मेरा प्रिय अध्यापक (My Favorite Teacher)!

हमारी कक्षा को पांच शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है । वे सभी अच्छे हैं । वे सभी हमें प्यार करते हैं । लेकिन मेरा पसंदीदा शिक्षक श्री राम चंद्र है । वह हमारे अंग्रेजी शिक्षक है ।

श्री राम चंद्र एक लंबा मजबूत जवान आदमी है । वह एक भव्य व्यक्तित्व है । उनकी उपस्थिति भाता है । वह हमेशा अपनी पोशाक बहुत साफ और स्वच्छ पहनते है । वह समय पर स्कूल आते है कि हम कभी छुट्‌टी नहीं ले सकें। उनकी आवाज बहुत तेज है । वह आम तौर पर एक राजस्थानी पगड़ी पहनते है, हमें शायद ही कभी दिखने के लिए एक सूट पहनते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

वह सबसे सक्षम शिक्षक है । वह एक शानदार कैरियर है । उन्हे अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में छात्रवृत्ति मिल गया । वह एक एम.ए. अध्यापन स्नातक है ।

शिक्षण का उनका तरीका बहुत अच्छा है । उन्हें कई विषयों पर महारत है । वह सबको बहुत रोचक पढाते है । जब तक वह अपनी कक्षा में होते हें हर छात्र के सेबक समझतें है । वह लडकों को प्रोत्साहित करने के लिए अंग्रेजी में बात करते है । वह बहुत कठिन काम खुद करते है । वह लड़कों को काम भी देते है । यही कारण है कि वह पिछले दस वर्षो के लिए अपने विषय में अच्छे परिणाम दिखा रहा है ।

हम उनके माथे पर किसी भी तरह की चिंता नहीं देखते । वह बहुत ही नरम स्वभाव के है । वह हमें पढ़ने के लिए नई तकनीक का उपयोग करते है । हम सब उनकी आज्ञा का पालन करते है, और वह हमें प्यार करते है । वह कड़ी मेहनत करते है ।

वह कक्षा में एक सख्त अनुशासन बनाए रखते है । वह गरीब के लिए सहानुभूति रखते है ।

यह सबसे लोकप्रिय स्कूल में शिक्षक है । सभी शिक्षक उनका सम्मान करते है । वह प्रिंसिपल के दाहिने हाथ है । वह स्कूल की तिविधियों में हिस्सा लेते है । वह एक अच्छे वक्ता है । हर वर्ष वह प्रतियोगिताओं के लिए लड़कों को तैयार करते है । हमारे स्कूल के लड़कों के बीच उनके उच्च चरित्र ने उन्हे बहुत लोकप्रिय बना दिया है ।

Home››Relationships››Teacher››