स्टीव जॉब्स पर निबंध! Here is an essay on ‘Steve Jobs’ in Hindi language.

कम्प्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल बाली कम्पनी एप्पल के पूर्व सीईओ तथा जाने-माने उद्योगपति स्टीव जॉब्स का जन्म 24 फरवरी, 1955 को सैन फ्रांसिस्को (संयुक्त राज्य अमेरिका) में हुआ था । उनके पैदा होने के समय तक इनके जैविक माता-पिता की शादी नहीं हुई थी ।

अत: उनकी माता ने उन्हें पॉल रेनहोल्ड जॉब्स और क्लारा जॉब्स को गोद दे दिया । जब जॉब्स 5 वर्ष के थे, तो उनके माता-पिता सैन फ्रांसिस्को से माउण्टेन व्यू (कैलिफोर्निया) चले गए । जॉब्स ने प्राथमिक शिक्षा मोंटो लोमा विद्यालय से तथा उच्च शिक्षा कूपर्टीनो जूनियर हाईस्कूल तथा होम्स्टेड हाईस्कूल से प्राप्त की ।

ADVERTISEMENTS:

उन्होंने वर्ष 1972 में पोर्टलैण्ड के रीड कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रवेश लिया, किन्तु वह कॉलेज अधिक महँगा था । अत: स्टीव ने रीड कॉलेज छोड़ दिया और क्रिएटिव कॉलेज में दाखिला लिया । वर्ष 1973 में स्टीव ने तकनीशियन के रूप में कार्य किया । वर्ष 1974 में वे आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में रीड कॉलेज के कुछ दोस्तों के साथ भारत आए ।

भारत में वे काफी समय दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में रहे ।  भारत में सात महीने व्यतीत करने के बाद वे पुन: अमेरिका लौट गए । उन्होंने भारतीय वस्त्र पहनना शुरू कर दिया तथा बौद्ध धर्म अपना लिया । वर्ष 1976 में स्टीव जॉब्स और वोजनियाक ने अपने व्यवसाय का गठन किया, जिसका नाम उन्होंने एप्पल कम्प्यूटर कम्पनी रखा ।

वर्ष 1976 में वोजनियाक ने मेकिनटोस एप्पल-1 कम्प्यूटर का आविष्कार किया तथा इसे बेचने के लिए जॉब्स और वोजनियाक ने अर्द्ध सेवानिवृत्त इण्टेल उत्पाद विपणन प्रबन्धक और इंजीनियर मारककुल्ला से धन लेकर एक गैरेज में कम्प्यूटर का निर्माण करने लगे ।

वर्ष 1978 में माइक स्कॉट को एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया । वर्ष 1983 में स्टीव जन्म ने पेरी कोला के अधिकारी जॉन स्कली को एप्पल का बनाया । 24 मई, 1985 को जॉन स्कली के कहने पर स्टीव जॉब्स को मेकिनटोस प्रभाग के प्रमुख और प्रबंधकीय कर्त्तव्यों से हटा दिया गया ।

एप्पल से इस्तीफा देने के बाद स्टीव ने वर्ष 1985 में नेक्स्ट इंक को स्थापना की । नेक्स्ट अपने तकनीकी आविष्कारों के लिए कुछ ही दिनों में विख्यात हो गई । टिम बर्नर्स ली ने नेक्स्ट कम्प्यूटर पर वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया ।

वर्ष 1990 में नेक्स्ट ने अपना पहला कम्प्यूटर बाजार में उतारा, किन्तु महँगा होने के कारण इसे बाजार में स्वीकार नहीं किया गया । पुन: उसी वर्ष नेक्स्ट ने नया उन्नत ‘इण्टर पर्सनल कम्प्यूटर’ बनाया । वर्ष 1996 में एप्पल कम्प्यूटर की स्थिति खराब हो गई । तब स्टीव जॉब्स ने नेक्स्ट को एप्पल को बेच दिया तथा एप्पल के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर बने । जॉब्स वर्ष 1997 में एप्पल कम्पनी के सीईओ नियुक्त हुए ।

