बरसात का एक दिन पर निबंध | Essay on Rainy Day in Hindi!

कहा जाता है कि वसंत ऋतुओं का राजा है और वर्षा ऋतुओं की रानी है । जब मई-जून में सूर्य देवता के कोप से धरती जलने लगती है तब कहीं इन्द्र देवता प्यासी धरती की प्यास बुझाने के लिए तैयार होते हैं ।

जल ही जीवन है । यदि वर्षा न हो तो संसार का अस्तित्व ही समाप्त हो जाए । भारतवर्ष एक कृषि प्रधान देश है । यहाँ तो बरसात का विशेष महत्त्व है । नदी, नहरों, तालाबों और नलकूपों के होते हुए भी वर्षा की सदा आवश्यकता रहती है । इसलिए ज्येष्ठ मास में अमावस्या को विधिवत वर्षा का पूजन किया जाता है, जिससे समय पर बारिश हो और एक नया जीवन मिले ।

ADVERTISEMENTS:

जुलाई के दिन थे । विद्यालय खुल चुके थे । कई दिन से लगातार भयंकर गर्मी पड़ रही थी । सड़कें, घर, मकान, चारों ओर मानों आग बरस रही थी । विद्यालय में तो बहुत बुरा हाल था । टीन की चादरें भयंकर रूप से तप रही थीं । पंखों की हवा भी आग फेंक रही थी । लगभग तीन बजे का समय था ।

अचानक आँधी-सी आई । खिड़कियाँ चरमराने लगी । चारों ओर अंधेरा छा गया । कमरे में बिजली नहीं थी । ऐसा लगा जैसे रात हो गई थी । मास्टर जी ने मजबूर होकर पढ़ाना बन्द कर दिया । बच्चों ने किताबें संभाल ली । अचानक गड़गड़ाहट प्रारम्भ हो गई और बारिश होने लगी । टीन की छत पर पड़ती हुई बूंदे शोर करने लगी । थोड़ी ही देर में टूटी खिड़कियों से पानी की बौछार अन्दर आने लगी, बच्चों ने अपनी पुस्तकें संभाली । देखते ही देखते बादल और गहरा होता गया ।

ऐसा लगता था जैसे किसी ने आसमान में स्याही मल दी हो । स्कूल के बरामदे गीले हो गये । मैदान में पानी एकत्र होने लगा । छोटे बच्चे कागज की नाव बनाकर चलाने लगे । विद्यालय में काफी पानी जमा हो गया । तभी किसी शरारती बच्चे ने शोर मचा दिया कि पानी में करंट है ।

बस फिर क्या था अफरा-तफरी मच गई, सारे अध्यापक बाहर निकल आये । बच्चों को धीरे-धीरे विद्यालय के द्वार से बाहर निकाल दिया । प्रधानाचार्य ने छुट्‌टी की घंटी बजवा दी । बारिश बन्द नहीं हुई थी, हल्की अवश्य हो गयी थी । विद्यालय आते समय मैं छतरी नहीं लाया था, इसलिए भीग गया । सड़क पर निचले स्थानों में पानी भर गया था ।

ट्रैफिक रुक-सा गया था । कुछ लोग छाता लगाए हुए थे । कुछ स्त्रियाँ छतरियाँ लिए थीं । पर अधिकांश लोग भीगे हुए थे । विद्यालय के पास की झुग्गियों में पानी भर गया था । माता जी ने गर्म-गर्म चाय पिलायी ।इस प्रकार आनन्दपूर्वक बरसात का दिन व्यतीत हुआ ।

Home››School››Rainy Day››