मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध | My Favourite Game in Hindi!

खेल-कूद हमारे मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं । यदि हम खेल न खेलें तो हमारा संतुलित विकास नहीं हो सकता । हमारे देश में कबड्डी हॉकी लॉन टेनिस क्रिकेट टेबल टेनिस बैडमिंटन फुटबाल शतरंज आदि खेल लोकप्रिय हैं । इनमें से क्रिकेट मेरा सर्वाधिक प्रिय खेल है ।

क्रिकेट का खेल यों तो किसी भी मौसम में खेला जा सकता है परंतु अत्यधिक गरमी या वर्षा ऋतु में इसे खेलने में कठिनाई आती है । इसीलिए अधिकतर टेस्ट मैच अथवा एक दिवसीय मैच शांत मौसम में खेले जाते हैं । शीत ऋतु तथा बसत ऋतु में क्रिकेट खेलने का मजा ही कुछ और है ।

हमारे देश में क्रिकेट खेल की लोकप्रियता सबसे अधिक है । इसे करोड़ों बच्चे खेलते हैं । क्रिकेट का रोमांच ही कुछ ऐसा है कि यह खेल युवाओं तथा बच्चों को सहज ही आकर्षित करता है । हमारे देश में गावस्कर कपिलदेव सचिन तेंदुलकर सौरभ गांगुली बिशन सिंह बेदी चंद्रशेखर जैसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों ने जन्म लिया है । गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाजों ने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता है । मैं भी क्रिकेट का एक अच्छा खिलाड़ी बनकर अपनी प्रतिभा सिद्ध करना चाहता हूँ ।

बल्लेबाजी की अपेक्षा मेरी गेंदबाजी अधिक अच्छी है । एक तेज गेंदबाज के रूप में मैं अपने देश का गौरव बढ़ाना चाहता हूँ । क्रिकेट गेंद और बल्ले का खेल है जो खुले समतल मैदान में खेला जाता है । क्रिकेट की एक टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं । इनमें से कुछ बल्लेबाज तो कुछ गेंदबाज होते हैं । कुछ खिलाड़ी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों कर सकते हैं ।

ऐसे खिलाड़ियों को आलराउंडर या हरफनमौला कहा जाता है । प्रत्येक क्रिकेट टीम में एक विकेटकीपर होता है जो विकेट के पीछे खड़ा रहता है । विकेट के पीछे कैच लपकने में तथा बल्लेबाज को स्टंप आउट करने में विकेटकीपर की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है ।

क्रिकेट खेल शारीरिक दम-खम और बुद्धि-कौशल का खेल है । जब कोई टीम क्षेत्ररक्षण कर रही होती है तो इस समय सभी खिलाड़ियों का चौकन्ना रहना बहुत आवश्यक है । विभिन्न खिलाड़ी स्लिप प्लाईट बैकवर्ड प्याइंट गली लॉग आफ लॉग आन आदि स्थानों पर खड़े रहते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

कोई भी टीम अच्छी गेंदबाजी और अच्छी बल्लेबाजी के अलावा अच्छे क्षेत्ररक्षण के आधार पर ही दूसरी टीम को परास्त कर सकती है । इसीलिए क्रिकेट के बारे में कहा जाता है कि कैच पकड़ और मैच जीतो । जब मैं गेंदबाजी करता हूँ और मेरी टीम का कोई खिलाड़ी कैच छोड़ देता है तो तुझे बहुत दुख होता है ।

ADVERTISEMENTS:

हमारे देश में क्रिकेट मैच के दर्शकों की संख्या बहुत अधिक है । लाखों दर्शक क्रिकेट खिलाड़ियों से हमेशा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं । परंतु हर समय ऐसा नहीं होता कोई भी खिलाड़ी चाहे वह कितना ही महान क्यों न हो हमेशा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता ।

वास्तव में चौकों और छक्कों की बौछार देखने में जितनी सरल है वैसी खेलने में नहीं होती । किसी भी खिलाड़ी को अच्छा प्रदर्शन करने में काफी मेहनत करनी पड़ती है एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है । खिलाड़ी को अपने फिटनेस के लिए हमेशा सतर्क रहना पड़ता है ।

उसे प्रतिदिन व्यायाम और खेल का अभ्यास करना पड़ता है । क्रिकेट में भारत की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टीमों में होती है । विभिन्न क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भारत का प्रदर्शन प्राय: अच्छा रहा है । भारत 1983 का वर्ल्ड कप जीत चुका है ।

एक-दो बार हम लोग वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुँच चुके हैं । व्यायाम और मनोरंजन से भरपूर क्रिकेट खेल में धन मान और सम्मान झई बहुत है । वास्तव में क्रिकेट खेल ने भारत की राष्ट्रीय एकता को मजबूत बनाने का प्रयास किया है । यही कारण है कि क्रिकेट मेरा सबसे प्रिय खेल है ।

Home››Games››