रेल्वे कुली पर निबन्ध | Essay on Railway Porter in Hindi!

भारत के हर शहर और टाउन में कुली एक बहुत चर्चित चेहरा है । उसका सम्बन्ध समाज की निम्नतम वर्ग से होता है और ये कुली का पेशा पीढ़ी पर पीढ़ी चलता रहता है । प्रत्येक कुली का नम्बर होता है और वह रेलवे विभाग में पंजीकृत होता है ।

वह बड़ा परिश्रमशील होता है । सुबह सूर्योदय से लेकर देर तक वे अपने काम में जुटा रहता है । सवारियों के भारी सामान को अपने सिर पर रखकर उनकी मंजिलों तक पहुँचाता है और त्क प्रकार वह दो वक्त की रोटी जुटा पाता है । हर कुली के कंधों से लटकी एक् मजबूत रस्सी होती है जिसको वे अत्यधिक सामान उठाने में सहायता के रूप में प्रयोग करता है ।

ADVERTISEMENTS:

सामान्यत: कुली बड़ी संख्या में ताँगा स्टैण्ड, बस स्टैण्ड और रेलवे स्टैण्ड पर दिखाई देते हैं । सामान्यत: कुली कई प्रकार के होते है, लेकिन सबसे महत्त्वपूर्ण श्रेणी रेलवे कुली की होती है । रेलवे कुली सामान ही नहीं उठाते बल्कि एक गाइड के रूप में अपनी सेवा भी प्रदान करते हैं ।

कभी-कभी वे सवारियों को सीट प्राप्त करने में मदद करते हैं । कुली सदैव मटमैले कपड़े और झुकी कमर वाला होता है । वे एक नीली और लाल ड्रेस पहनता है और एक ब्रास का बिल्ला भी अपने बाजू पर बाँधे रहता है जिस पर उसका नम्बर भी लिखा होता है ।

कभी-कभी कोई कुली धूर्त और चालाक भी होता है और गैर ईमानदार भी होता है । वह ग्रामीण लोगों और महिलाओं से कुछ अधिक मजदूरी माँगता है और कोई रियायत नहीं देता । धन्धे को लेकर दो कुली आपस में भिड़ जाते हैं । गरीब सवारियों से वो मजदूरी पर लड़ने भी लगता है ।

एक रेलवे कुली की बहुत कम इच्छायें होती हैं और जीवन में आनन्द उठाने का मौका भी कम मिलता है । एक चीज जो सबसे ज्यादा उसके पास रहती है वो उसकी बीढ़ी या चिलम होती है । फालतू समय कुली लोग आपस में भद्दे चुटकले सुनाते हैं तथा ताश खेलते हैं । अन्तत: हम यह कह सकते हैं कि कुली समाज का एक महत्त्वपूर्ण सदस्य है । हमें उसके साथ विनम्रता रखनी चाहिए ।

नये रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने कुलियों की दशा सुधारने के लिए कुछ कदम उठाये हैं जैसे-बूढ़े कुलियों की जगह उनके बच्चे ले सकते हैं और कुछ परिस्थितियों में कुलियों की मजदूरी बढ़ाने का भी प्रस्ताव है । पर यह कदम काफी नहीं है । सरकार को कुछ और कदम उठाने चाहिए ताकि कुली समाज मैं सम्मानपूर्वक अपना जीवन व्यतीत कर सकें ।

Home››Essays››