मैंने अपना जन्म-दिन कैसे मनाया पर अनुच्छेद | Paragraph on How I Celebrated My Birthday? In Hindi

प्रस्तावना:

पिछले रविवार को मेरा जन्म-दिन था । यद्यपि सामान्यतया मैं रात को देर पढ़ता हूँ और सुबह देर से सोकर उठता हूँ । लेकिन पिछले रविवार को मैं बड़े सवेरे उठ गया । हर वर्ष मैं अपने जन्मदिन पर विशेष कार्यक्रम मनाता हूँ । सारा दिन बड़ा व्यस्त रहता है और हंसी-खुशी से बीतता है ।

आमंत्रित मित्र:

मेरे बहुत से दोस्त है । मैं हर वर्ष एक नया दोस्त बनाता हूँ । पिछले रविवार को मेरा सोलहवां जन्मदिन था । इसलिए मैंने अपने जन्मदिन समारोह के लिए सोलह मित्रों को निमंत्रित किया ।

मेरा नया संकल्प:

पिछले रविवार को समाप्ति हुए समूचे वर्ष का मैंने जायजा लिया । मैंने पाया कि पिछला वर्ष मैंने यों ही गवा दिया और मैंने कोई नया काम नहीं किया । अत, मैंने सकल्प किया कि में इस जन्मदिन से अपने में परिवर्तन लाऊँगा और इस वर्ष को एक बेहतर वर्ष बनाने के लिए जान लगा दूंगा ।

इस संकल्प को ध्यान में रखकर मैने अपनी दैनिक दिनचर्या का एक टाइम-टेबल बनाया । इसमें रात को जल्दी सोने और प्रात: जल्दी जागने की व्यवस्था थी । मैंने पक्का इरादा किया कि अब मैं पूरे वर्ष तक इसी टाइम-टेबल के अनुसार चलूंगा । मुझे इस समय यह कहते हुए बड़ा हर्ष हो रहा है कि जब से मैंने अपने टाइम-टेबल को पूरे तौर पर निभाया है और कहीं चूक नहीं की है ।

समारोह का कार्यक्रम:

प्रात: उठते ही मैंने अपने गाता-पिता के पैर छुए और उन्होंने मुझे समृद्ध और दीर्घ जीवन का आशीर्वाद दिया । इसके बाद नहा-धोकर मां-बाप के साथ मैं मंदिर गया । मंदिर में पिता जी ने प्रसाद चढ़ाया और हम लोग घर लौटे । घर लौटकर कुल देवताओं के समक्ष माता-पिता ने पुन: पूजन किया और मेरे मस्तक पर रोली-चावल से तिलक लगाया । अब मैं निपट कर अपने ड्राइगरूम में मित्रों की प्रतीक्षा करने लगा ।

शनिवार को ही मैंने मित्रों को 10 बजे प्रात: घर आने का निमन्त्रण दे दिया था । थोड़ी देर में एक-एक, दो-दो करके मित्रों से ड्राइंगरूम भरने लगा । मेरे छोटे भाई-बहिनों ने ड्राइंगरूम को खूब सजा रखा था । मित्र आ-आकर मुझे बधाई देते और मैं उन्हें धन्यवाद देता । हम सभी खूब हंसी-मजाक कर रहे थे । वे मेरे लिए छोटे-छोटे सुन्दर उपहार लाए थे । मैंने कृतज्ञता दिखाते हुए उपहार स्वीकार किये ।

ADVERTISEMENTS:

कुछ लड़कों ने बड़े सुरीले सुरों में गाना गाया । मेरी छोटी बहन ने की, पर एक मधुर धुन सुनाई, जिसे सभी ने बहुत पसन्द किया । बीच-बीच में चाय-नाश्ते का दौर चलता रहा । तब तक भोजन तैयार हो गया था । मेरी माताजी ने कई तरह की सब्जियाँ, पकौडे, दही-भल्ले आदि बनाए थे । कुछ मिठाइयाँ बाजार से मगा ली गईं । हम सबने हँसते-बोलते भोजन किया । भोजन की समाप्ति के बाद मित्र विदा हो गए ।

शाम को पिताजी व माताजी ने अपने मित्रो और सहेलियों को बुला रखा था । उस समय एक बड़ा-सा केक सजाया गया, जिसमें 16 मोमबत्तियाँ बुझा दीं । सभी ने जोरों से तालियों पीटकर हर्षस्वनि की और ‘हैपी बर्थ डे टू यू’ के नारे लगाये । मैंने केक का पहला टुकड़ा अपनी माताजी को व दूसरा अपने पिताजी को दिया ।

ADVERTISEMENTS:

उन्होंने मुझे केक खिलाया और उसके बाद सभी आमंत्रित व्यक्तियो को केक दिया गया । पिता जी के मित्र ने एक बड़ा सुन्दर भजन गाया । एक महिला ने लतामंगेश्कर द्वारा गाया गया सिनेमा का एक गीत गाया । सभी ने मेरी बहिन से गिटार सुनाने का पुन: अनुरोध किया ।

इस बार उसने गिटार पर एक नई धुन सुनाई । सभी ने बडी इसकी सराहना की । इसके बाद चाय-नाश्ते का कार्यक्रम चला । अब तक आठ बज चुके थे । मेहमान धीरे-धीरे विदा होने लगे और घर में पुन: सन्नाटा छा गया । सारा घर मेहमानों के उपहारों से भर गया था ।

उपसंहार:

मैं जल्दी-जल्दी कपड़े बदलकर सोने की तैयारी करने लगा, क्योंकि आज से ही मैं अपना टाइम-टेबल अपनाना चाहता था । मेरी माँ को जल्दी सोते देख बड़ा आश्चर्य हुआ । लेकिन जब मैंने उन्हें अपने नए संकल्प की बात बताई, तो वे बडी खुश हुईं और उन्होंने मुझे अपने संकल्प पर डटे रहने के लिए प्रोत्साहित किया । अगली सुबह मैं संकल्प के अनुसार जल्दी उठकर दैनिक कार्यक्रम में लग गया ।

Home››Celebration››Birthday››