हास्य अथवा सस्ती कहानियों का किशोरों पर प्रभाव पर निबन्ध!

आज हास्य अथवा प्रचलित कहानियाँ किशोरों के आकर्षण का केन्द्र बन गई हैं । पढ़ना और लिखना सीखते ही बच्चा तेजी से इन पुस्तकों की ओर भागता है ।

अभिभावक और अध्यापक इन्हें पढ़ने से मना करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि बच्चा अपनी पुस्तकों को पढ़ने की बजाय इन व्यर्थ की किताबों पर अपना समय नष्ट कर रहा है । लेकिन हास्य और सस्ती कहानियों की इन पुस्तकों का उपयोगी उद्देश्य भी होता है । अभिभावकों और अध्यापकों को इस बात को समझना चाहिए ।

इन हास्य पुस्तकों में साहित्य की महान कृतियों जैसे ‘रामायण’ ‘महाभारत’ का चित्रात्मक अंकन होता है । इनमें मनोरंजन प्रधान लेकिन काल्पनिक पात्रों जैसे डोनाल्ड डक, आर्ची, रिचीरिच के कारनामों का वर्णन होता है । रंगीन चित्रों के कारण बच्चे कहानी को आसानी से समझ लेते हैं । और कहानियों को अपनी कल्पना के बल पर ग्रहण कर लेते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

ये पुस्तकें ज्ञान और मनोरंजन के नवीन आयामों को खोलती हैं और उनकी विद्यालयी शिक्षा में भी लाभप्रद सिद्ध होती है । उदाहरण के तौर पर, आज जिस तरह से कक्षा में इतिहास का अध्ययन कराया जाता है, उस तरह से बच्चों को बहुत कम ज्ञान होता है तथा बच्चे पर्याप्त ध्यान भी नहीं देते हैं, लेकिन इन पुस्तकों में ऐतिहासिक चरित्रों का अंकन ऐसे प्रभावकारी ढंग से होता है कि बच्चे बड़ी रूचि से उन्हें पढ़ते हैं ।

इसके साथ-साथ यह हास्य और कथा-साहित्य बच्चों को शैतानियों से दूर रखता है । अपनी पढ़ाई और गृह-कार्य समाप्त करने के बाद यदि किशोर इन पुस्तकों को पढ़ते हैं, तो इसमें कोई हानि नहीं है । पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन भी होना चाहिए और ये पुस्तकें मनोरंजन का सस्ता साधन हैं ।

इस प्रकार बच्चे शैतानियों की बजाय पढ़ने तथा कुछ सीखने में समय व्यतीत करते हैं । आवश्यकता सिर्फ उचित सामंजस्य अथवा सन्तुलन की है । अभिभावक अथवा अध्यापक यह पसंद नही करेंगे कि उनका बच्चा पढ़ाई के समय को हास्य अथवा कथा साहित्य को पढ़ने में व्यतीत करें ।

बच्चों में शिक्षाप्रद और ज्ञानवर्धक पुस्तकों और लोकप्रिय कहानियों को पढ़ने की रुचि उत्पन्न की जानी चाहिए । यहाँ पर अभिभावक तथा अध्यापक बच्चों की रूचि को उचित दिशा में मोड़ने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

हास्य और कथा-पुस्तकें आजकल काफी प्रचलित हो गई हैं । कोई भी बच्चों को इन्हें पढ़ने से रोक नही सकता है । उचित मार्गदर्शन प्राप्त होने पर किशोर इन पुस्तकों से काफी ज्ञान प्राप्त क्रर सकते हैं । ये पुस्तकें मनोरंजक ढंग से ज्ञानवर्धक सामग्री को प्रस्तुत करती हैं, जिन्हें बच्चे शीघ्रता से ग्रहण कर लेते हैं ।

Home››Hobbies››Reading››