सिनेमा या चलचित्र पर निबंध / Essay on Cinema in Hindi!

सिनेमा आधुनिक युग में मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय साधन बन गया है । सिनेमा की शुरूआत भारत में परतंत्रता काल में हुई । दादा साहेब फाल्के जैसे जुझारू लोगों ने निजी प्रयत्नों से सिनेमा को भारत में प्रतिष्ठित किया । फिर धीरे- धीरे लोगों का सिनेमा के प्रति आकर्षण बढ़ा । आज भारत का चलचित्र उद्‌योग विश्व सिनेमा से प्रतिस्पर्धा कर रहा है ।

सिनेमा विज्ञान की अद्‌भुत देन है । फिल्मों के निर्माण में अनेक प्रकार के वैज्ञानिक यंत्रों का प्रयोग होता है । शक्तिशाली कैमरे, स्टूडियो, कंप्यूटर, संगीत के उपकरणों आदि के मेल से फिल्मों का निर्माण होता है । इसे पूर्णता प्रदान करने में तकनीकी-विशेषज्ञों, साज-सज्जा और प्रकाश-व्यवस्था की बड़ी भूमिका होती है । फिल्म बनाने में हजारों लोगों का सहयोग लेना पड़ता है । यह जोखिम भी होता है कि लोग इसे पसंद करते हैं या नापसंद करते हैं । अत: सिनेमा क्षेत्र में एक व्यवसाय की सभी विशेषताएँ पायी जाती हैं ।

शुरूआत में मूक सिनेमा का प्रचलन था । अर्थात् सिनेमा मैं किसी प्रकार की आवाज नहीं होती थी । लोग केवल चलता-फिरता चित्र देख सकते थे । बाद में आवाज वाली फिल्में बनने लगीं । चित्र के साथ ध्वनि के मिश्रण से इस क्षेत्र में क्रांति आई । इससे फिल्मों में गीत-संगीत का दौर आरंभ हुआ । लोगों का भरपूर मनोरंजन होने लगा । नौटंकी, थियेटर आदि मनोरंजन के परंपरागत साधन पीछे छूटने लगे । सिनेमाघरों का फैलाव महानगरों से लेकर छोटे-बड़े शहरों तक हो गया । बाद में श्वेत-श्याम फिल्मों की जगह जब रंगीन फिल्में बनने लगीं तो सिनेमा-उद्‌योग ने नई ऊँचाइयों को छूआ ।

सिनेमा का विश्व- भर में प्रसार हुआ है । दुनिया की लगभग सभी भाषाओं में फिल्में बन रही हैं । भारत में भी सभी प्रमुख भाषाओं में फिल्में बनती हैं । इनमें भारत की राष्ट्रभाषा हिन्दी में बनी फिल्मों का सबसे अधिक बोलबाला है । भारत की व्यवसायिक राजधानी मुंबई इसका केन्द्र है । इसीलिए यह मायानगरी के नाम से प्रसिद्ध है ।

ADVERTISEMENTS:

सिनेमा आम लोगों में बहुत लोकप्रिय है । लोग सिनेमाघर या टेलीविजन पर बहुत सारी फिल्में देखते हैं । युवा वर्ग हर नई फिल्म को देखना चाहता है । लोग फिल्मों के गाने भी पसंद करते हैं । पुरानी फिल्मों के गाने तो लोगों की जुबान पर होते हैं । नए गाने युवाओं को बहुत भाते हैं । विवाह, जन्मदिन और किसी विशेष अवसर पर लोग रेडियो और टेलीविजन पर फिल्मों के गाने सुनते हैं । टेलीविजन पर फिल्मों तथा फिल्म आधारित कार्यक्रमों का प्रसारण होता ही रहता है ।

सिनेमा को समाज का दर्पण माना जाता है । ममाज में जो कुछ अच्छी-बुरी घटनाएँ घटती हैं उनकी झलक फिल्मों में देखी जा सकती है । साथ ही साथ इनमें कल्पनागत बहुत सी ऐसी बातें दिखाई जाती हैं जिससे दर्शकों में भ्रम पैदा होता है । हिंसा और अश्लीलता की भी सिनेमा में प्रचुरता होती है । चूँकि युवा वर्ग नए फैशन की नकल करता है इसलिए उस पर सिनेमा का अत्यधिक प्रभाव पडता है । जहाँ लोग सिनेमा से अच्छी बातें सीखते हैं वहीं दूसरी ओर इसके बुरे प्रभाव से भी अछूते नहीं रहते ।

सिनेमा का निर्माण एक कला है । यह एक महँगी कला है । एक फिल्म के निर्माण में ही करोड़ों रुपये व्यय किए जाते हैं । फिल्म की कहानी तैयार की जाती है फिर इसमें काम करने वाले लोगों का चुनाव किया जाता है । फिल्म की कमान निर्देशक के हाथ में होती है । साथ ही आभीनेता, अभिनेत्री, सह- अभिनेता और अन्य कलाकार अपने-अपने अभिनय से फिल्म में जान डालने का कार्य करते हैं । गीत-संगीत देने वालों का भी प्रमुख स्थान होता है । अच्छी पटकथा तथा अच्छे निर्देशन से फिल्म सफल हो जाती है । फिल्म सफल होने पर निर्माता को अच्छी कमाई होती है ।

ADVERTISEMENTS:

फिल्मों की लोकप्रियता के साथ-साथ फिल्मी कलाकारों की भी समाज में बहुत प्रतिष्ठा है । लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, मुकेश, मन्ना डे, आशा भोंसले जैसे गायक-गायिकाओं को उनके सुमधुर गीतों के कारण याद किया जाता है । दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, वहीदा रहमान, हेमा मालिनी जैसे कलाकारों से जनता लगाव महसूस करती है ।

इस तरह सिनेमा वर्तमान समय में मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बना हुआ है । सिनेमा उद्‌योग निरंतर फल-फूल रहा है । आनेवाले समय में इसके विकास की ढेरों संभावनाएँ हैं ।

Home››Essays››