हमारे पड़ोशी राज्य पर निबंध | Essay on Our Neighbouring State in Hindi!

ADVERTISEMENTS:

भारतवर्ष एक बड़ा विस्तृत देश है । यह एक उपमहाद्वीप है । इसकी सीमाएं कई दूसरे देशों से मिलती हैं । इसके पड़ोसी देश है- पाकिस्तान, श्री लंका, बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल और चीन ।

पाकिस्तान को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी राज्यों से अच्छे संबंध हैं । वह सभी के साथ मित्रता रखना चाहता है और पड़ोसी देशों के साथ विशेष रूप से । पाकिस्तान के साथ खराब संबंधों का कारण वहां के शासकों की भारत की ओर कुदृष्टि है । वे जम्यू-कश्मीर को हड़पना चाहते हैं । उन्होंने भारत की उत्तर-पश्चिमी सीमाओं पर अघोषित युद्ध छेड़ रखा है ।

भारत में अशांति, हिंसा और उग्रवाद का भी पाकिस्तान बराबर प्रयत्न करता रहा है । पाकिस्तान भारत के विभाजन का परिणाम है । इसका जन्म 14 अगस्त 1947 को हुआ था । भारत से लगभग 80 किलोमीटर दूर, हिन्द महासागर में बसा श्री लंका एक द्वीप है । सन् 1972 तक इसे सीलोन नाम से जाना जाता था । 4 फरवरी 1948 को यह देश स्वतंत्र हुआ और श्रीलंका कहलाया ।

यहां पर शिक्षा का स्तर बहुत अच्छा है और 90 प्रतिशत लोग शिक्षित हैं । कोलम्बों यहां की राजधानी है । यहां का प्रमुख धर्म बौद्ध है । यहां के तमिल लोग और अधिक अधिकारों के लिए बहुत लम्बे समय से संघर्ष करते रहे हैं जिससे हिंसा का वातावरण बन गया है ।

भारत के पूर्व में म्यांमार (बर्मा) देश है, जिसकी राजधानी यंगून (रंगून) है । यहां बरमी भाषा बोली जाती है और बौद्ध धर्म प्रमुख धर्म है । 4 फरवरी 1948 को यह अंग्रेजी दासता से मुक्त होकर एक स्वतंत्र राष्ट्र बना । यहां धान का बहुत अकिध उत्पादन होता है ।

यहां पर सैनिक शासन है । ऑग सा सूचि वहां की बहुत लोकप्रिय नेता हैं । वह लम्बे समय से वहां लोकतंत्र की स्थापना के लिए संघर्ष करती रही हैं । परन्तु वहां के सैनिक शासकों ने उन्हें घर में नजरबंद कर रखा है । यह देश आर्थिक दृष्टि से बहुत पिछड़ा हुआ माना जाता हैं ।

बांग्लादेश एक नया राज्य है । यह पहले पूर्वी पाकिस्तान कहलाता था । लेकिन 16 दिसम्बर, 1971 को यह स्वतंत्र देश बन गया और बांगलादेश कहलाने लगा । इसको स्वतंत्र राष्ट्र बनने में भारत ने बड़ी सहायता की । इसके एक ओर म्यांमार है, तो तीन तरफ भारत के कई प्रदेश । इस तरह बांग्लादेश भारत के अन्दर ही एक स्वतंत्र राज्य है । ढाका इसकी राजधानी है ।

बंगाली यहां की प्रमुख भाषा है और इस्लाम प्रमुख धर्म । बांग्लादेश को पाकिस्तान से स्वतंत्र होने के लिए एक लम्बा और कड़ा संघर्ष करना पड़ा । शेख मुजीब स्वतंत्र बांग्लादेश के प्रथम राष्ट्रपति बने परन्तु कुछ समय पश्चात् उनकी एक षड्‌यंत्र में हत्या कर दी गई । कविगुरु रविन्द्रनाथ ठाकुर के बोल ”अमार सोनार बांग्ला” यहां का राष्ट्रगीत है । बांग्लादेश विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम राष्ट्र हैं ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

भूटान हमारा एक और पड़ोसी राज्य है । पूर्वी हिमालय में स्थित भूटान एक छोटा-सा राज्य है जिसके उत्तर में चीन और दक्षिण में भारत है । ऊँचे पर्वतों में स्थित यहां की भूमि बड़ी उपजाऊ है और यहां घने वन हैं । थिम्पू यहां की राजधानी है और नेपाली का एक रूप, प्रमुख भाषा । बौद्धधर्म यहां का प्रमुख धर्म है । जिग्में सिंगे वांगचुक यहां के राजा हैं ।

अत: स्पष्ट है कि यहां राज्यतंत्र है, साथ में लोकतंत्र भी यहां है । आर्थिक दृष्टि से भूटान एक गरीब और पिछड़ा हुआ देश है । यहां मुख्यत: धान की खेती होती हैं । नेपाल भी भारत का एक पड़ोसी देश है । यह देश भी हिमालय में स्थिति एक पिछड़ा हुआ राज्य है । काठमाण्डू यहां की राजधानी है और नेपाली प्रमुख भाषा ।

यहां राज्यतंत्र और लोकतंत्र का मिलाजुला रूप देखने को मिलता है। इसका तात्पर्य है कि राजा को सब अधिकार तो हैं पर वह निरंकुश नहीं है । यहां चारों ओर घने जंगल हैं । पर्यटन यहां आय का दूसरा बड़ा साधन है । विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट नेपाल में ही स्थित है । यह पर्यटकों के लिए बहुत बड़ा आकर्षण है ।

चीन भारत का सबसे बड़ा पड़ोसी राज्य है । जनसंख्या की दृष्टि से यह संसार का सर्वाधिक बड़ा देश है, परन्तु क्षेत्रफल की दृष्टि से इसका स्थान तीसरा है । बीजिंग यहां की राजधानी है और मंडारिन (चीनी) प्रमुख भाषा । यह एक गणतंत्र है जहां कस्तुनिस्ट शासन है । भारत की तरह चीन भी एक कृषि प्रधान देश है ।

धान, चाय, तम्बाकू, चीनी आदि यहां के प्रमुख उत्पाद हैं । आज चीन एक शक्तिशाली और विकासशील देश है । इसने बड़ी तेजी से औद्योगिक प्रगति की है । सन् 1962 में चीन ने भारत पर आक्रमण कर दिया था और भारत को पराजय का मुंह देखना पड़ा था । लेकिन अब दोनों के बीच सामान्य और मित्रता के संबंध हैं ।

Home››Essays››