी व्यायाम चुना जा सकता है । छोटे बच्चों के लिए रस्सी-कूद, ऊँची-कूद और लम्बी कूद, तैराकी और योगाभ्यास लाभकारी (Beneficial) रहता है । इन व्यायामों से उनके शरीर की मांसपेशियाँ (Muscles) हड्‌डियाँ (Bones) आदि मजबूत (Strong) बनती हैं, रक्त का संचार (Blood Circulation) ठीक रहता है त था फेफड़े (Lungs) स्वस्थ रहते हैं ।

इसी प्रकार वृद्ध व्यक्तियों (Aged persons) के लिए योगासन त था टहलना (Walking) फायदेमंद होते हैं, जबकि युवा (Youth) व्यक्ति के लिए इनमें से किसी भी प्रकार का व्यायाम लाभकारी हो सकता है ।

3. लाभ:

स्त्री हो या पुरुष, वृद्ध हो या अधेड़, युवा हो या बालक, स भी के लिए व्यायाम लाभकारी होता है । खुले वातावरण (Open Atmosphere) में तथा अच्छे प्रशिक्षक (A Good Trainer) की देखरेख (Supervision) में किया जाने वाला व्यायाम व्यक्ति के शरीर के लिए अमृत के समान होता है । व्यक्ति का मन, उसकी बुद्धि और उसके शरीर के स भी तत्र (Systems) ठीक रहते हैं, जिससे व्यक्ति अधिक समय तक प्रसन्न रहते हुए जीवित रह सकता है ।

4. उपसंहार:

पुराने ग्रन्थों (Epics) मैं कहा गया है कि धन यदि चला जाय तो फिर लौट सकता है या उसके बिना भी मनुष्य जीवित रह सकता है किन्तु स्वास्थ्य (Health) के बिना मनुष्य का जीवन निरर्थक (Purposeless) बन जाता है क्योंकि रोगी (Patient) को न तो कोई भोजन और नही कोई आमोद-प्रमोद (Amusement) खुशकर सकताहै । अत: स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है और इसकी रक्षा के लिए व्यायाम करना आवश्यक है ।

Home››Essays››