लाल किला पर निबंध | Essay on Red Fort in Hindi!

मुगल सम्राटों ने भारतवर्ष पर लगभग चार सौ वर्ष तक एक छत्र राज्य किया । सम्राट अकबर से जहाँगीर तक मुगल साम्राज्य काफी समृद्ध हुआ । इस काल में कला कौशल की अद्‌भुत उन्नति हुई ।

मुगल सम्राटों ने दिल्ली और आगरा में ऐतिहासिक भवनों का निर्माण किया । आगरे के ताजमहल की भांति दिल्ली का लालकिला भी विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारक है । लालकिला दिल्ली में यमुना के पश्चिमी तट पर स्थित है । इस का निर्माण शाहजहाँ ने सन् 1648 में कराया था ।

लाल पत्थर से बने होने के कारण इसे लाल किला कहा जाता है । इस किले के चारों ओर गहरी खाई है जो सुरक्षा के लिए बनवाई गई थी । लाल किले के मुख्य द्वार से प्रवेश करते ही मीना बाजार में प्रविष्ट होते हैं, जहां आज भी कलात्मक वस्तुओं का व्यापार होता है ।

ADVERTISEMENTS:

लाल किले में अनेक भव्य इमारतें हैं । दीवाने आम और दीवाने खास विशेष दर्शनीय हैं । दोनों ही भवनों के आगे विस्तृत मैदान हैं । सम्राट दीवाने आम में जनसाधारण को सम्बोधित करते थे । दीवाने खास की भव्यता देखते ही बनती है ।

यहीं पर वह अमूल्य मयूर सिंहासन था, जिसे ईरान का लुटेरा नादिरशाह अपने साथ ले गया था । सम्राट का विशेष दरबार यहीं लगता था । इस की छतों पर भव्य नक्काशी है । रंग महल इस किले का बहुत ही सुन्दर भवन है । यहीं रनिवास था जहाँ महारानियां रहती थीं । यहीं वह नहरें वहिश्त बहती थीं । यह श्वेत संगमरमर का बना है ।

इसकी छत पर बड़ी सुन्दर नक्काशी है । मुगल काल में इसकी दीवारें रत्न जड़ित थीं । आज भी खाली स्थान इस बात की पुष्टि करते हैं । औरंगजेब के द्वारा बनवाई गई मोती मस्जिद भी दर्शनीय स्थल है । यहीं कोहिनूर हीरा लगा था जो आज ब्रिटेन के शासक के ताज की शोभा है ।

शाह बुर्ज और म्यूजियम यहाँ के अन्य आकर्षण हैं । यहाँ आज भी अन्तिम मुगल सम्राट बहादुरशाह और उनकी बेगम के शाही वस्त्र विद्यमान हैं । प्राचीन काल की अनेक वस्तुएं, सिक्के और शिलालेख तत्कालीन् इतिहास पर प्रकाश डालते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

लाल किला आज भी हमारे राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है । इसी किले में स्वतंत्रता सेनानियों पर अंग्रेजों ने मुकदमा चलाया था और यातनाएं दी थीं । आज भी इसी की प्राचीर पर स्वतंत्रता का प्रतीक तिरंगा लहराता है । लाल किला हमारे राष्ट्र के गौरव और स्वाभिमान का प्रतीक है ।

Home››Monuments››Red Fort››