मनोरंजन के आधुनिक साधन पर निबंध | Essay on Modern Means of Entertainment in Hindi!

ADVERTISEMENTS:

वर्तमान युग विज्ञान का युग है । आज वैज्ञानिकों ने नए-नए आविष्कार करने की होड़ लगी हुई है । प्रत्यक वैज्ञानिक कोई न कोई आविष्कार कर नाम कमाना चाहता है ।

प्राचीन काल में बड़े-बड़े लोग अपना मनोरंजन जानवरों का शिकार करके या दो जानवरों के बीच लड़ाई कराके करते थे । जैसे कि आज भी मुर्गे की लड़ाई कराके या देखकर लोग आनन्दित होते हैं । उस समय मनोरंजन के साधन कम थे ।

समाज के विकास के साथ-साथ मनोरंजन कार्यक्रमों की बाद सी आ गई है । आज का मानव व्यस्तता के कारण थक जाता है । वह मनोरंजन के लिए साधन ढूंढता है जिससे वह प्रसन्नता अनुभव कर सके । प्राचीन समय से ही मानव मनोरंजन प्रिय रहा है ।

भारत की नाट्‌य कला विश्व प्रसिद्ध है और उसका इतिहास नितान्त गौरवशाली रहा है । पहले संस्कृत के नाटक रंगमंच पर खेले जाते थे । धीरे-धीरे हिन्दी के नाटक भी लोकप्रिय हो गए । लोग नाटक देखने के लिए नाटकशालाओं में जाते थे । वहाँ प्रत्यक्ष ही नाटकों के पात्रों के कार्य की प्रशंसा भी करते थे ।

पात्रों को रंगमंच पर उतरने से पहले काफी परिश्रम करना पड़ता था और बाद में भी; क्योंकि एक ही नाटक भिन्न-भिन्न जगहों पर बार-बार खेला जाता था । वर्तमान समय में रंगमंच का स्थान चलचित्रों ने ले लिया । जहाँ एक स्थान पर बैठे लोग आराम से सिनेमा देख सकते हैं ।

अमेरिका के बाद भारत ही फिल्म बनाने वाला दूसरा बड़ा देश है । भारत की पहली मूक फिल्म ‘राजा हरिश्चन्द्र’ और बोलती फिल्म ‘आलम आरा’ थी । श्वेत-श्याम फिल्मों का स्थान रंगीन फिल्मों ने ले लिया । अच्छी फिल्मों से सिनेमा घर भरे रहते हैं और टिकट चौगुने रेट पर ब्लैक में मिलते हैं ।

कुछ वर्षों बाद फिल्मों को टी॰वी॰ पर भी दिखाया जाता है । आज घर पर ही विडियों लगाकर मनचाही फिल्म देखी जा सकती है । दिल्ली में आज केबल टी॰वी॰ के तारों का जाल सा बिछा हुआ है जो प्रतिदिन दो या तीन फिल्में दिखाते हैं ।

इसके अतिरिक्त विदेशी फिल्मों को टी॰वी॰ खरीदता है । जो हमें देश के साथ-साथ विदेशी सभ्यता और संस्कृति से भी परिचित कराता है । टी॰वी॰ पर मैच का भी सीधा प्रसारण दिखाया जाता है । जिससे लाखों लोगों का मनोरंजन होता है ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

आधुनिक युग के मनोरंजक साधनों में संगीत भी एक है । संगीत सुनना भी एक कला है । प्रत्येक व्यक्ति की संगीत सुनने की रूचि अलग-अलग होती है । कोई शास्त्रीय संगीत, कोई नये गाने सुनना चाहते है । अपने जीवन को संगीतमय बनाने के लिए लोग रिकॉर्ड और कैसेट बजाकर रेडियों और स्टीरियों लगाकर गाने सुनते हैं और झूमते हैं ।

आज बाजार में अनेक गायकों के कैसेट बिकते हैं । कुछ संगीत की दुनिया में अमर हो जाते हैं और कुछ खो जाते हैं । अच्छे संगीत और गाने को सदैव सराहा जाता है । खेल खेलना भी मनोरंजन का एक अंग है । शाम और सुबह के समय बच्चे प्राय: पार्कों में खेलने के लिए जाते हैं । यदि क्रिकेट मैच हो तो दर्शकों की भीड़ भी जमा हो जाती है ।

क्योंकि खेल देखना भी मनोरंजन हैं । कुछ लोग पर्यटन स्थलों पर जाकर मनोरंजन करते हैं । जैसे- माउण्ट आबू, जयपुर, आगरे का ताजमहल, दक्षिण भारत के मन्दिर आदि आकर्षण के प्रमुख स्थल है । अच्छी पुस्तकें भी व्यक्ति की अच्छी दोस्त होती हैं । जो मनरेरंजन के साथ-साथ ज्ञान को बढ़ाती हैं ।

कुछ लोग अच्छी पुस्तकों को पढ़ना और संग्रह करना पसन्द करते हैं । कुछ अपना मनोरंजन रेस कोर्स और क्लबों में जाकर करते हैं । आजकल विज्ञान की सहायता से नये-नये फूलों के पौधों की बढ़िया किस्म तैयार की जाती है । उन्हें पार्कों में लगाकर पार्कों की शोभा बढ़ाई जाती है । लोग सुबह-शाम वहां जाते हैं ।

धीरे-धीरे मित्र मण्डलियां बन जाती हैं । जो आपस में बातचीत करके आनन्दित होते हैं । मनुष्य के लिए मनोरंजन नितान्त आवश्यक है और सभ्यता के विकास के साथ-साथ मनोरंजन के नवीनतम साधन अपने लिए जुटाता रहेगा ।

Home››Entertainment››