ADVERTISEMENTS:

भारतीय किसान पर निबंध / Essay on Indian Farmer in Hindi!

किसान माटी के समृत होते हैं। वे मिट्‌टी से सोना उपजाते हैं। वे अपने श्रम से संसार का पेट भरते हैं। वे अधिक पढ़े-लिखे नहीं होते परंतु उन्हें खेती की बारीकियों का ज्ञान होता है । वे मौसम के बदलते मिजाज को पहचान कर तदनुसार नीति निर्धारित करने में दक्ष होते हैं । सचमुच प्रकृति के सहचर होते हैं हमारे किसान ।

किसानों का मुख्य पेशा कृषि है । पशुपालन उनका सहायक पेशा है । पशु कृषि कार्य में उनका सहयोग करते हैं । बैल उनका हल और गाड़ी खींचते हैं । गाय उनके लिए दूध, गोबर और बछडे देती है । वे भैंस, बकरी आदि भी पालते हैं जिनसे उन्हें अतिरिक्त आमदनी होती है । इन पालतू पशुओं को पालने में उन्हें विशेष कठिनाई नहीं होती क्योंकि ये कृषि उत्पादों यथा पुआल, भूसा, खली, अनाज खाकर जीवित रहते हैं । पशुओं के लिए घास खेतों और बागानों से उपलब्ध हो जाता है ।

किसान बहुत परिश्रमी होते हैं । वे खेतों में जी-तोड़ श्रम करते हैं । वे मेहनत करके अनाज, फल और सब्जियाँ उगाते हैं । खेतों में फसल उगाने के लिए अच्छी तरह जुते हुए खेतों में बीज डाला जाता है । बीजों में अंकुर निकल आता है और धीरे- धीरे ये पौधे का रूप ले लेते हैं । पौधों की सिंचाई की जाती है । पौधों के बीच उग आए खर-पतवार निकालकर खेतों में खाद डाला जाता है । आवश्यकता पड़ने पर किसान कीटनाशकों का प्रयोग भी करते हैं ।

लहलहाती फसलों को देखकर किसान प्रसन्न हो उठते हैं । वे फसलों की लगातार निगरानी करते हैं । फसलों को पशुओं और चोरों से सुरक्षित रखने के लिए वे खेतों में मचान बनाकर वहीं सोते हैं । पकी फसलों की कटाई की जाती है, तत्पश्चात् उनसे अनाज के दाने निकाले जाते हैं । अनाज का भूसा मवेशियों के भोजन के लिए सुरक्षित रख लिया जाता है । जरूरत भर का अनाज और सब्जी घर में रखकर शेष मंडियों में बेच देते हैं । इनसे हुई आमदनी से उनका साल भर का गुजारा होता है ।

हमारे देश के किसानों को कृषि कार्य में विभिन्न प्रकार की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है । सबसे बड़ी समस्या है कृषि में आने वाली लागत जो दिनों-दिन बढ़ती चली जा रही है । किसानों को अच्छे बीज खरीदने पड़ते हैं जो बहुत महँगे दामों में मिलते हैं । ट्रैक्टरों या हल-बैल से खेत की जुताई भी आसान नहीं होती । खेतों में सिंचाई के लिए बिजली या पंपसैट की आवश्यकता होती है ।

किसानों को कृषि कार्य में अन्य मजदूरों की सेवाएँ लेनी पड़ती है जिसके बदले उन्हें धन व्यय करना पड़ता है । फसल कटाई से लेकर मंडियों में पहुँचाने तक काफी खर्चा आता है । इतना सब कुछ करने के बाद यदि मंडी में फसल की उचित कीमत न मिले तो वे निराश और हताश हो जाते हैं । उन्हें कर्ज लेकर अगली फसल बोने की तैयारी करनी पड़ती है ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

भारतीय किसानों को प्रकृति से लंबी लड़ाई लड़नी पड़ती है । चूंकि हमारे देश में दो-तिहाई कृषि वर्षा और मानसून पर आधारित है इसलिए किसानों को कभी सूखा

तो कभी बाद की स्थिति झेलनी पड़ती है । सूखा होने पर फसल सूख जाती है तो बाद में फसल बह जाती है । यदि इंद्रदेव कृपालु भी बने रहें तो फसलों को ओला, पाला और तूफान से खतरा । पकी फसलों पर ओले पड़ गए तो सब गुड़-गोबर हो गया । दाने खेतों में ही झड़ गए ।

समय पर धूप न निकली तो फसलों पर कीटाणुओं का प्रकोप हो गया । फिर भी प्रकृति से लड़ते-भिड़ते किसान देश भर की आवश्यकताओं के अनुरूप खाद्‌यान्न उत्पादित कर ही लेते हैं । भारतीय किसान कृषि की उन्नत एवं आधुनिक वैज्ञानिक कृषि का अनुसरण करने लगे हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है । बीज, खाद एवं कृषि उपकरण खरीदने में उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है । सरकार उनके लिए सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराती है और समय-समय पर ऋण माफ भी कर देती है ।

भारतीय किसान का जीवन सीधा-सादा होता है । वह प्रात : काल उठकर पशुओं को खाना देता है और खेतों में चला जाता है । वह खेतों में डटकर काम करता है । वह खेतों में ही रोटी, छाछ, सलाद आदि नाश्ता करता है । खेतों में उपजी फलियाँ उसे बहुत पसंद हैं । दूध-दही से युक्त भोजन उसे प्रिय है । हरी-ताजी सब्जियाँ उसके तन-मन को संतुष्ट करती हैं । वह गन्ने का रस छक कर पीता है । रोटी, दाल, चावल, साग जिस समय जो मिल जाए उन्हें भूख लगने पर बड़े चाव से खाता है । उसका पहनावा भी सरल होता है । धोती-कुर्ता पायजामा, लुंगी, बनियान आदि पहने, पाँवों में चप्पल धारण किए, सिर पर पगड़ी बाँधे और हाथों में डंडा लिए वह हरित क्रांति का अग्रदूत नजर आता है ।

किसानों की स्थिति में कुछ सुधार हुआ है परंतु अब भी उसे अनेक प्रकार की सहूलियतों की आवश्यकता है । उसके लिए उचित समय पर बिजली, पानी, खाद, बीज एवं कृषि यंत्रों की व्यवस्था की जानी चाहिए । फसल बीमा को अनिवार्य बनाकर उसे प्राकृतिक विपत्तियों से सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए ।

Home››India››Farmer››