गणतंत्र दिवस पर निबन्ध | Essay for Kids on Republic Day in Hindi!

1. भूमिका:

15 अगस्त के स्वाधीनता दिवस (Independence Day) की तरह ही गणतंत्र दिवस भी हर साल 26 जनवरी को हमें याद दिलाता है कि हम अब किसी दूसरे देश के गुलाम (Slaves) नहीं रहे बल्कि हमारे देश पर हमारा अपना शासन (Our Own Rule) है ।

26 जनवरी हमें यह याद दिलाता है कि अपने देश के योग्य (Able) लोगों में से अपने प्रतिनिधि (Representative) चुनकर उनके द्वारा हम अपने देश का प्रशासन (Administration) चलाते हैं । हमें यह अपने ही संविधान (Constitution) से यह अधिकार (Right) प्राप्त है कि हम चाहें तो अपने प्रतिनिधियों केहाथों से प्रशासन किसी अन्य प्रतिनिधि के हाथों में दे सकते हैं ।

1. कारण:

26 नवम्बर 1949 को हमारे देश का अपना संविधान बनकर तैयार हुआ और इसी दिन को सन् 1950 में इसे लागू (Enforce) कर दिया गया । अपने देश के लिए अपने देश के विद्वानों (Scholars) द्वारा बनाये गए संविधान के लागू होने पर भारत गणतंत्र (Republic) बन गया ।

ADVERTISEMENTS:

इस अवसर पर देश भर में राष्ट्रीय झंडा (National Flag) फहराया गया, राष्ट्रगान (जन-गण-मन…) के सुरों के साथ राष्ट्रीय उत्सव मनाया गया । इससे पहले 26 जनवरी के दिन ही सन् 1930 में पंडित जवाहरलाल नेहरू की योजना के अनुसार देश भर में पूर्ण स्वाधीनता दिवस (Complete Independence) मनाने की शुरूआत हुई ।

3. कार्यक्रम:

26 जनवरी की सुबह प्रधानमंत्री इण्डिया गेट पर अमर जवान ज्योति को सलामी देते हैं । फिर वे अन्य मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति (The President) का स्वागत करते हैं । राष्ट्रपति के साथ किसी दूसरे देश से मुख्य अतिथि (Chief Guest) को भी बुलाया जाता है ।

उनका स्वागत बिगुल बजाकर किया जाता है । राष्ट्रपति राष्ट्रीय झंडा (National Flags) फहराते हैं और 21 तोपों (Canons) की सलामी दी जाती है । इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा सैनिकों को उनकी वीरता के लिए पदक (Medals) तथा प्रशंसापत्र

(Citation) दिये जाते हैं । फिर शुरू होती है सेना, एन.सी.सी., एन.एस.एस. तथा अन्य बलों (Forces) की परेड । इस अवसर पर तरह-तरह की झाकियाँ भी निकाली जाती हैं । देश भर में राज्यों के राज्यपाल इस अवसर पर अपने-अपने राज्यों में झंडा फहराते हैं ।

4. उपसंहार:

ADVERTISEMENTS:

गणतंत्र दिवस का सीधा अर्थ है कि इसके माध्यम से हम हरसाल याद करते और दुनिया को बताते हैं कि सच्चे अर्थों मे हम अपने-आप पर निर्भर हैं । अब किसी अन्य देश का हस्तक्षेप (Interference) तथा किसीएकव्यक्तिका शासनइस देशमें नहीं होसकता ।