कुत्ता पर निबंध | Essay on Dog in Hindi!

अन्य पालतू पशुओं की भांति कुत्ता भी एक पालतूपशु है । कुत्ते को बड़ा स्वामिभक्त माना जाता है । यह बहुत उपयोगी जानवर है । कुत्ते की अनेक प्रजातियाँ हैं । कुछ कुत्ते बहुत समझदार होते हैं । कुत्ते की घ्राण शक्ति (सूंघने की शक्ति) बड़ी तीव्र होती है ।

इसीलिए पुलिस अपराधियों को पकड़ने में कुत्तों की सहायता लेती है । कुत्ता एक चौपाया पशु है । इस की दो आंखे, दो कान और पूँछ होती है । कुत्ते कई रंग के होते हैं । इसका आकार भी भिन्न-भिन्न होता है । कुछ खरगोश जैसे छोटे और कुछ बकरे से बड़े-बड़े ।

ADVERTISEMENTS:

रईस लोग घर रखवाली के लिए कुत्ते पालते हैं । दरवाजे की घंटी बजते की कुत्ता सावधान हो जाता है और अजनबी आदमी को देखकर भौंकने लगता है । रात में किसी चोर की आहट पाकर भौंकते ही पड़ोसी भी सावधान हो जाते हैं और चोर भागने पर मजबूर हो जाता है या कभी-कभी पकड़ भी लिया जाता है ।

घर के पालतू कुत्तों की तो उनके मालिक देखभाल रखते हैं । उन्हें जंजीर में बांधकर रखा जाता है । समय पर नहलाते धुलाते और खिलाते हैं, पर गलियों में आवारा घूमने वाले कुत्तों की एक बड़ी संख्या होती है । ये कुत्ते अहार की तलाश में दर-दर भटकते हैं ।

उन्हें कहीं टुकड़ा मिलता है तो कहीं से मार कर भगा दिये जाते हैं । ये कुत्ते सर्दी गर्मी और बरसात में मारे-मारे फिरते हैं । कभी-कभी कमेटी वाले ऐसे कुत्तों को पकड़ कर ले जाते हैं । कुत्ता यद्यपि बड़ा लाभदायक जानवर है, पर पागल होने पर बड़ा खतरनाक हो जाता है ।

उसके काटने पर इंजैक्सान लगवाना अनिवार्य हो जाता है । ऐसा न होने पर व्यक्ति के पागल हो जाने की आशंका बनी रहती है । घुमंतू जाति के लोग सदैव अपने साथ कुत्ते रखते हैं । उनमें शिकारी कुत्ते भी होते हैं । इनके मालिक छोटे-छोटे जंगली जानवरों का शिकार करने में इन कुत्तों का प्रयोग करते हैं ।

कुत्तों की स्वामिभक्ति की अनेक कथाएं हमें पुस्तकों में पढ़ने को मिलती हैं । महाराज युधिष्ठिर को तो स्वर्ग तक ले जाने वाला कुत्ता ही था । हमें पालतू कुत्तों की भली प्रकार देख-भाल करनी चाहिए । साथ ही अपरिचित कुत्तों से अपनी रक्षा करनी भी जरूरी है । उसके भौंकते ही हमें सावधान हो जाना चाहिए और अपना बचाव करना चाहिए ।

Home››Animals››Dog››