दीपों का त्योहार: दीपावली |Deepawali : Festival of Lights in Hindi!

ADVERTISEMENTS:

भारत के त्योहार यहाँ की संस्कृति और समाज का आइना हैं । सभी त्योहारों की अपनी परंपरा व अपना महत्व है । भारत को त्योहारों का देश कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी क्योंकि यहाँ हर माह कोई न कोई त्योहार आते ही रहते हैं ।

फाल्गुन मास में रंगों के त्योहार ‘होली’ की धूम होती है तो बैशाख में सिक्ख बंधुओं की बैशाखी मनाई जाती है । इसी प्रकार क्वार मास में विजयादशमी की चहल-पहल चारों ओर दिखाई देती है तो कार्तिक मास में पूरा देश दीपों के प्रकाश से जगमगा उठता है ।

दीपावली हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है । यह त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाया जाता है । यह शरद ऋतु के आगमन का समय है जब संपूर्ण वातावरण सुहावना एवं सुंगधित वायु से परिपूरित होता है ।

दीपावली त्योहार के संदर्भ में अनेक मान्यताएँ प्रचलित हैं । अधिकांश लोग अयोध्यापति राजा राम के दुराचारी श्रीलंका के राजा रावण पर विजय के पश्चात् अयोध्या लौटने की खुशी में इस त्योहार को मनाते हैं । उनका मानना है कि कार्तिक मास की अमावस्या की इसी तिथि को अयोध्यावासियों ने पूरी अयोध्या नगरी में भगवान राम के स्वागत के उपलक्ष्य में दीप प्रज्वलित किए थे, तभी से उसी श्रद्‌धा और उल्लास के साथ लोग इस पर्व को मनाते चले आ रहे हैं ।

वैश्य एवं व्यापारी लोग इस दिन आगामी फसल की खरीद तथा व्यापार की समृद्‌धि हेतु अपने तराजू, बाट, व बही-खाते तैयार करते हैं तथा ऐश्वर्य की प्रतीक देवी ‘लक्ष्मी’ की श्रद्‌धापूर्वक पूजा करते हैं । इसी प्रकार बंगाली एवं दक्षिण प्रदेशीय लोगों की इस त्योहार के संदर्भ में मान्यताएँ भिन्न हैं ।

यह त्योहार हिंदुओं के लिए विशेष महत्व रखता है । त्योहार के लगभग एक सप्ताह पूर्व ही इसके लिए तैयारियाँ प्रारंभ हो जाती हैं । इसमें सभी लोग अपने घरों, दुकानों की साफ-सफाई व रंग-रोगन आदि करते हैं । इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों व साज-सज्जा के द्‌वारा घर को सजाते हैं । इस प्रकार वातावरण में हर ओर स्वच्छता एवं नवीनता आ जाती है ।

दीपावली मूलत: अनेक त्योहारों का सम्मिश्रण है । दीपावली धनतेरस, चौदस, प्रमुख दीपावली, अन्नकूट तथा भैया-दूज का सम्मिलित रूप है । धनतेरस के दिन लोग भगवान धन्वंतरि की पूजा करते हैं तथा सभी इस दिन नए बरतनों की खरीदारी को शुभ मानते हैं ।

चौदस के दिन बच्चों को उबटन द्‌वारा विशेष रूप से स्नान कराया जाता है । इसके बाद दीपावली का प्रमुख दिन आता है । अन्नकूट में गोबर को रखकर गोवर्धन पूजा को प्रारंभ करवाया जाता है । भैया दूज के दिन सभी बहनें भाइयों को टीका लगाकर उनकी दीर्घायु की कामना करती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

दीपवली का त्योहार खुशियों का त्योहार है । इस दिन सड़कों, दुकानों, गलियारों सभी ओर चहल-पहल व उल्लास का वातावरण दिखाई देता है । सजी-धजी दुकानों पर रंग-बिरंगे वस्त्र पहने हुए लोग बड़े ही मनोहारी लगते हैं । व्यापारीगण विशेष रूप से उत्साहित दिखाई देते हैं । सायंकाल सभी घरों में लक्ष्मी व गणेश की पूजा की जाती है ।

इसके पश्चात् सभी घर एक-एक कर दीपों से प्रज्वलित हो उठते हैं । इसके बाद सारा वातावरण पटाखों की गूँज से भर जाता है । बच्चे, बूढ़े, जवान सभी प्रसन्नचित्त दिखाई पड़ते हैं । घरों, दुकानों आदि में दीप प्रज्वलित करने के पीछे मनुष्य की अवधारणा यह है कि प्रकाशयुक्त घरों में लक्ष्मी निवास करने आती है । प्राचीन काल में तो लोग इस रात्रि को अपने दरवाजे खुले रखते थे ।

दीपावली के त्योहार का मनुष्य जीवन में विशेष महत्व है । लोग त्योहार के उपलक्ष्य में अपने घर की पूरी तरह सफाई करते हैं जिससे कीड़े-मकोड़ों व अन्य रोगों की संभावना कम होती है । महीनों की थकान भरी दिनचर्या से अलग लोगों में उत्साह, उल्लास व नवीनता का संचार होता है ।

परंतु इस त्योहार की दुर्भाग्यपूर्ण विडंबना यह है कि लक्ष्मी के आगमन के बहाने लोग जुए जैसी राक्षसी प्रवृत्ति को अपनाते हैं जिसमें कभी-कभी परिवार के परिवार बर्बाद हो जाते हैं । इसके अतिरिक्त दिखावे के चलते लोग इन त्योहारों पर जरूरत से ज्यादा खर्च करते हैं जो भविष्य में अनेक परेशानियों का कारण बनता है ।

अधिक धुआँ छोड़ने वाले तथा भयंकर शोर करने वाले पटाखों को छोड़कर खुश होने की घातक परंपरा को भी अब विराम देने की आवश्यकता है । हम सबका यह नैतिक कर्तव्य है कि हम इन कुरीतियों से स्वयं को दूर रखें ताकि इस महान पर्व की गरिमा युग-युगांतर तक बनी रहे ।

Home››Festivals››Deepawali››