मेरा सबसे प्रिय अध्यापक पर अनुच्छेद | Paragraph on My Dearest Teacher in Hindi

प्रस्तावना:

हमारी कक्षा के विद्यार्थियो को पाँच अध्यापक पढ़ाते है । वे सभी बड़े योग्य और श्रेष्ठ अध्यापक है । वे सभी हमें प्यार करते है । लेकिन मैं श्री रामचन्द्र नामक अध्यापक को सबसे अधिक पसन्द करता हूँ । वे हमें अंग्रेजी पढ़ाते है । साथ ही कक्षा के इंचार्ज भी हैं ।

व्यक्तित्व और पोशाक:

श्री रामचन्द्र लम्बे, सशक्त युवा अध्यापक हैं । उनके शरीर का गठन आकर्षक है । उनका व्यक्तित्व बड़ा शानदार है । वे शरीर से सदैव स्वच्छ रहते हैं और साफ-सुथरे कपड़े पहनते हैं । वे प्रतिदिन दाढी बना कर रकूल आते हैं । उन्हे देखते ही मन प्रसन्न हो उठता ट्टै । उनकी आवाज बडी चित्ताकर्षक है । साधारणतया लंबा कोट और चूडीदार पाजामा पहनते हैं तथा सिर पर पगडी बांधते है । सूट पहने हमने उन्हें शायद ही कभी देखा हो ।

योग्यता:

मैं जितने भी अध्यापकों के संपर्क में आया हूँ, वह चुनने सबसे अधिक योग्य है । उनका शैक्षणिक रिकॉर्ड बडा शानदार है । स्कूल और कॉलेज में पढते समय उन्हें छात्रवृत्ति मिलती रही है । वे अध्यापकों मे चमकते सितारे की तरह हैं । वे एम.ए.बी.टी. हैं ।

पढ़ाने का ढंग:

उनके पढ़ाने का ढंग बड़ा अच्छा है । उन्हें कई विषयों का बड़ा अच्छा ज्ञान है । वे बड़े रोचक ढंग से पढाते हैं । जब तक कक्षा का प्रत्येक विद्यार्थी पाठ को भली-भांति समझ न ले, उन्हे सतोष नहीं होता । वे कक्षा के प्रत्येक विद्यार्थी से बडी सरलता से बात करते है ।

वे हमें अंग्रेजी में बातचीत करने के लिए बढावा देते हैं । वे रवय भी कठिन परिश्रम करते हैं । वे लड़की से काम लेना भली-भांति जानते है । यही कारण है कि पिछले दस वर्षों से उनके विषय का परिणाम सदैव अत्युत्तम रहता है ।

आदतें:

उनकी आदतें बहुत अच्छी हैं । उनके चेहरे से दयालुता झलकती है । हमने उनके माथे पर कभी त्योरी चढ़ी नहीं देखी । उनकी दृष्टि बड़ी पैनी है । कक्षा के किसी विद्यार्थी की गतिविधि उनकी पैनी दृष्टि से नहीं बच पाती । वे हँसी-मजाक भी खूब करते हैं और हमें प्रोत्साहित करते रहते हैं ।

वे पढ़ाई में कभी छड़ी का प्रयोग नहीं करते । हम उनकी आज्ञा मानते हैं और वे हमें प्यार करते हैं । वे बड़े मेहनती हैं । वे चाहते हैं कि हम सभी उद्यमी बने ।

कक्षा में अनुशासन:

ADVERTISEMENTS:

वे कक्षा में कड़ा अनुशासन कायम रखते हैं । वे कभी मार-पीट नहीं करते । वे अपने छात्रों से बड़ा प्यार करते हैं । वे हृदय से उनकी भलाई चाहते हैं । वे कभी पक्षपात नहीं करते । निर्धन विद्यार्थियों से उन्हें गहरी सहानुभूति रहती है । यदि कोई विद्यार्थी उनकी अवहेलना कर दे, तो वे उसे कक्षा से बाहर निकाल देते हैं और तब तक उसे कक्षा मे घुसने नहीं देते, जब तक वह सच्चे दिल से मांफी न माँग ले ।

ADVERTISEMENTS:

खेल-कूद में रुचि:

वे स्वयं एक कुशल खिलाडी है । वे स्कूल के खेल-कूदों मे सक्रिय रूप से भाग लेते हैं । वे श्रेष्ठ क्रिकेट खिलाडी हैं । स्कूल के खेल मैदान में उनकी उपस्थिति हमें प्रेरणा प्रदान करती है ।

स्कूल में लोकप्रियता:

वे स्कूल के सर्वाधिक लोकप्रिय अध्यापक हैं । सभी अध्यापक उनका आदर करते है, वह प्रिंसिपल के बड़े विश्वासपात्र हैं । प्रिंसिपल के वे दाहिने हाथ माने जाते हैं । वे स्कूल की सभी गतिविधियों में भाग लेते हैं, वे एक श्रेष्ठ वक्ता हैं । वे स्कूल की वाद-विवाद समिति के अध्यक्ष हैं । हर वर्ष वे विद्यार्थियों को साहित्यिक प्रतियोगिताओं मे भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ।

उपसंहार:

उपर्युक्त सभी कारणों तथा अन्य कारणों से वे सर्वोत्तम अध्यापक माने जाते हैं । उनके उच्च चरित्र ने उन्हें हमारे स्कूल के लडकों के बीच बड़ा लोकप्रिय बना दिया है । वे मेरे सबसे प्रिय अध्यापक हैं ।

Home››Paragraphs››