मेरा प्रिय विषय (इतिहास) पर निबंध | My Favourite Subject- History in Hindi!

जीवन में विद्या का विशेष महत्त्व है । इसके बिना जीवन अधूरा सा लगता है । जीवन को प्रकाशमय बनाने के लिए हमें पढ़ना चाहिए । किसी को साहित्य पसन्द है, कोई कविता और कोई कहानी पढ़ने में मग्न है । विद्यालय में बहुत से विषय पढाये जाते हैं, लेकिन इतिहास पढ़ने में मेरी विशेष रूचि हैं ।

इतिहास का शाब्दिक अर्थ है- बीती हुई घटनाओं और पुरुषों का कालक्रम के अनुसार वर्णन । इतिहास में हम महान् लोगों के बारे में पढ़ते हैं कि उन्होंने अपने शासन काल में क्या-क्या कार्य किए । इसके अतिरिक्त इतिहास यह भी बताता है कि इन लोगों ने खोज, युद्ध और उन्नति में अपना क्या-क्या योगदान दिया है ।

इतिहास हमारे सोचने समझने की शक्ति को विकसित करता है और यह बताता है कि वर्तमान में हम क्या हैं ? और भूतकाल में क्या थे । बिना इतिहास के ज्ञान के व्यक्ति अच्छा निर्णय नहीं कर पाता । मुझे भारतीय इतिहास पढ़ने में विशेष रूचि है, क्योंकि इसमें सिन्धु घाटी की सभ्यता के बारें में पता चलता है । आर्य भारतीय ही थे । यह ज्ञान हमें इतिहास ही कराता है ।

भारत में जैन और बौद्ध धर्मों का उदय होना, सिकन्दर का भारत पर आक्रमण, इस्लाम का भारत आगमन, महमूद गजनवी का सोमनाथ मन्दिर लूटना तथा भारत पर 17 बार आक्रमण करना, मौहम्मद गौरी का भारत आगमन, गुलाम वंश, खिलजी साम्राज्य, तुगलक साम्राज्य, बाबर द्वारा मुगल साम्राज्य की नींव डालना, अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ, औरंगजेब का भारत पर शासन करना, मुगल साम्राज्य का पतन, शिवाजी का शासन, मराठों का उत्थान और पतन ।

इन सब की जानकारी हमें इतिहास ही देता है । इतिहास हमें बताता है कि ‘सोने की चिड़िया’ कहलाने वाला देश कंगाल कैसे हो गया । उसे न केवल मुस्लिम शासकों ने लूटा वल्कि अंग्रेजों ने भी लूटा । अपने इरादों को सफल करने के लिए भारतीयों पर तरह-तरह के अत्याचार किए जिसे पढ़कर हमारी रूह कांप उठती हैं ।

अंग्रेजों से अपने देश को आजाद कराने के लिए अनेक महापुरुष आजादी की लड़ाई में कूदे, जिनमें प्रमुख, थे- लाला लाजपत राय, सुभाष चन्द्र बोस, राजगुरु, सुखदेव, भगत सिंह, महात्मा गांधी, बाल गंगाधर तिलक आदि । महिलाएं भी इस कार्य में पीछे नहीं रहीं । इस प्रकार 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ । 1948 में चक्रवर्ती राजगोपालाचारी भारत के प्रथम गवर्नर जनरल बने । 26 जनवरी 1950 को हमारा अपना संविधान बनकर तैयार हुआ ।

ADVERTISEMENTS:

इतिहास हमें केवल यह ही नहीं बताता कि कौन-कौन से शासक आए और चले गए, अपितु यह भी बताता है कि उस समय अनेक युद्ध लड़े गए और कुछ इतिहास में अमर हो गए । जैसे-बक्सर का युद्ध, पानीपत का युद्ध, मैसूर का युद्ध, 1857 की लड़ाई आदि ।

ADVERTISEMENTS:

इतिहास में हमें युद्ध की हार-जीत के अतिरिक्त उस समय की राजनैतिक, आर्थिक, सामाजिक दशा का भी पता चलता है । शिक्षा पद्धति, धर्म का प्रचार-प्रसार, रहन-सहन, भोजन, वस्त्र, कला और संस्कृति का ज्ञान मिलता है । उस समय रचा गया साहित्य आज भी इसका साक्षी है ।

स्त्रियों की दशा, उनकी शिक्षा, पर्दा प्रथा, शासन में उनका योगदान, उनकी बिगड़ती हुई स्थिति, जन्म के तुरन्त बाद मार डालने के प्रमाण, स्त्री का सती हो जाना आदि घटनाओं का ज्ञान हमें इतिहास से ही उपलब्ध होता है । प्रेम का प्रतीक ताजमहल, लाल किला, कुतुब मीनार, अशोक की लाट जैसी ईमारतें आज भी दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं और अपने समय की संस्कृति का जीवन्त उदाहरण देती हैं ।

इतिहास से हमें सभी का वर्णन नाम और तिथि सहित मिलता है, जिससे यह विषय रोचक होने के साथ-साथ प्रामाणिक बन जाता है । इतिहास व्यक्ति और राष्ट्र की प्रगति को दर्शाता है । हमारे पूर्वजों द्वारा की गई गलतियों को न दुहराने की प्रेरणा भी देता है ।

मेरे पास इतिहास की अच्छी-अच्छी पुस्तकों का संग्रह है । मैं विद्यालय में पढ़ाए गए इतिहास के अतिरिक्त भी अन्य पुस्तकें पढ़ती हूँ । अपने ज्ञान का कोष बढ़ाने के लिए मेरी दृष्टि में इतिहास सबसे रोचक और अच्छा विषय है ।

Home››Subjects››