श्रीमती इंदिरा गाँधी पर निबन्ध | Essay on Mrs Indira Gandhi in Hindi!

इंदिरा गाँधी भारतीय इतिहास की नायिका हैं । उनका जन्म 19 नवम्बर, 1917 में इलाहाबाद में हुआ था । वह अपने पिता जवाहरलाल नेहरू की अकेली सन्तान थीं । इनकी प्राथमिक शिक्षा घर ही पर हुई और बाद में वह शान्ति निकेतन में पढ़ी लिखी। उच्च शिक्षा के लिए उनको इंग्लैंड भेजा गया । शुरू से ही वह निर्भीक और निडर महिला थीं ।

ADVERTISEMENTS:

आजादी की लड़ाई के लिए उन्होंने किशोरावस्था में वानर सेना का गठन किया था वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सक्रिय सदस्य रहीं । उनको अपने पिता की मृत्यु के बाद भारत का प्रधानमंत्री बनने का अवसर भी प्राप्त हुआ ।

उन्होंने अपने प्रधानमंत्री काल में कई महत्त्वपूर्ण कार्य किये । 14 बड़ी बैंकों का राष्ट्रीयकरण उन्हीं के काल में हुआ । कांग्रेस पार्टी को उन्होंने नई शक्ति प्रदान की और पुराने और चापलूस लोगों से कांग्रेस पार्टी को साफ किया और कांग्रेस को नया नाम दिया कांग्रेस इन्दिरा ।

14 बैंकों के राष्ट्रीयकरण के अतिरिक्त भी उन्होंने कई अच्छे कार्य किए जिनके कारण उनको इतिहास में सदैव याद किया जाएगा । उन्होंने कभी भी अपने शत्रुओं के आगे हार नहीं मानी । 1972 की जंग में पाकिस्तान को धूल चटायी गयी और तत्पश्चात् बंगलादेश एक स्वतन्त्र देश के रूप में उभरा । अपने विरोधियों को सबक सिखाने के लिए उन्होंने 1977 में आपातकाल लगाया ।

जिसका उद्देश्य भारत को आर्थिक शक्ति बनाने का था । हालांकि आपातकाल लगाने के बाद वह बुरी तरह से चुनाव हार गयीं परन्तु हिम्मत नहीं हारी और 1980 के चुनाव में अपने करिश्माई व्यक्तित्व के बल पर वह पुन: सत्तासीन हुईं । उसके बाद वह गुटनिरपेक्ष आन्दोलन की अध्यक्ष बनीं और उन्होंने उस भूमिका का बड़ी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन किया ।

ADVERTISEMENTS:

पंजाब में आतंकवाद को कुचलने के लिए कई बड़े कदम उठाए जिसमें से एक, स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को खदेड़ना था । इसका खामियाजा उन्हें अपनी जान देकर चुकाना पड़ा । 31 अक्टूबर 1984 को उन्हीं के सुरक्षा गार्डों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी । वह भारतीय इतिहास की लौह महिला व नायिका थीं और रहेंगीं ।

Home››Essays››