मेरी कक्षा-अध्यापिका पर निबंध | Essay on My Class Teacher in Hindi!

आज की शिक्षा व्यवस्था में एक कक्षा के छात्रों को भिन्न-भिन्न विषयों का अध्यापन अलग-अलग अध्यापक कराते हैं । छात्र कई-कई अध्यापकों के सम्पर्क में आता है ।

छात्र-छात्राओं के मन पर अध्यापक-अध्यापिकाओं का प्रभाव पड़े बिना नहीं रहता । परन्तु फिर भी छात्र या छात्रा का जितना घनिष्ठ संबंध अपनी कक्षा अध्यापिका से रहता है, उतना प्राय: अन्य विषय के अध्यापकों से नहीं रहता । कक्षा-अध्यापिका प्रतिदिन उपस्थिति लेती है, अत: छात्र स्वभाविक रूप से उन से अधिक प्रभावित होते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

श्रीमती सरोज गुप्ता मेरी कक्षा-अध्यापिका है । वे लम्बे कद की सुशिक्षित महिला हैं । उनकी आयु लगभग 35 वर्ष है । गोरा रंग, बड़ी-बड़ी आँखें और घने लम्बे काले केश उनके व्यक्तित्व को चार चांद लगा देते हैं । वे मृदु भाषिणी हैं, परन्तु उद्दंड छात्रों को प्रताड़ित करने में तनिक भी नहीं हिचकतीं ।

वे हमें संस्कृत पढ़ाती हैं । उन का भाषा पर पूर्ण अधिकार है । व्याकरण पड़ाने में तो उन का जवाब ही नहीं है । वे धातु, लिंग, वचन, कारक पढ़ाते समय इतने उदाहरण देती हैं, कि कक्षा में ही विषय पूरी तरह स्पष्ट हो जाता है ।

वे श्लोकों की व्याख्या करते समय हिन्दी के दोहों से उन की तुलना करती हैं, तो रस बरसने लगता है । वे प्रत्येक छात्र की कठिनाई को व्यक्तिगत स्तर पर दूर करती हैं । अपने खाली घंटों में जब अन्य अध्यापिकाएँ गप्पे लड़ाती हैं, तो वे कापियाँ जाँचती हैं अथवा कोई पुस्तक या समाचार-पत्र पढ़ती हैं ।

हमारी कक्षा अध्यापिका सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संचालिका भी है । जब भी कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है, तो वे छात्र-छात्राओं को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती हैं । विद्यालय में सभी उनका सम्मान करते हैं । प्रधानाचार्या उनके कार्य की बड़ी प्रशंसा करती हैं । वे सुन्दर कविताएं भी लिखती हैं । कई बार उनकी कविताएं समाचार-पत्रों में प्रकाशित होती रहती हैं ।

उनकी कविताएं पढ़कर मुझे बहुत आनन्द प्राप्त होता है । उनके विषय में कक्षा का परिणाम प्राय: शत-प्रतिशत रहता है । उनके छात्र विशेष योग्यता प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित करते हैं । वे कई बार हमें दर्शनीय स्थानों की सैर कराके लाई हैं । मैं अपनी कक्षा-अध्यापिका सरोज गुप्ता से इतना प्रभावित हूँ कि कई बार तो मैं स्वयं अध्यापिका बनने के स्वप्न देखने लगती हूँ ।

Home››Relationships››Teacher››