गुरु नानक  | Guru Nanak in Hindi!

ADVERTISEMENTS:

हमारे देश में अनेक महान् साधु-सन्त और सिद्ध पुरुष हुए हैं । अनेक धर्म गुरुओं ने समय-समय पर देश की जनता का मार्गदर्शन किया और उसे आध्यात्मिकता की ओर प्रवृत्त किया । सिक्ख धर्म के प्रथम गुरु नानक देव जी उन्हीं में से एक हैं ।

नानक देव का जन्म सम्वत् 1526 (सन् 1469 ई॰) में तलवंडी नामक गाँव में  हुआ । इनके पिता का नाम कालू और माता का नाम तृप्ता देवी था । इनका जन्म स्थान आज ‘ननकाना’ नाम से प्रसिद्ध है जो कि पाकिस्तान के शेखपुर जिलें में स्थित हैं ।

इनके पिता पटवारी थे और इनकी माँ सात्त्विक विचारों की महिला थी । नानक देव बचपन से ही ईश्वर भक्ति में लीन रहते थे । संसार से उन्हें कोई विशेष लगाव नहीं था । उनका जीवन अनक चमत्कार पूर्ण घटनाओं से भरा हुआ है । कहा जाता है कि एक बार जब ये भैंस चराने गए तो उन्हें नींद आ गई ।

धूप के कारण उन्हें पसीना आने लगा । कहा जाता है कि एक सर्प ने उनके ऊपर छाया की । बड़े होने पर उनके पिताजी ने उन्हें व्यापार में लगाना चाहा और उन्हें रूपये देकर सामान खरीदने भेजा । नानक उन पैसों से साधु-सन्तों को भोजन कराकर खाली हाथ लौट आए । पिताजी ने काफी डाँटा फटकारा ।

इसके बाद नवाब दौलता खाँ के यहाँ इनकी नौकरी लगवा दी गई और वहाँ भी ये अपनी आदतों से मजबूर रहे । एक दिन आटा तोलते समय ‘तेरा तेरा’ करते सारा आटा तोल दिया । परिणाम स्वरूप नौकरी से हाथ धोना पड़ा ।

इन्हें संसार में प्रवृत्त करने के इरादे से 18 साल की आयु में इनका विवाह मूलाराम पटवारी की लड़की सुलक्षणा देवी से कर दिया गया । उनके दो पुत्र भी हुए । एक का नाम लक्ष्मीदास और दूसरे का श्रीचन्द रखा, लेकिन महात्मा बुद्ध की तरह विरक्ति भाव के कारण ये घर छोड़कर चले गए ।

इसके पश्चात् इन्होंने देश-विदेश का भ्रमण किया और धर्म प्रचार किया । ईश्वर के निराकार रूप के उपासक थे । ये सादा जीवन और खून पसीने की कमाई में विश्वास रखते थे । एक बार कहते हैं कि एक गाँव में इन्होंने एक बढ़ई के यहाँ भोजन किया और जमींदार के घर भोजन करने से इन्कार कर दिया ।

इससे जमींदार नाराज हो गया तब नानक ने बढ़ई और जमींदार के घर की रोटियों को निचोड़ा । बढ़ई के घर की रोटियों से दूध की धार निकली और जमींदार के घर की रोटियों से खून टपक पड़ा । इससे वह बहुत लज्जित हुआ । सभी लोग यह दृश्य देखकर हतप्रभ रह गए ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

इस घटना के बाद गुरु नानक की कीर्ति दूर-दूर तक फैल गई । एक बार धर्मोपदेश करते हुए वे मक्का-मदीना पहुँच गए । रात को थक कर सो गए । इनके पैर काबा की दिशा में थे । मुसलमानों ने इन्हें बहुत बुरा भला कहा । नानक सिद्ध पुरुष थे ही और विनम्र भी थे । वे बोले भाई मेरे उस दिशा में कर दो जिधर काबा न हो । मुसलमान उनके पैर घुमाने लगे लेकिन उन्हें यह देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ कि वे जिधर पैर घुमाते उधर ही काबा दिखाई देने लगता ।

आखिर वे हार गए और उन्होंने उनके चरण पकड़ लिए । इसके बाद वे बगदाद गए । वहाँ के खलिफा ने इन्हें बड़ा सम्मान दिया। बगदाद से बुखारा पहुँचे । वे बर्षो तक धर्म प्रचार करने के बाद भारत लौट आए । और गुरुदासपुर जिलें के करतारपुर नामक गाँव मे बस गए ।

गुरु नानक ने संसार को भाई चारे और प्रेम का संदेश दिया । उनका विश्वास था कि परम पिता एक है और संसार के सब लोग उनकी सन्तान हैं । उनका जाति-पांति में कोई विश्वास नहीं था । वे परिश्रम, नि: स्वार्थ प्रेम और मातृ-भाव पर बल देते थे । कबीर आदि संत कवियों की भांति उन्होंने भी काम, क्रोध अदि पर नियन्त्रण रखने का प्रयास किया । ईर्ष्या और द्वेष को त्यागने पर बल दिया ।

गुरु नानक आध्यात्मिक पुरुष तो थे ही, उन्हें अपनी मृत्यु को पूर्वाभास हो गया था । उन्होंने अपने एक मित्र लहणा को अंगद देव का नाम देकर अपना उत्तराधिकारी घोषित किया । 22 सितम्बर 1549 ईस्वी को वे पंचभूत गत हो गए ।

गुरु नानक सिक्ख पंथ के आदि गुरु हैं । इनकी रचनाएँ गुरुग्रन्ध साहिब में संकलित हैं । गुरुवाणी के रूप में सिक्ख लोग उनका पाठ करते हैं । इनके ‘पदों’ और ‘सबदों’ को लोग श्रद्धा पूर्वक गाते हैं ।