डाकिया (पत्रवाहक) पर निबंध | Essay on Postman in Hindi!

जिस प्रकार सफाई कर्मचारी, दूध वाला, अखबार वाला हमारी नियमित रूप से सेवा करते हैं, उसी प्रकार डाकिया भी समाज में जन-सेवक की महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है । चौकीदार रात और दिन में गली, मुहल्लों में चौकसी करते हैं ।

जैसे सिपाही और होमगार्ड के जवान असामाजिक तत्त्वों से रक्षा करते हैं, वैसे ही डाकिया भी घर-घर जा कर पत्रों, मनिआर्डर (धनादेश) और अन्य वस्तुओं का वितरण करता है । डाकिया डाक एवं तार विभाग के अन्तर्गत सरकारी कर्मचारी है ।

उस का कार्य बड़ा महत्त्वपूर्ण एवं कठोर है । सर्दी-गर्मी, बरसात में उस का कार्य निर्बाध रूप से चलता रहता है । घर-घर जाकर पत्र बाँटना, तार पहुँचाना, रजिस्ट्री पहुँचाना उस का दैनिक कार्य है । सरकार की ओर से उसे नि:शुल्क वर्दी दी जाती है ।

ADVERTISEMENTS:

उसे प्रतिदिन मुख्य डाकघर से उस के निर्धारित क्षेत्र की डाक दे दी जाती है । वह साइकिल द्वारा डाक बाँटता है । एक कर्त्तव्य निष्ठ डाकिया प्रत्येक पत्र को निश्चित स्थान तक पहुँचाता है । परन्तु कुछ डाकिए कार्य-भार अधिक होने पर साधारण पत्रों को कहीं नाले में फैंक देते हैं । कभी-कभी जला भी देते हैं ।

कई बार मनीआर्डर की रकम ही हड़प कर जाते हैं । अत: डाकिए का ईमानदार होना आवश्यक है । अधिकांश डाकिए कर्त्तव्य परायण होते हैं पर कुछ दुष्ट प्रकृति के लोग भी होते हैं । सरकार को चाहिए कि उन पर अंकुश लगाये । समय-समय पर उनकी जाँच कराये ।

जन्म-दिन, दीपावली, नववर्ष और परीक्षाफल के अवसर पर सभी को डाकिए की प्रतीक्षा रहती है । ऐसे अवसरों पर अनेक बधाई पत्र और उपहार डाक द्वारा ही लोग अपने प्रिय जनों को भेजते हैं । जब परीक्षा परिणाम घोषित होता है, तब तो छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावक डाकिए को घेर लेते हैं । ऐसे अवसर पर बहुत से लोग डाकिए को नकद पुरस्कार और मिठाई भी दे देते हैं ।

जो डाकिये नगरों में डाक बाँटते हैं, उनकी अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले डाकियों का कार्य बड़ा कठिन होता है । कई बार उस का सामना चोरों और लुटेरों से भी हो जाता है । सरकार को चाहिए कि विकट परिस्थितियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को सुरक्षा उपलब्ध कराये ।

ADVERTISEMENTS:

आज भयंकर महँगाई का युग है । इन कर्मचारियों के वेतन वृद्धि की जानी चाहिए । सर्दियों में उन्हें गर्म वर्दी और बरसात में बरसाती दी जानी चाहिए, जिससे उनकी कार्य कुशलता में वृद्धि हो सके ।

Home››Profession››Postman››