प्रात: कालीन भ्रमण पर निबंध | Essay on Morning Walk in Hindi!

प्रात: काल सैर को जाओ । बिन पैसे के स्वास्थ्य बनाओ ।।

किसी कवि ने ठीक ही कहा है कि प्रात: काल सैर करने से स्वास्थ्य सुधरता है । प्रात: काल उठने के लिए आवश्यक है कि रात को शीघ्र सो जायें । “Early to bed and early to rise” का सिद्धान्त अपनाएं । गाँवों में रहने वाले लोगों को प्रकृति की स्वच्छ हवा आसानी से मिल जाती है ।

परन्तु महानगरों में कल-कारखानों की अधिकता और मोटरकारों का धुंआ दिनभर वायुमंडल को प्रदूषित करता रहता है । स्वच्छ, सुगंधित, शीतल वायु का सेवन हम प्रात: काल ही कर सकते हैं । प्रात: काल घूमने की आदत बहुत अच्छी होती है ।

हम लोग रोहिणी में रहते हैं । यहाँ आस-पास अनेक बड़े-बड़े हरे-भरे घास के मैदान हैं । यहाँ स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स के पास बहुत बड़ा पार्क है, जो सैक्टर 14 और 13 के मध्य स्थित है । यह पार्क कई एकड़ में फैला है । बीच में फव्वारा है । हरी घास के विशाल मैदान हैं और बीच-बीच में अनेक वृक्ष हैं । मैं भी प्रतिदिन इसी पार्क में भ्रमण करने जाता हूँ ।

प्रात: कालीन भ्रमण के अनेक लाभ हैं । सब से पहला लाभ यह है कि प्रात: काल शीघ्र उठने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है । प्रात: कालीन शीतल वायु फेफड़ों के लिए बहुत अच्छी होती है । इससे स्मरण-शक्ति तीव्र होती है । घूमने फिरने से शरीर में एक नई चेतना उत्पन्न होती है ।

ADVERTISEMENTS:

इस विशाल पार्क में अनेक लोग सामूहिक योगासन करते हुए देखे जा सकते हैं । कहीं युवा छात्र फुटबाल या बालीबॉल खेलते हैं । कहीं स्त्रियां आसन करती दिखाई देती हैं तो कहीं वृद्धजनों की टोली भगवान का कीर्तन करने में संलग्न दिखाई देती है ।

पार्क में गेरुआ ध्वज के नीचे सफेद कमीज और खाकी नेकर पहने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सेवक विभिन्न प्रकार के व्यायाम करते मिलते हैं । वे कभी कबड्‌डी मैच खेलते हैं, कभी लाठी चलाने का अभ्यास करते हैं और कभी राष्ट्र-भक्ति पूर्ण गीत गाते हैं । उनके कार्यक्रम का प्रारम्भ ‘वंदे मातरम्’ गीत से और समापन वैदिक शान्तिपाठ से होता है ।

ADVERTISEMENTS:

कुछ लोग दौड़ लगाते हैं, कुछ दंड बैठक लगाते हैं और कुछ यौगिक क्रियाएं करते हैं । कभी पैरों को हाथों से छूते हैं, कभी शेर की तरह गर्जते हैं और कभी अट्‌टाहास करते हैं । प्रात: कालीन सैर का लाभ तभी मिल सकता है । जब हम नियमित रूप से सैर करें । सैर करने जाने के समय हमें शौचादि से निवृत्त हौकर जाना चाहिए । यदि ठंड अधिक हो तो गर्म कपड़े पहन कर जायें ।

ज्यादा ठंड में नंगे पैर घास में घूमना ठीक नहीं होता । गर्मियों में नंगे पाँव घास पर घूमना नेत्र ज्योति वर्धक होता है । ज्वर अथवा शारीरिक दुर्बलता की स्थिति में हल्का व्यायाम ही करना चाहिए अथवा दौड़ने के स्थान पर घूम कर वायु सेवन करना चाहिए ।

प्रात: काल का भ्रमण शरीर के लिए शक्तिदायक औषधि है । इस से मन प्रफुल्लित और शरीर चुस्त रहता है । मनुष्य की कार्य-क्षमता बढ़ जाती हैं ।

Home››Health››Morning Walk››