मेरा परिवार पर निबंध / Essay on My Family in Hindi!

मेरा परिवार संयुक्त और बड़ा परिवार है । शहर में रहते हुए भी परिवार के सभी सदस्य साथ-साथ रहते हैं । मेरे परिवार में दादा-दादी, माँ-पिताजी, चाचा-चाची और हम पाँच भाई-बहन हैं । इस तरह कुल मिलाकर मेरे परिवार में ग्यारह सदस्य हैं । परिवार के सभी सदस्य आपस में मैत्रीभाव से रहते हैं । हमारा परिवार एक आदर्श और खुशहाल परिवार है ।

दादा-दादी परिवार के बुजुर्ग एवं सम्मानित सदस्य हैं । परिवार के अन्य सदस्य उनका बहुत आदर करते हैं । उनकी सलाह मानना सभी अपना कर्त्तव्य समझते हैं । दादा जी पहले शिक्षक थे, अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं । वे हम भाई-बहनों को नियमित रूप से पढ़ाते हैं । दादी जी धार्मिक प्रवृत्ति की महिला हैं तथा उनका अधिकांश समय पूजा-पाठ और ईश्वर- भजन में व्यतीत होता है । फिर भी कुछ समय वे परिवार के लिए भी निकालती हैं । वे माँ और चाची को गृहकार्य में यथासंभव सहयोग देती हैं । माँ और चाची को वे परिवार की बहू नहीं बल्कि अपनी बेटी मानती हैं ।

मेरे पिताजी पेशे से होम्योपैथिक डॉक्टर हैं । शहर में उनका अपना क्लीनिक है जहाँ वे नियमित रूप से जाते हैं । उनकी दवा से मरीजों को बहुत लाभ होता है । मेरे

चाचा जी बिजली विभाग में इंजीनियर हैं । इस तरह मेरे परिवार को अच्छी मासिक आय हो जाती है तथा परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति सरलता से होती है । मेरी माँ और चाची घर का काम-काज सँभालती हैं । हम पाँचों भाई-बहन दो भिन्न विद्‌यालयों में अध्ययन कर रहे हैं । हम घर पर साथ-साथ पढ़ते और खेलते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

मेरे परिवार में अनुशासन और शिष्टाचार को पर्याप्त महत्त्व दिया जाता है । छोटे बड़ों का आदर करते हैं और बड़े छोटों को अपना प्यार और स्नेह देते हैं । परिवार के सभी काम प्राय: समय पर होते हैं । खाने, पढ़ने, खेलने और सोने का समय निश्चित है । यदि कोई बीमार पड़ जाए तो अन्य लोग उसकी सेवा में लग जाते हैं । यदि कोई मुसीबत आ जाए तो परिवार एकजुट होकर उस मुसीबत का सामना करता है ।

मेरा परिवार पड़ोसियों के साथ मिल-जुल कर रहता है । हम लोग पड़ोसियों के दु:ख-दर्द में हमेशा सहयोगी बनते हैं । पिताजी पड़ोसियों का मुफ्त इलाज करते हैं । दादा जी पड़ोस के बच्चों को एकत्रित कर उन्हें शिक्षा देते हैं । सामाजिक कार्यों में मेरा परिवार बढ़-चढ़कर भागीदारी करता है । इन गुणों के कारण पड़ोस में मेरे परिवार को उचित आदर प्राप्त होता है । पड़ोसी अपने यहाँ हमारी एकजुटता की मिसाल दिया करते हैं जो हमारे लिए गौरव की बात है ।

हमारे परिवार में अतिथियों का यथोचित सम्मान किया जाता है । बड़ा परिवार होने के कारण मित्र एवं अतिथि अक्सर आते रहते हैं । उन्हें अतिथि कक्ष में सम्मानपूर्वक बिठाया जाता है । उनकी सुख-सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा जाता है । हम लोग ‘ अतिथि देवो भव ‘ की प्राचीन भारतीय अवधारणा को पर्याप्त महत्त्व देते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

मेरे परिवार में आपसी झगड़े नहीं होते । पड़ोसी परिवार आपस में लड़ता है तो हमें हैरानी होती है । मेरे परिवार में यदि कभी आपसी मतभेद होता भी है तो उसे शांतिपूर्वक सुलझा लिया जाता है । बच्चे किसी बात पर आपस में झगड़ते हैं तो बड़े उनके मतभेद दूर कर दत है । इस तरह आपसी सामंजस्य तथा प्यार से छोटी-छोटी बाधाएँ समाप्त हो जाती त्रेंऐए ।

इस तरह मेरा परिवार एक खुशहाल परिवार है । इस खुशहाली का रहस्य अनुशासन पारिवारिक स्नेह और मर्यादा का पालन है । एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति की भावना परिवार को एक ठोस नींव पर खड़ा किए हुए है । ऐसे परिवार में ही सुख-शांति का निवास संभव है जहाँ एकता की भावना हो । एकता के बल पर मेरे परिवार को कुदृष्टि से देखने का साहस कोई भी नहीं कर सकता ।

Home››Family››