साइबर दुनिया पर अनुच्छेद | Paragraph on Cyber World in Hindi

प्रस्तावना:

सूचना क्रान्ति मानव की अभूतपूर्व उपलब्धि है । इसके व्यापक विस्तार ने सम्पूर्ण विश्व को एक वैश्विक गाँव में बदल दिया है । वैज्ञानिक आविष्कारों एवं श्रुंखला में रेडियो, देलीफोन, टेलीविजन, कम्प्यूटर, इंटरनेट प्रिन्टर, मोबाइल फोन, पेजर आदि ने इसको क्रान्तिकारी स्वरूप प्रदान किया है ।

कम्प्यूटर पर इन्टरनेट कनेक्शन ने विश्य के लोगों को आपस में जोड़ने का कार्य किया है । इन्टरनेट के द्वारा आम आदमी को पास लाने के लिए ‘साइबर कैफे’ के रूप में प्रयोग हो रहा है जिसका तात्पर्य है एक सामुदायिक कम्प्यूटर जिसका वे सभी लोग प्रयोग कर सके जिसके पास कम्प्यूटर नहीं है ।

साइबर कैफे के प्रभाव के कारण:

ADVERTISEMENTS:

‘साइबर कैफे’ के प्रति लोगो के बढ़ते आकर्षण की प्रमुख कारण है इन्टरनेट । यह विश्व व्यापी कम्प्यूटर नेटवर्क है । इसमें सम्पूर्ण विश्व की विस्तृत सूचना एकत्र की जाती है । इन्टरनेट पर व्यक्ति किसी भी समय, किसी भी विषय पर तत्काल जानकारी प्राप्त कर सकता है ।

इसकी लोकप्रियता का प्रमुख कारण है कि इसका कोई भी (इंचार्ज) प्रभावी नहीं होता है तथा इस सिस्टम में कोई सेन्सरशिप नहीं है । इन्टरनेट पद्धति मे सारी सूचनाएँ कम्प्यूटरों में भरी होती है जिन्हें तकनीकी भाषा में ‘वेबसर्वर’ कहा जाता है । ये सभी कम्प्यूटर एक दूसरे से जुड़े होते है एवं सम्पूर्ण जाल को वर्ल्ड वेब (WWW) कहा जाता है । प्रत्येक कम्प्यूटर में निहित सूचना को ‘होम पेज’ के नाम से जाना जाता है । यह हमें अनेक सुविधाएँ भी प्रदान करता है ।

साइबर जगत का विश्व पर सकारात्मक प्रभाव:

सूचना क्रान्ति को तकनीक ने मानव के भौतिकवादी जीवन को सुखद अनुभूतियों से भर दिया है । ईमेल द्वारा इन्टरनेट से जुड़े किसी कम्प्यूटर को तत्काल सूजना सम्प्रेषित कर सकते हैं । तथा वह कम्प्यूटर उस सूचना को मुद्रित और सुरक्षित रख सकता है ।

वाणिज्य और व्यापार के क्षेत्र में ई-कामर्स और ई-बिजनेस का पूरी तरह लाभ उठाया जा रहा है । इसके माध्यम से वस्तुओं का क्रय-विक्रय, विज्ञापन, बीमा, उद्योग, व्यापार आदि से सम्बन्धित अनेक महत्त्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं । यू नेट की सहायता से किसी विषय पर रूचि रखने वाले व्यक्तियों से सूचना का आदान-प्रदान एवं विचार-विमर्श कर सकते हैं ।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व के किसी भी कोने में कम्प्यूटर पर बैठे दो व्यक्ति एक-दूसरे से बातचीत कर सकते हैं । चिकित्सा के क्षेत्र में इसने अभूतपूर्व क्रान्ति ला दी है । इसके माध्यम से डॉक्टर दूर स्थित मरीजों की जाँच टेलीकम्यूनिकेशन एवं सूचना तकनीकी के माध्यम से कर सकता है ।