ADVERTISEMENTS:

उनके नेतृत्व में एप्पल ने बाजार में बहुत बड़ी सफलता प्राप्त की । वर्ष 2001 में एप्पल ने ‘आई पॉड’ का निर्माण किया तथा वर्ष 2007 में ‘आई फोन’ नामक मोबाइल फोन बनाया, जिसने बड़ी सफलता प्राप्त की । वर्ष 2010 में एप्पल ने आई पैड नामक टैब्लेट कम्प्यूटर बनाया । स्टीव जॉब्स ने वर्ष 2011 में सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया, किन्तु बोर्ड के अध्यक्ष बने रहे ।

स्टीव जॉब्स को उनकी उपलब्धियों के लिए अनेक पुरस्कार प्रदान किए गए । वर्ष 1982 में टाइम पत्रिका ने उनके द्वारा बनाए गए एप्पल कम्प्यूटर को ‘मशीन ऑफ द ईयर’ का खिताब दिया । वर्ष 1985 में उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी पुरस्कार प्राप्त हुआ । उसी वर्ष उन्हें सैम्युएल एस. बियर्ड पुरस्कार प्रदान किया गया ।

ADVERTISEMENTS:

नवम्बर, 2007 में फॉर्चून मैग्जीन ने उन्हें ‘उद्योग में सबसे शक्तिशाली पुरुष’ का खिताब दिया । उसी वर्ष उन्हें ‘कैलिफोर्निया हॉल ऑफ फेम’ का पुरस्कार भी प्रदान किया गया । वर्ष 2009 में वे एक सर्वेक्षण में किशोरों के बीच सबसे अधिक प्रशंसा प्राप्त उद्यमी के रूप में चयनित किए गए ।

इंक पत्रिका द्वारा वर्ष 1989 में ‘दशक के उद्यमी’ नामित किए गए । 5 नवम्बर, 2009 को वे फॉर्चून पत्रिका द्वारा दशक के सीईओ नामित किए गए । नवम्बर, 2010 में फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना ।  21 दिसम्बर, 2011 को बुडापेस्ट में ग्राफिसाफ्ट कम्पनी ने उन्हें आधुनिक युग के महानतम व्यक्तियों में से एक चुनकर विश्व की पहली काँस्य प्रतिमा भेंट की ।

जनवरी, 2012 में समय का सबसे बड़ा प्रवर्तक के चुनाव में स्टीव जॉब्स, थॉमस एडीसन के बाद दूसरे स्थान पर थे । 12 फरवरी, 2012 को उन्हें मरणोपरान्त ग्रैमी न्यासी पुरस्कार (प्रदर्शन से असम्बन्धित), संगीत उद्योग को प्रभावित करने के लिए दिया गया । 1 मार्च, 2012 में फॉर्चून पत्रिका ने जॉब्स को शानदार दूरदर्शी और प्रेरक तथा हमारी पीढ़ी का सर्वोत्कृष्ट उद्यमी नाम दिया ।

जॉब्स के परिवार में उनके एक पुराने सम्बन्ध से वर्ष 1978 में जन्मी उनकी बेटी लिजा ब्रेनन जॉन्स है । जन्म ने वर्ष 1991 लॉरेन पॉवेल से शादी की थी । इस शादी से उन्हें एक पुत्र रीड तथा दो पुत्रियाँ एरिन तथा ईव हैं ।

स्टीव जॉब्स संगीतकार दि बीटल्स के बहुत बड़े प्रशंसक थे । वर्ष 2003 में स्टीव जॉब्स को पैंक्रियाटिक कैंसर हो गया । इस बीमारी का उन्होंने ठीक से इलाज नहीं करवाया । 5 अक्टूबर, 2011 को पालो अल्टो (कैलिफोर्निया) में उनके घर में उनका निधन हो गया ।

Home››Essays››