ताजमहल पर निबंध | Essay on Tajmahal in Hindi!

विश्व के सात आश्चर्यो में से एक है ताजमहल । शाहजहाँ और मुमताज महल के प्रेम का प्रतीक जो दो दिलों के प्रेम की कहानी कह रहा है । आगरे का ताजमहल आज सम्पूर्ण विश्व का ताज बन गया है । यह भारतीय और विदेशियों के आकर्षण का केन्द्र है ।

मुमताज महल मुगल काल की विख्यात महिलाओं में एक है । मुमताज महल ने 13 बच्चों को जन्म दिया, लेकिन 14वां बच्चा पैदा हुआ तो उसकी मृत्यु हो गई । उसकी मृत्यु से दु:खी शाहजहां ने उसकी याद में ताजमहल बनवाया ।

ADVERTISEMENTS:

ताजमहल का निर्माण सन् 1631 ई॰ में उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध नगर आगरे में यमुना नदी के दाएं किनारे पर हुआ । सफेद संगमरमर राजपूताने की खानों से आया । इसे बनवाने में 20 वर्ष लगे और बीस हजार मजदूरों ने काम किया ।

ताजमहल आगरा फोर्ट से तीन किलोमीटर दूर है । इसके विशाल द्वार के दोनों ओर सफेद पत्थरों पर कुरानों की आयतें लिखी हुई हैं । इसके बाद एक छोटा सा संग्रहालय है जिसमें मुगल सम्राटों के अस्त्र-शस्त्र और चित्र सुरक्षित रखे हुए हैं । मुख्य भवन के दोनों तरफ सुन्दर वृक्षों की पंक्तियाँ और पानी के फव्वारे से सजे हुए जलकुण्ड हैं ।

ताजमहल के सफेद चबूतरों और चारों तरफ की दीवारों, 275 फुट ऊंचे विशाल गुम्बद और छोटे-छोटे अन्य गुम्बदों से इसकी शोभा द्विगुणित हो जाती है । ताजमहल के बड़े गुम्बद के नीचे इन दो प्रेमियों की कब्रें हैं, लेकिन ये वास्तविक नहीं समझी जातीं । वास्तविक समाधि नीचे तहखाने में है ।

समाधियों के बहुमूल्य पत्थरों पर सुन्दर नक्काशी की हुई है । चारों तरफ संगमरमर की सुन्दर जालियाँ है । समाधियाँ मोमबत्ती के प्रकाश की सहायता से दिखाई जाती हैं । सुगन्धित धूप बत्तियों से वातावरण को महकाया जाता है । मुमताज महल की समाधि पर आयतें लिखी हुई हैं लेकिन शाहजहाँ की समाधि पर नहीं ।

शरद् पूर्णिमा की चाँदनी रात में इस ताजमहल की शोभा अद्वितीय हो जाती है । यमुना के जल में इसका प्रतिबिम्ब देखने योग्य होता है । ताजमहल आज भी दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है । भारतीयों के साथ विदेशी पर्यटक भी इसे देखने के लिए आते हैं । सौन्दर्य की यह नन्हीं दुनियाँ, शाहजहाँ के प्रेम की अद्वितीय प्रतिमा है और अत्यधिक आश्चर्य की वस्तु है ।

Home››Monuments››Taj Mahal››