बैंकिंग-जीविका के रूप में (निबन्ध) | Essay on Banking as a Career in Hindi!

किसी ने व्यंग्यात्मक शैली में कहा है-दूसरों की धनराशि की गणना, हिसाब-किताब, चैक और ड्राफ्ट का भुगतान आदि कार्य अरुचिकर है । इस प्रकार के कार्यो में सहजता तथा विशिष्टता नहीं है ।

इसलिए उन्हें यह कार्य नीरस लगता है । कुछ लोग बैंक कर्मियों को कम्प्यूटर समझते हैं, जो हमेशा, जोड़ने-घटाने के कार्य में व्यस्त रहते हैं । लेकिन बैंको में निश्चित रूप से अच्छे भविष्य की संभावनाएं है । बैंक कर्मचारियों में अपने भविष्य अथवा कठिन समय के लिए कुछ बचाने की आदत हो जाती है ।

ADVERTISEMENTS:

जब उन्हें अन्य व्यक्तियों की धनराशि बैंक में बढ़ती दिखाई देती है उनमें भी बचत की प्रेरणा जागृत होती है । इसलिए वे सचेत होकर खर्च करते हैं, फिजूल खर्ची की आदत उनमें नहीं पनपती है । बैंक में बड़े-बड़े उद्योगपतियों के खाते होते हैं । उनके संबंध इन उद्योगपतियों से हो जाते हैं, उनका सामाजिक दायरा विस्तृत हो जाता है ।

जिस व्यापारी को वे अच्छी तरह से जानते हैं, उसके चैकों का भुगतान जल्दी हो जाता है, इससे व्यापारी भी खुश रहते हैं । इस प्रकार के संबंध बैंककर्मियों के लिए लाभदायक होते हैं । बैंक में कार्य करने से व्यक्ति की कार्यपद्धति में सावधानी और वैज्ञानिकता आ जाती है ।

प्रविष्टियाँ करने के लिए वैज्ञानिक की सी विशुद्धता की आवश्यकता होती है और यह व्यक्ति की प्रवृति बन जाती है । विशुद्धता से कार्य करने से व्यक्ति बेहतर जीवन की ओर बढ़ता है । लापरवाह और अव्यवस्थित ढंग से काम करना व्यक्ति के विकास में बाधक होता है ।

बैंक का कार्य स्वतंत्र होता है । यहाँ तक कि अधिकारी भी अपने से नीचे के कर्मचारी के कार्य में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है । सब अपना-अपना काम करते हैं । इस प्रकार बैंक का वातावरण सौहार्द्रपूर्ण और पारिवारिक-सा होता है । सब एक सम्मिलित परिवार की भांति कार्य करते हैं ।

इन सब से अधिक, बैंक में जीविका उन्नतिपरक होती है । अन्य विभागों की अपेक्षा बैंक कर्मी को प्रोन्नति के अधिक अवसर प्रपट होते हैं । बैंक में व्यक्ति की विचारधारा भौतिकतावादी हो जाती है जिसकी आलोचना अध्यात्मवादी करते हैं; लेकिन यह तो आधुनिक जीवन की देन है । किसी व्यक्ति के लिए जो कार्य अरुचिकर है, वह दूसरे के लिए रुचिकर हो सकता है । यहा तो व्यक्ति की प्रवृति पर निर्भर करता है । जीविका क्षेत्र में विस्तार और अवसरों की दृष्टि से बैंक अत्यंत महत्वपूर्ण है ।

Home››Education››Career››