फलों की उपयोगिता पर निबंध | Essay on the Importance of Fruits in Hindi!

हमारे जीवन में फलों का बहुत महत्व है । हमारे शरीर में जाकर वे विटामिन, कैल्शियम आदि की कमी को पूरा करते हैं । एक प्रसिद्ध कहावत है कि- ”प्रतिदिन एक सेब खाया जाए तो जीवन भर डाक्टर की आवश्यकता नहीं रहती” । यह उपलक्षण मात्र है । कहने का तात्पर्य यह है कि प्रतिदिन आहार में फलों का उपयोग करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है ।

व्यक्ति को सदैव फलों का सेवन करना चाहिए । फल ताजे तथा ऋतु अनुसार खाने चाहिए । मौसम के फल ताजे और पौष्टिक होते हैं । फल के सूख जाने पर उनके विटामिन नष्ट हो जाते हैं । फलों को देख-परख कर लेना चाहिए । कटे हुए, सड़े और पेड़ से गिरकर फटे हुए फल नहीं खाने चाहिए, उनमें कीटाणु होने की सम्भावना रहती है ।

ADVERTISEMENTS:

बाजारों में कटे हुए या छीले हुए फल हो, उन्हें भी नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि उन पर तरह-तरह के कीटाणु बैठते हैं । खाने के साथ वह कीटाणु हमारे शरीर में पहुँच कर तरह-तरह के रोग उत्पन्न करते हैं । हैजा जैसी बीमारियाँ भी ऐसे ही होती हैं ।

फल की उत्पादन शक्ति को बढ़ाने के लिए हमारे देश के वैज्ञानिक तरह-तरह की खोज करते हैं । नए-नए बीजों का निर्माण किया जाता है । कुछ बीज विदेशों से भी खरीदे जाते हैं और अपने यहाँ के बीज विदेशों में भी जाते हैं । इसी तरह के आदान-प्रदान से लोगों को नई-नई किस्म के फल उपलब्ध होते हैं ।

फलों को कीटाणुओं से बचाने के लिए उनके ऊपर तरह-तरह की कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग किया जाता है । फलों को सुन्दर बनाने के लिए उनको बेचने से पहले तरह-तरह के रंग लगा दिये जाते हैं, जिससे ग्राहक उसे देखकर आकर्षित हो और खरीद ले ।

ये कीटनाशक दवाइयां और रंग किसी तरह फलों के अन्दर भी पहुँच जाते हैं । ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं । सरकार को चाहिए कि फलों के ऊपर होने वाले हानिकारक कीटनाशकों का प्रयोग कम करवाए और फलों को प्राकृतिक रूप में ही जनता तक पहुँचने दे ।

वर्तमान समय में हर मौसम के फल साल भर तक प्राप्त किए जा सकते हैं । फलों के जैम, जैली, स्केवश बनाकर उन्हें साल भर प्राप्त किया जा सकता है । टमाटर के रस को निकालकर उसे पैक कर लिया जाता है, जो काफी दिनों तक तरो-ताजा रहता है और सब्जी बनाते समय इसका प्रयोग किया जाता है । हमें फिर भी मौसम में मिलने वाले रसीले और स्वादिष्ट फल खाने चाहिए । उनकी गुणवत्ता अधिक होती है अपेक्षाकृत उनके जो शीत गृहों में स्टोर करके रखे जाते हैं ।

Home››Health››Fruits››