डॉक्टर मरीज की ई.सी.जी., एक्सरे, कैट स्कैन (CAT-SCAN) एवं एम आर आई आदि की तस्वीरें कम्प्यूटर वीडियो फाइल खोलकर जाँच कर सकते हैं । डिजिटल कैमरे का प्रयोग कर डॉक्टर मरीज के अन्दरूनी अंग-प्रत्यगों की जाँच भी कर सकते हैं ।

जन कल्याण के क्षेत्र में भी इन्टरनेट महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है । भारत सरकार ने ग्रामीण विकास एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों का निरीक्षण करने के लिए 1985 में कम्प्यूटरीकृत ग्रामीण सूचना प्रणाली की शुरूआत की । इसने वाणिज्य और व्यापार के क्षेत्र में भी क्रान्ति लाई है । एक आकलन के अनुसार वर्ष 2000 में इन्टरनेट के माध्यम से ई-कामर्स द्वारा लगभग 45 खरब रूपयों का व्यापार हुआ है । ई-कामर्स द्वारा वस्तुओं व सेवाओं की आनलाइन खरीद-बिक्री की जा सकती है ।

साइबर जगत का विश्व पर नकारात्मक प्रभाव:

ADVERTISEMENTS:

साइबर विश्व ने तमाम लाभों के साथ-साथ हमारी संस्कृति, सभ्यता, जीवन मूल्यों इत्यादि को संकट में डाल दिया है । इन्टरनेट ‘साइबर सेक्स’ एक आम बात हो गई है । आज इन्टरनेट पर युवक एवं युवतियों के लिए अनेक वेबसाइट खोले गए हैं जौ परोक्ष रूप से सेक्स अपराध को बढावा दे रहे हैं । बटन दबाते ही हजारों अश्लील दृश्य सामने प्रत्यक्ष हो जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

इन्टरनेट ने अपराधजगत को भी बहुत संरक्षण प्रदान किया है । अनेक आतंकवादी संगठन, वेबसाइटों का प्रयोग करके भड़काऊ उद्देश्यों, लक्ष्यों एवं कार्यक्रर्मों द्वारा समाज में घृणा, द्वेष तथा आतंक का माहौल फैला रहे हैं । अपराध का अब अन्तर्राष्ट्रीयकरण हो गया है ।

तकनीकी उपकरणों के प्रयोग ने स्वस्थ्य को भी प्रभावित किया है । कम्प्यूटर के स्क्रीन से निकलने वाली चमक से आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है । व्यक्ति की स्मरणशक्ति कमजोर होती जा रही है । साइबर अपराध के अन्तर्गत गुप्ता सूचनाओं को चूराना आम बात हो गई है जिसे हम हैकिंग के नाम से जानते हैं । हैकिंग के द्वारा गुप्त संदेशों जैसे-लौगिन पासवर्ड क्रेडिट कार्ड नम्बर आदि को प्राप्त करने की कोशिश की जाती है । आज के शिक्षा प्रणाली में नकल रोकना भी एक चुनौती बन गई है ।

उपसंहार:

उपयुक्त विवरणों से स्पष्ट है कि जहाँ एक ओर साइबर विश्व ने जीवन के विविध पक्षों को समृद्ध किया है वहीं इसने लोगों के जीवन को मुख्यतया सांस्कृतिक जीवन को गहरा आघात पहुँचाया है । आधुनिक विश्व पर साइबर तकनीकी का प्रभाव बढ़ता जा रहा है विश्व के भूमण्डलीकरण में यह महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही है वहीं इसके नकारात्मक पक्ष से भी इनकार नहीं किया जा सकता ।

अत: इन सब तथ्यों पर विचार कर हमें इस बात पर सोचना होगा कि इसका प्रयोग किस प्रकार किया जाए जिससे इस प्रणाली से उत्पन्न होने वाले घातक परिणामों से निजात सके एवं हम इसका भरपूर सकारात्मक लाभ उठा सकें ।

Home››Paragraphs››