मेरा प्रिय मनोरंजन पर अनुच्छेद | Paragraph on My Favorite Recreation in Hindi

प्रस्तावना:

हॉबी या शौक कुछ विशिष्ट किस्म का ऐसा काम होता है, जो व्यक्ति अपने आनन्द के लिए करता है । यह उसके मनोरंजन का बड़ा प्रिय साधन होता है । साधारण तौर पर शौक एक ऐसी कला होती है, जिसमें वह व्यक्ति सर्वाधिक रुचि लेता है ।

ADVERTISEMENTS:

जब व्यक्ति उस कला या काम से धन कमाने लगे, तो वह उसका व्यवसाय या पेशा बन जाता है । शौक वह तभी कहलाता है, जब तक उससे धन कमाने का इरादा न हो । इसलिए केवल मनोरंजन की कला या काम ही शौक कहलाते हैं ।

बिभिन्न प्रकार के शौक:

शौक अनगिनत हैं । कुछ लोग नाचने या गाने के शौकीन होते है, जबकि कुछ अन्य चित्रकला या स्केच बनाने का शौक रखते है । कुछ लोग संग्रह मे रुचि रखते है । ऐसे लोग डाक-टिकट या पुराने सिक्के इकट्‌ठे करते है । कुछ लोग पुरानी किताबों का सग्रह करते हैं । तो कुछ अन्य प्रकार की अनोखी वस्तुयें जैसे सीप, घोघे या कौडियां एकत्र करने के शौकीन होते हैं ।

बहुत-से युवा बाहरी खेल-खेलने में रुचि रखते हैं, तो कुछ लोग सिनेमा देखने के शौकीन होते हैं । वृद्ध महिलाये गप्पें मारने की शौकीन होती हैं, तो कुछ वृद्ध पुरुष टहलने के शौकीन होते हैं । संक्षेप में हम कह सकते हैं जितने व्यक्ति हैं, उतने शौक भी हैं ।

मेरा शौक (हॉबी):

मेरा शौक सामान्य लोगों के शौक से थोड़ा भिन्न है । मैं बागवानी का शौकीन हूँ । बागवानी मुझे इतनी पसन्द है कि इसमें लगकर मैं खाना-पीना तक भूल जाता हूँ । यह मेरे जीवन का अग बन चुका है और मैं इसके बिना नहीं रह पाता ।

फलों के गमले और क्यारियों घास का हरा-भरा लीन और उठते हुए पौधों और वृक्षों को देख मैं प्रफुलित हो उठता हूँ । मेरा छोटा-सा उद्यान बड़ा प्यारा है । मैं इसकी सुन्दरता को कायम रखने और बढ़ाने के लिए इसमें नित्य प्रति कुछ-न-कुछ समय अवश्य लगाता हूँ । मेरी फुर्सत का पूरा समय इसी में लग जाता है ।

उद्यान का वर्णन:

मैंने अपने उद्यान में अनेक प्रकार के फूलों के गमले और क्यारियाँ तैयार की हैं । प्रत्येक क्यारी में अलग-अलग किस्म के फूल हैं । उद्यान के चारों ओर मैंने मेंहदी की बाढ़ लगाई है और किनारे-किनारे फलों के वृक्ष हैं ।

मैं समय-समय पर पौधों की छंटाई करता हूँ । मिट्टी की गुडाई करता हू और पानी देता हूँ । मेरे शौक को देखकर मेरे पिताजी ने एक माली को नौकर रख लिया है । वह सप्ताह में एक दिन आकर मुझे बागवानी की विभिन्न कलायें सिखाता रहता है ।

उसकी निगरानी में मैंने गुलाब का एक ऐसा पौधा तैयार किया है, जिसकी अलग-अलग शाखाओं से तीन रग के फूल निकलते हैं । अपने लगाये गये पौधों को फलता-फूलता देखकर मेरा हृदय प्रसन्नता से भर उठता है । अपने उद्यान का साधारण सा फूल मुझे बाजार के अच्छे-से-अच्छे फूल से भी अधिक अच्छा लगता है, क्योंकि यह मेरे श्रम का फल है ।

मेरे शौक से लाभ:

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

अपने शौक से मुझे पौधो के बारे में बहुत-कुछ हो गया है । वनस्पति जीवन के बहुत-से रहस्यों को मैं जान गया हूँ । ओज मुझे हजारों तरह के पौधों और फूलों की जानकारी हो गई है । मेरे लिए उद्यान प्रकृति की खुली किताब की तरह है ।

मुझे सब्जियां उगाने की कला भी आ गई है, और आलू के अलावा घर की सभी सब्जियाँ मैं अपने उद्यान में ही उगा लेता हूँ जिससे घर के खर्च में बचत होती है और ताजी सब्जियों के खाने से घरभर के लोगों का स्वास्थ्य सुधरता है ।

इसके अलावा बगीचे में काम करके मेरी शारीरिक कसरत भी भली-भाँति हो जाती है और सुबह-शाम स्वच्छ वायु में श्वास लेकर मेरा स्वारस्य सुधर गया है । अब मुझे ऐसा लगता है कि बागवानी से बढ़कर स्वस्थ्य सुधारने का अन्य कोई ऐसा सुगम साधन नहीं है । बागवानी मेरा मनोरजन भी करती है । स्कूल में भी वनस्पतिशास्त्र मे मेरी रुचि बढ़ गई है और अब यह मेरा सबसे प्रिय विषय हो गया है ।

उपसंहार:

छुट्टियां के दिन मैं कई घटो तक अपने उद्यान में काम करता हूँ । मैं सिनेमा हाल में बैठकर पिक्चर देखने के बजाय बागवानी करके अधिक आनन्दित होता हूँ । इससे मुझे कभी ऊब या उकताहट नहीं होती ।

जब भी मैं कभी उदास हो जाता हूँ अपने उद्यान में आकर कुछ-न-कुछ करने लगता हूँ । थोड़ी ही देर में मैं अपने में स्फूर्ति का सचरण पाता हू और पुन: प्रफुल्लित हो उठता हूं ।

Home››Paragraphs››