मेरा प्रिय अध्यापक पर अनुच्छेद | Article on My Favorite Teacher in Hindi!

हमारी कक्षा को पांच शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है । वे सभी अच्छे हैं । वे सभी हमें प्यार करते हैं । लेकिन मेरा पसंदीदा शिक्षक श्री राम चंद्र है । वह हमारे अंग्रेजी शिक्षक है । श्री राम चंद्र एक लंबा मजबूत जवान आदमी है । वह एक भव्य व्यक्तित्व है ।

ADVERTISEMENTS:

उनकी उपस्थिति भाता है । वह हमेशा अपनी पोशाक बहुत साफ और स्वच्छ पहनते है । वह समय पर स्कूल आते हैं कि हम कभी छुट्‌टी नहीं ले सकें। उनकी आवाज बहुत तेज है । वह आम तौर पर एक राजस्थानी पगड़ी पहनते है, हमें शायद ही कभी दिखने के लिए एक सूट पहनते हैं ।

वह सबसे सक्षम शिक्षक है । वह एक शानदार कैरियर है । उन्हे अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में छात्रवृत्ति मिल गया । वह एक एम.ए. अध्यापन स्नातक है । शिक्षण का उनका तरीका बहुत अच्छा है । उन्हें कई विषयों पर महारत है । वह सबको बहुत रोचक पढ़ाते हैं ।

जब तक वह अपनी कक्षा में होते हैं हर छात्र के सेबक समझतें है । वह लड़कों को प्रोत्साहित करने के लिए अंग्रेजी में बात करते हैं । वह बहुत कठिन काम खुद करते हैं । वह लड़कों को काम भी देते हैं । यही कारण है कि वह पिछले दस वर्षों के लिए अपने विषय में अच्छे परिणाम दिखा रहा हैं ।

हम उनके माथे पर किसी भी तरह की चिंता नहीं देखते । वह बहुत ही नरम स्वभाव के हैं । वह हमें पढ़ने के लिए नई तकनीक का उपयोग करते हैं । हम सब उनकी आज्ञा का पालन करते हैं, और वह हमें प्यार करते हैं । वह कड़ी मेहनत करते हैं । वह कक्षा में एक सख्त अनुशासन बनाए रखते हैं । वह गरीब के लिए सहानुभूति रखते हैं ।

यह सबसे लोकप्रिय स्कूल में शिक्षक हैं । सभी शिक्षक उनका सम्मान करते हैं । वह प्रिंसिपल के दाहिने हाथ है । वह स्कूल की गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं । वह एक अच्छे वक्ता हैं । हर वर्ष वह प्रतियोगिताओं के लिए लड़कों को तैयार करते हैं । हमारे स्कूल के लड़कों के बीच उनके उच्च चरित्र ने उन्हे बहुत लोकप्रिय बना दिया है ।

Home››Relationships››Teacher››