ऊँट पर निबंध | Essay on Camel in Hindi!

ऊँट एक डौमेडरी जानवर है । यह विदेश से आया है । ईसवीं पूर्व चौथी शती से ग्रीक आक्रमणकारियों के साथ खैबर दर्रे से होकर भारत आया था । आज वह भारत के रेगिस्तान में सर्वाधिक पाया जाता है । इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहते हैं ।

ऊँट की चार टांगे, दो आखें, एक पूंछ, पीठ पर कूबड़ और दो लटके हुए होठ होते हैं । रेगिस्तान में जब रेतीली हवाएं चलती हैं तब वह अपने नथुनों को बन्द कर लेता है जिससे रेत उसकी नाक में नहीं जा पाती । ऊँट के घुटने और गरदन में कठोरता होती है जो उसे उठते-बैठते समय रगड़ से बचाती है ।

ऊँट एक दिन में 36 लिटर पानी पीता है । यदि उसे खाने के लिए ताजे पत्ते मिल जाएं तो पानी की मात्रा 4 लीटर कम हो जाती है । ऊँट के पेट में एक बहुत बड़ी थैली होती है । जिसमें वह काफी पानी और भोजन इकट्‌ठा कर लेता है ।

ADVERTISEMENTS:

इसलिए वह बहुत दिनों तक बिना पानी और भोजन के रह लेता है । सर्दियों में यदि यह ताजी पत्तियाँ ही खाएं तो उसे पानी की कम आवश्यकता रहती है । इसलिए यह जहाज रेगिस्तान के लिए सर्वाधिक उपयुक्त वाहन है । यह खाने की किसी भी चीज को कुतर-कुतर कर खाता है । ऊंट के कुल 34 दांत होते हैं ।

तुर्की में 1967 में ऊंटों की लड़ाई होती थी । जिसका दर्शक आनन्द उठाते थे । लेकिन वहां की सरकार ने अब इस पर प्रतिबन्ध लगा दिया । ऊंटनी का दूध बहुत पौष्टिक होता है । खानाबदोश लोग आज भी ऊंटनी का दूध पीते हैं । ऊंटनी का दूध सफेद, स्वादिष्ट मीठा और क्रीम के स्वाद जैसा होता है । इसके दूध की दही नहीं जमती ।

ऊँट के शरीर के बालों को भी काटा जाता है । पंजाब में ऊँट के बाल को उतार कर उसके ऊपर सरसों के की मालिश की जाती है और कीचडू लगा दिया जाता है । जब कीचड़ सूख जाता है तब ऊँट को नहलाया जाता है । माना जाता है कि कीचड़ लगाने से ऊँट के बाल कोमल आते हैं । खाल स्वस्थ और नरम हो जाती है । ऊँट के बच्चों के बाल बरसात में काटे जाते हैं ।

ऊँट के बालों को वस्त्र उद्योग प्रयोग में लाता है । उसके बालों से ओवर कोट, रस्सी, ऊन, थैली आदि बनाए जाते हैं । ऊँट बोझा ढोने में, सवारी और खेती करने के काम में भी आता है । युद्ध के मैदानों में भी इसका उपयोग किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

दिल्ली की सड़कों पर यह ऊँट सामान से गाड़ियों को खींचते हुए दिखाई दे जाते हैं । 26 जनवरी के दिन ऊँटों पर सैनिक सवार होकर आते हैं । उन्हें लाखो लोग टी॰वी॰ पर और प्रत्यक्ष रूप में देखते हैं । पिकनिक स्थलों पर बच्चे ऊँट की सवारी करते हैं और आनन्दित होते हैं । ऊँट वालों की भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है ।

Home››Animals››Camel››