सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा पास करके मैं क्या करना चाहता हूँ ? (अनुच्छेद) | Paragraph on What I Intend to do After Passing Higher Secondary Exams ? In Hindi

प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा पास करने के बाद मैं आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में प्रवेश लेना चाहता हूँ । हो सकता है कि कुछ लोग आगे की पढ़ाई में यकीन न करते हों । उनका तर्क हो सकता है कि कॉलेज में पढ़ना केवल समय और धन की बरबादी है क्योंकि, आजकल विश्वविद्यालय की डिग्री की कोई कद्र नहीं है ।

उच्च शिक्षा के विरुद्ध तर्क:

उच्च शिक्षा के पक्ष में अपने तर्क प्रस्तुत करने से पहले आइये हम इस विषय पर सामान्य लोगों के विचार जानें । जीवन की वास्तविकताओं से यह एकदम स्पष्ट हो जाता है कि आज एक साधारण ग्रेजुएट मामूली-सी नौकरी के लिए इधर-उधर धक्के खाता फिरता है ।

वह अनेक स्थानों पर प्रार्थना-पत्र भेजता है और कई इटरव्यू देता है, लेकिन नौकरी नहीं मिलती । इसके अलावा उच्च शिक्षा का जीवन में कोई व्यावहारिक उपयोग भी नहीं होता । इसलिए हमें जवानी के बहुमूल्य वर्ष व्यर्थ में नहीं गंवाने चाहिए ।

उपर्युक्त तर्क का उत्तर:

ऊपर बताए गए तकों में कुछ-न-कुछ सच्चाई अवश्य है । लेकिन इस बात से कैसे इंकार किया जा सकता है कि उच्च शिक्षा से मनुष्य को बाहर से लाभ मिलते हैं । इसके अलावा केवल सीनियर सैकेण्डरी पास करके जीवन में सफलता के शीर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता ।

सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा तो ज्ञान के संसार का प्रवेश द्वार मात्र है । जब तक कोई व्यक्ति इस द्वार से प्रवेश नहीं करता, तब तक उसका जीवन अंधकारमय रहता है । बिना उच्च शिक्षा प्राप्त किए वकालत, डॉक्टरी. इंजीनियरिंग और अध्यापन जैसे सभी पेशे उसकी पहुंच के बाहर रहते हैं ।

सीनियर सैकेण्डरी सर्टीफिकेट का महत्त्व:

आज के इस युग में सीनियर सैकेण्डरी सर्टीफिकेट पर कोई व्यक्ति ध्यान नहीं देता । रेलवे विभाग में हजारों बेपढ़े लोग काम करते हैं । अन्य विभागों में भी चपरासी और फर्राश जैसे बहुत-से काम हैं, जिनमें विशेष पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं होती ।

इन नौकरियों के लिए तो सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा एक तरह से अयोग्यता मानी जाती है । क्लर्क या अन्ये पदों पर सीनियर सैकेण्डरी पास व्यक्ति नौकरी के लिए धक्के खाकर बडी निराशा होती है । यही तक कि हायर सैकेण्डरी पास व्यक्ति की शादी तक अच्छी जगह नहीं हो पाती ।

यदि उसके पास विश्वविद्यालय की डिग्री न हो तो अन्य तमाम गुणों का होना कोई काम नहीं आता । बहुत कम और निर्धन माँ-बाप ही मैट्रिक पास लड़के को अपनी लडकी ब्याहना पसन्द करते हैं ।

उच्च शिक्षा के लाभ:

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकेगा कि जिस तरह शारीरिक कसरत से शरीर पुष्ट होता है, उसी तरह उच्च शिक्षा से हमें सोचने और विचारने की शक्ति मिलती है और मस्तिष्क पुष्ट होता है । उच्च शिक्षा से हमारा दृष्टिकोण विशाल होता है । इससे हमे संसार के सभी विद्वानों के नए व पुराने विचार पढ़ने का अवसर मिलता है ।

इतिहास हमें बताता है कि किसी देश के निर्माण में शिक्षा सर्वाधिक भूमिका निभाती है । प्रत्येक देश और समाज हर युग में उच्च शिक्षा प्राप्त लोगों ने ही वहीं के लोगों के विचारों और जीवन को नया मोड़ दिया । उच्च शिक्षा अन्य दृष्टियों से भी हमारे लिए लाभदायक है ।

सरकारी में तथा निजी क्षेत्र में बहुत-सी ऐसी सेवायें और पद हैं, जिनमें केवल वे ही लोग नौकरी पा सकते हैं जिनके पास कम-से-कम विश्वविद्यालय की डिग्री हो । शादी के बारे में भी उच्च शिक्षा प्राप्त व्यक्ति की मांग बढ़ जाती है और उसे अपनी पसन्द का चुनाव करने का अवसर मिल जाता है । इन कारणों से, तथा अन्य अनेक कारणों से मैंने उच्च शिक्षा ग्रहण करने का निर्णय किया है ।

उपसंहार:

मेरे उपयुक्त कथन का अभिप्राय यह नहीं है कि बिना उच्च शिक्षा पाये कोई व्यक्ति जीवन में सफल हो ही नहीं सकता । कभी-कभी निरक्षर व्यक्ति भी बहुत ऊँचे उठे हैं और उन्होंने मानवता की अगुवाई की है ।

लेकिन उनके जीवन की वास्तविकतायें जानकर यह पता लगता है कि वे प्रकाण्ड पंडित थे, लेकिन उन्होंने यह शिक्षा किताबों या स्कूल-कलेजों मे नहीं, वरन् जीवन की खुली किताब से पाई थी ।

Home››Paragraphs››