मेरा परिवार |Paragraph on My Family in Hindi!

ADVERTISEMENTS:

मेरा परिवार एक साधारण मध्यवर्गीय परिवार है । हम लोग दो भाई-बहन हैं । मेरी बहन मुझसे छोटी है । वह पाँचवीं कक्षा में पड़ती है । मेरे पिताजी भारतीय स्टेट बैंक में एकाउंटेंट हैं । मेरी माँ एक आदर्श गृहिणी हैं ।

हमारे परिवार में दादा-दादी भी हैं परतु वे हमारे साथ नहीं रहते । वे लोग अपने गाँव के मकान में रहते हैं । हम लोग छुट्टियों में इनसे मिलने गाँव जाते हैं । दादा-दादी कभी-कभी हमारे पास भी आते हैं । इनका साथ हमें बहुत अच्छा लगता है ।

मेरे पिताजी समय के बहुत पाबंद हैं । वे प्रतिदिन सुबह पाँच बजे उठकर टहलने जाते हैं । अत्यधिक सरदी के दिनों को छोड़कर हम लोग भी उनके साथ प्रात: भ्रमण पर जाते हैं । वहाँ से आकर हम लोग नहाते-धोते हैं और नाश्ता करते हैं ।

फिर पिताजी बैंक चले जाते हैं और हम दोनों भाई-बहन अपने-अपने विद्यालय । माँ हमारे लिए सदा काम में लगी रहती है । वह हमारे लिए नाश्ता बनाती है तथा टिफिन के लिए भी कुछ न कुछ देती है । माँ के हाथ का खाना बहुत पवित्र और स्वादिष्ट होता है ।

हमारा घर बहुत साफ-सुथरा रहता है । घर साफ-सुथरा रखने के लिए माँ और पिताजी काफी मेहनत करते हैं । इस कार्य में हम दोनों भाई-बहन भी उन्हें सहयोग प्रदान करते हैं । शाम के समय जब पिताजी बैंक से लौटते हैं तो हम लोग साथ बैठकर नाश्ता करते हैं तथा रात का खाना भी एक साथ खाते हैं ।

रात का खाना प्रतिदिन नौ बजे होता है तथा रात दस बजे तक हम लोग सो जाते हैं । इस प्रकार हमारे परिवार की दिनचर्या बहुत अनुशासित है । प्रतिदिन एक घंटे से अधिक टी.वी. देखने की हमें इजाजत नहीं है । खेल के समय में खेल और पढ़ाई के समय में पढ़ाई इस बारे में हमारे परिवार का नियम बड़ा पक्का है ।

हमारा परिवार एक आदर्श परिवार है । हम सभी एक-दूसरे से प्यार करते हैं । जब हम कभी बीमार पड़ते हैं तो माँ और पिताजी बहुत चिंतित हो जाते हैं । इस समय दोनों हमारा बहुत ख्याल रखते हैं । माँ तो सब काम छोड़कर हमारी सेवा में लग जाती है । आवश्यकता पड़ने पर पिताजी बैंक से की ले लेते हैं ।

हमारे परिवार का सभी पड़ोसियों से बड़ा ही मधुर संबंध है । सबसे बड़ी बात तो यह कि हमारा कभी भी किसी पड़ोसी से लड़ाई-झगड़ा नहीं हुआ । मेरी माँ आवश्यकता पड़ने पर पड़ोसियों की मदद करने में हमेशा तत्पर रहती हैं । पड़ोस में कोई भी उत्सव हो, उसमें मेरे परिवार की भागीदारी अवश्य होती है ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

हमें दादा-दादी का साथ बड़ा अच्छा लगता है परंतु पिताजी की नौकरी इसमें बाधक बन जाती है । जब भी दादा जी हमारे साथ होते हैं हमें रोज एक कहानी सुनाते हैं । उनके साथ घूमने-फिरने का मजा ही कुछ और होता है ।

दादी जी हम दोनों भाई-बहनों के लिए रोज ही कुछ नया पकवान बनाती हैं । गाँव में उनके पास जाकर रहना हमारे लिए बहुत आनंददायी अनुभव होता है । दादा जी हमें गन्ने के खेतों में ले जाते हैं तथा गन्ने का ताजा रस पिलाते हैं ।

हरे-भरे खेतों में घूमना तालाब में नहाना तथा खुले मैदानों में खेलना मुझे बहुत अच्छा लगता है । जब गाँव से वापस शहर आना होता है तो बुरा लगता है । मेरे परिवार की कुछ अन्य विशेषताएँ भी हैं । हम लोग पूर्णतया शाकाहारी हैं । मेरे परिवार में भोजन की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है ।

हरी शाक-सब्जियाँ फल और दूध-दही हमारे दैनिक भोजन के अनिवार्य अर्ग हैं । मेरा परिवार ऊर्जा की बचत का विशेष ध्यान रखता है । हम लोग जल की बर्बादी के भी सख्त खिलाफ हैं । बिजली की बर्बादी न हो पिताजी इसका विशेष ध्यान रखते हैं । इन अच्छी बातों की आदत हमें भी पड़ गई है ।

हमारा परिवार एक खुशहाल परिवार है । सभी सदस्यों का अच्छा स्वास्थ्य अनुशासनप्रियता तथा विनम्रता इस खुशहाली का राज है । हमें ईश्वर पर पूर्ण विश्वास है । यह हमारे परिवार की शक्ति है ।

Home››Family››