मनोरंजन के साधन पर निबन्ध | Essay on Means of Entertainment in Hindi!

1. भूमिका:

मनुष्य के लिए जितनी जरूरत भोजन (Food), पानी और घर की होती है, उतनी ही आवश्यकता मनोरंजन की भी होती है । संस्कृत भाषा के सुप्रसिद्ध (Famous) कवि कालिदास ने कहा था कि मनुष्य प्रकृति (Nature) से ही उत्सव-प्रिय (Fond of Festival) होता है ।  अर्थात्‌ मनुष्य अपनी अन्य जरूरतों के साथ-साथ मनोरंजन के साधन (Source and Tools) जुटाना आवश्यक समझता है ।

2. आज के साधन:

प्राचीन काल में (In the ancient times) तरह-तरह के त्यौहारों (Festivals) का जन्म अवश्य ही इसलिए हुआ होगा कि लोग लगातार एक प्रकार का कार्य करते-करते ऊब (Boredom) महसूस करते होंगे और मन को फिरसे ताजा (Fresh) करने के लिए किसी न किसी उपाय की जरूरत हुई होगी ।

समय बीतने के साथ त्यौहारों का स्वरूप (From) बदल गया और हर त्यौहार किसी न किसी धर्म, जाति या स्थान से जुड़ कर रह गया । फिर जरूरत हुई ऐसे साधनों की जिसका आनन्द सभी उठा सकें । मनोरंजन के आज के साधन मनुष्य के इसी प्रयास (Effort) का नतीजा है ।

ADVERTISEMENTS:

मनोरंजन के प्रमुख साधनों में आज हमारे पास हैं- रेडियो, समाचार पत्र (Newspapers), पत्रिकाएँ (Magazines), दूरदर्शन (Television) सिनेमा, कम्प्युटर मेला, थियेटर नृत्य (Dances), वाद्ययंत्र (Musical instruments) तथा कई प्रकार के खेल ।

आज हम घर में बैठे पत्र-पत्रिकाएँ पड़ सकते हैं और आराम से बैठ कर टी.वी. और कम्प्यूटर पर अपने मनपसंद कार्यक्रम देख सकते हैं और किसी व्यक्ति से सम्पर्क कर सकते हैं । सिनेमा भी आजकल वीडियो सीडी. के द्वारा घर पर ही देखा जा सकता है । कुछ लोग व्यायाम और खेलों से भी मनोरंजन करते हैं ।

3. लाभ:

आज हमारे पास मनोरंजन के इतने अधिक सामान हो गये हैं कि हमें अब इसके लिए किसी खास स्थान या समय का इन्तजार नहीं करना पड़ता । मनोरंजन के ये साधन हमारी दिमागी थकान दूर करके फिर से अपने काम में लगन से लग जाने के लिए हमें स्वस्थ बना देते हैं ।

ये साधन हमारे समय की बचत तो करते ही हैं, हमें शिक्षा भी प्रदान करते हैं । हम घर बैठे इनके द्वारा देश-विदेश के लोगों से सम्पर्क कर नई-नई जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं ।

4. उपसंहार:

ADVERTISEMENTS:

आवश्यकता के अनुसार मनोरंजन आवश्यक है । इससे व्यक्ति में जीवन के प्रति उत्साह तो बढ़ता ही है, आपसी प्रेम और भाईचारा भी बढ़ता है । अत: स्वस्थ मनोरंजन के और नये साधनों की खोज करना जरूरी है ।

Home››Entertainment››