दया की मूर्ति – मदर टेरेसा पर अनुच्छेद | Article on Mother Teresa : The Statue of Mercy in Hindi!

ईश्वर हर इंसान में बसता है । मानव मात्र की सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है । निर्धन व असहाय लोगों की सेवा में मदर टेरेसा ने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया । लोगों ने भी इनकी ममता को सम्मान देते हुए इन्हें मदर का दर्जा दिया ।

चेहरे पर झुर्रियाँ, लगभग पाँच फुट लंबी, गंभीर व्यक्तित्व वाली यह महिला असाधारण सी थी । पैर में साधारण सी चप्पल पहने तथा कंधे पर दवाइयों का झोला टांगे मदर टेरेसा असाध्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को दवाइयाँ देकर उनकी सेवा करती थीं ।

जीवन का सफर:

ADVERTISEMENTS:

27 अगस्त 1910 को मैकेडोनिया गणराज्य की राजधानी स्कोप्ज में एक कृषक दंपति के घर इस महान विभूति का जन्म हुआ था । मदर टेरेसा का असली नाम “अगनेस गोंजे बोयाजिजू” था । बचपन में ही अगनेस ने अपने पिता को खो दिया । बाद में उनका लालन-पालन उनकी माता ने किया । सेवा भावना की अनूठी मिसाल मदर टेरेसा ने 5 सितम्बर 1997 को दुनिया को अलविदा कह दिया । मदर का पार्थिव शरीर ‘मदर हाउस’ में दफनाया गया ।

समाजसेवा की ओर रुझान:

महज 18 वर्ष की छोटी उम्र में ही मदर टेरेसा ने समाज सेवा को अपना ध्येय बनाते हुए मिस्टरस ऑफ लॉरेंटो मिशन से स्वयं को जोड़ा । सन् 1928 में मदर टेरेसा ने रोमन कैथोलिक नन के रूप में कार्य शुरू किया । दार्जिलिंग से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मदर टेरेसा ने कलकत्ता का रुख किया ।

24 मई 1931 को कलकत्ता में मदर टेरेसा ने ‘टेरेसा’ के रूप में अपनी एक पहचान बनाई । इसी के साथ ही उन्होंने पारंपरिक वस्त्रों को त्यागकर नीली किनारी वाली साड़ी त्यागने का फैसला किया । मदर टेरेसा ने कलकत्ता के लॉरेंटो कान्वेंट स्कूल में एक शिक्षक के रूप में बच्चों को शिक्षित करने का कार्य भी किया ।

सन् 1949 में मदर टेरेसा ने गरीब, असहाय व अस्वस्थ लोगों की मदद के लिए मिशनरिज ऑफ चौरिटी की स्थापना की । जिसे 7 अक्टूबर 1950 में रोमन कैथोलिक चर्च ने मान्यता दी । मदर टेरेसा ने ‘निर्मल हृदय’ और ‘निर्मला शिशु भवन’ के नाम से आश्रम खोले ।

ADVERTISEMENTS:

जिनमें वे असाध्य बिमारी से पीडित रोगियों व गरीबों की स्वयं सेवा करती थी । जिसे समाज ने बाहर निकाल दिया हो । ऐसे लोगों पर इस महिला ने अपनी ममता व प्रेम लुटाकर सेवा भावना का परिचय दिया ।