मैं किन स्थानों की यात्रा करना चाहता हूँ पर अनुच्छेद | Paragraph on The Places I Would Like to Visit in Hindi

प्रस्तावना:

भारत एक विशाल देश है । यहां तरह-तरह के बड़े सुन्दर स्थान हैं । कहीं प्राकृतिक सौन्दर्य की अनुपम छटा है, तो कहीं आधुनिक विशाल अट्‌टालिकायें और कल-कारखाने हैं । एक ओर ऊँचे-ऊँचे पहाडों पर स्थित मनोरम ट्स्थल है, तो दूसरी ओर समुद्र के विशाल तट हैं ।

देश में प्राचीन और आधुनिक मंदिरों, मरिजदो तथा गिरजाघरों की बहुलता है । अनेक स्थान ऐतिहासिक दृष्टि से हमरके महत्त्वपूर्ण है । सभी दर्शनीय स्थानों को देखने के लिए बहुत लम्बा समय तथा अपार धनराशि चाहिए । इस छोटे-से जीवन में चाहें भी, तो कोई मनुष्य सारे स्थानों का भ्रमण नहीं कर पायेगा । मेरी चाहत बड़ी सीमित है । मैं कश्मीर, दिल्ली ओर मथुरा देखना चाहता हूँ ।

कश्मीर का वर्णन:

मैंने पड़ और सुन रखा है कि कश्मीर बड़ा सुन्दर और आकर्षक स्थल है । इसीलिए इसे पृथ्वी का स्वर्ग कहा गया है । दर्शक इसे प्रकृति का केलिग्रह कहते है । विश्व में प्रकृति का मनोरम स्थल स्विट्‌जरलैण्ड कहलाता है । अई भारत का स्विट्‌जरलैण्ड माना जाता है । हजारों धनी पर्यटक प्रकृति की गोद में अपने शरीर और मन को तरोताजा करने कश्मीर की सैर करने आते हैं ।

यहां के सौन्दर्य से प्रभावित होकर हर वर्ष अनेक विदेशी यात्री भी कश्मीर आते हैं । कुछ लोग हर वर्ष मैदानी इलाकों को गर्मी से बचने के लिए हर वर्ष ग्रीष्म काल यहीं बिताते हैं । कश्मीर झीलों का प्रदेश है । यहां की डल झील आकर्षण का मुख्य केन्द्र है । यह कश्मीर घाटी की सबसे बड़ी झील है । इसमें अनेक हाउस-बोट तैरते है ।

ये नौकायें बड़े-बड़े मकानों जैसी होती हैं, जिसमें कई कमरे स्नानागार आदि तक होते हैं । इनके किराये बहुत अधिक हैं । डल झील के अतिरिक्त सिंधी नदी और ऊँची पहाडियों के बीच मानसबल झील है । बुल्लर झील की शोभा भी बड़ी प्रभावोत्पादक है । वसन्त मे यहां का सौन्दर्य देखते ही बनता है ।

कश्मीर में उद्यानों की भी भरमार है । यही के कुछ उद्यान बडे प्रसिद्ध हैं । मुगल बादशाहों ने इन उद्यानों को लगवाया था । इनमें शालीमार, निशात और नसीम उद्यान विशेष प्रसिद्ध हैं । कुछ आधुनिक उद्यान भी लगाए गए हैं । कश्मीर के पहाडों की अनुपम छटा दर्शकों को मोह लेती है । गुलमर्ग, खिलनमर्ग जैसे स्थानने पर बर्फ की सैर बड़ी रोमांचक लगती है ।

दिल्ली का वर्णन:

दिल्ली भारत की राजधानी है । दिल्ली एक प्राचीन ऐतिहासिक नगर है । कई महान् सम्राटों के उत्थान और पतन की गाथा इससे जुड़ी है । अनेक राज्य बसे और उजड़े, लेकिन दिल्ली पूर्ववत् है । दिल्ली में ऐतिहासिक इमारतो और स्मारकों की भरमार है ।

ADVERTISEMENTS:

दिल्ली का लाल किला, जामा मस्जिद और हुमायूं का मकबरा मुगलकालीन शिल्प के अनूठे उदाहरण है । लगभग बीस किलोमीटर दूर स्थित कुतुब मीनार प्राचीन दिल्ली के भग्नावशेष की यादगार हैं । यह पांच मंजली विशाल मीनार है । पहले इसमें सात मीनारें थीं ।

ADVERTISEMENTS:

यह भारत की सबसे ऊँची मीनार है । आज इसकी ऊँचाई 238 फीट है । यह प्राच्य इजीनियरी की अद्‌भुत कला का नमूना है । इसी के पास अशोक की एक प्राचीन लाट है, जो लोहे की बनी है । इस लोहे पर जग नहीं लगता । इसका भी बड़ा ऐतिहासिक महत्त्व है । जंतर-मंतर एक प्राचीन वैधशाला है । इसे जयपुर के महाराजा ने बनवाया था ।

दिल्ली में कई आधुनिक इमारतें और स्थल भी दर्शनीय हैं । इनमें बिडला का बनवाया लक्ष्मीनारायण मंदिर, इण्डिया गेट, इन्दिरा गांधी अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा, विशाल सरकारी और गैर-सरकारी इमारतें, कनाट प्लेस की गोलाकार मार्केट, जमीन के अन्दर बना पालिका बाजार, चिड़ियाघर, म्यूजियम आदि इस्ने अति आधुनिक रूप प्रदान करते हैं ।

मथुरा का वर्णन:

मथुरा भारत का एक प्राचीन शहर है । यह बडा पवित्र स्थान है । भगवान् श्रीकृष्ण का जन्म यहीं हुआ था । मथुरा के चारों ओर का इलाका ब्रज मण्डल कहलाता है । आठ-दस किलोमीटर दूर वृन्दावन है, जहाँ भगवान् श्री कृष्ण का बचपन बीता था । मथुरा-वृन्दावन में अनेक भव्य और विशाल मंदिर हैं, इसमें बांके बिहारी मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, गोविन्द देव मंदिर और लक्ष्मीनारायण मंदिर विशेष प्रसिद्ध हैं ।

उपसंहार:

ईश्वर से मैं प्रार्थना करता हूँ कि शीघ्र ही मुझे इन स्थानों के भ्रमण का अवसर मिले । बड़ा होकर मैं निश्चय ही इन स्थानों की यात्रा करूँगा । तब तक मैं पुस्तक में इनका वर्णन पढ़कर पुलकित हो लेता हूँ ।

Home››Paragraphs››