मेरे पिताजी पर निबंध |Essay For Kids on My Father in Hindi!

मेरे पिताजी केन्द्रीय सचिवालय में कार्य करते हैं । उनका आफिस सप्ताह में पांच दिन खुलता है । शनिवार और रविवार को उनका अवकाश रहता है। इसके अतिरिक्त भी उनकी छुट्टियां होती हैं ।

मेरे पिताजी की आयु लगभग 40 वर्ष है । उनका कद पाँच फुट दस इंच है । रंग गेहुँआ और शरीर गठीला है । उन की शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय में हुई है । वे एम॰ एस॰ सी॰ फिजिक्स है । बाद में उन्होंने एम॰ बी॰ ए॰ भी कर लिया है । उन्हें अध्ययन करने का बहुत शौक है ।

वे प्रतिदिन कई घंटे पढ़ने में लगाते हैं । घर पर एक अच्छा खासा पुस्तकालय-सा है । घर पर प्रतिदिन दो समाचार पत्र आते हैं । वे समाचार पत्र अवश्य पढ़ते है। मेरे पिताजी सुबह 5.30 बजे उठते हैं, सबसे पहले वह घर में नित्य कार्य से निवृत होकर थोड़ा योगाभ्यास करते हैं फिर बाहर बाग में घूमने के लिए चले जाते हैं । वहाँ से आकर वह स्नान करते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

उसके बाद वह नाश्ता करते हैं और समाचार पत्र पढ़ते हैं । रेडियो के 8.00 बजे के समाचार वह अवश्य सुनते हैं । यही उनकी दैनिक क्रिया है । जिसे वह प्रतिदिन करते हैं । इसीलिए वह चुस्त और स्वस्थ रहते हैं । छुट्टी वाले दिन वह हम सबको घुमाने के लिए ले जाते हैं ।

पिछले शनिवार को हम सब अप्पू घर गए थे । वहाँ हम सब खूब झूला झूले और अपना मनोरंजन किया । मैं, मेरी बड़ी बहन मेरा छोटा भाई और मम्मी हम सब पापा को बहुत चाहते हैं । वह भी हम सब से बहुत प्यार करते हैं । हम भाई-बहन भी चाहते हैं कि हम उनके अज्ञाकारी बनकर रहें ।

मेरे पिताजी एक सामाजिक व्यक्ति हैं । वह पड़ोसियों और अपने दोस्तों की सहायता के लिए सदैव तैयार रहते हैं और कभी-कभी उनके साथ घूमने के लिए भी चले जाते हैं । उनके मित्र घर पर आते हैं और वह भी उनके यहाँ चले जाते हैं । वे कालोनी की कल्याण-सभा के सचिव भी है ।

कालोनीकी समस्याओं को लेकर वे उच्च अधिकारियों, टेलीफोन कर्मचारियों और राजनीतिज्ञों से भी मिलते रहते हैं । आज उनके की कारण हमारी कालोनी में डाकघर और डिस्पैंसरी की सुविधाएँ उपलब्ध हैं । वह कभी भी दु:खी या परेशान नहीं रहते । वह हम सब भाई-बहनों की पढ़ाई में भी सहायता करते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

परीक्षा में हमें विशेष तैयारी कराते हैं और हमारे स्वास्थ्य का भी पूर्ण ध्यान रखते हैं । हमारे साथ खेलते भी हैं और कहानियों के माध्यम से अच्छे संस्कार और अच्छी आदतें हमारे अन्दर डालते हैं । वह हमारे जन्म दिन पर और परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर उपहार भी देते हैं ।

Home››Relationships››Father››