ADVERTISEMENTS:

शेर पर निबंध |Essay on Lion!

यदि यह प्रश्न पूछा जाए कि जंगल का राजा कौन है, तो शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे मालून न हो कि शेर जंगल का राजा है । बहुत पुराने समय से उसे शक्ति और प्रभुत्व का प्रतीक माना जाता है । भारत ने भी उसे अपने राष्ट्रीय-चिन्ह में स्थान दिया है । वह पशुओं में सबसे अधिक रोबीला और बहादुर है । बिल्ली जाति का वह एकमात्र पशु है, जिसके नर की गर्दन दर्शनीय अयाल से सुशोभित रहती है । शेर की शारीरिक गठन, बनावट और आदतें घरेलू बिल्ली के समान होती हैं ।

एक समय था, जब शेर बब्बर उत्तरी भारत के अधिकांश मैदानी जंगलों में पाया जाता था किंतु अब उनकी संख्या काफी कम हो गई है । अपनी निर्भीकता के कारण वह सरलता से मारा गया । भारत में उनके संरक्षण के लिए गिरनार में एक संरक्षित वन बनाया है जहाँ लगभग दो सौ शेर है ।

भारतीय शेर की लंबाई २.५ मीटर से २.६ मीटर और वजन २०० से २५० किलोग्राम होता है । वह समाजप्रिय पशु है और झुंड बना कर रहता है । एक झुंड में दो-तीन शेर कुछ शेरनियाँ और बच्चे होते हैं । वे मिलकर शिकार करते हैं, जिसमें प्रमुख भाग शेरनियाँ लेती हैं । शिकार पर पहला अधिकार शेर का होता है, शेरनियाँ व बच्चे बाद में खाते हैं । तीन वर्ष से बड़े शेर अपना नया झुंड बनाते हैं ।

दिन के समय शेर किसी सघन झाड़ी में सोया रहता है, संध्या होते ही उसे भोजन प्राप्त करने की चिंता होती है । प्राय: वह जलाशय को जाने वाले मार्ग के किनारे दुबककर बैठ जाता है, और जब प्यासे पशु गोधूलि के समय पानी पीने आते हैं, तो वह उन्हें मार डालता है । बब्बर शेर को भारत तथा अफ्रीका में पाया जाता है । भारतीय शेर की लंबाई थोडी कम होती है पर उसकी अयाल और दुम अधिक लंबी और घनी होती है ।

Home››Animals››Lion››