गर्ल गाइड रैली पर अनुच्छेद | Paragraph on Girl Guide Rally in Hindi

प्रस्तावना:

तीन वर्ष पूर्व जब मैं सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की कक्षा आठ मे पढ़ती थी, तो मैंने गर्ल गाइड के रूप में कार्य किया था । उस वर्ष दिसम्बर माह मे मोदीनगर में गर्ल गाइडों की एक विशाल रैली आयोजित की गई थी । हमारी प्रिंसिपल ने भी इस रैली में भाग लेने के लिए गर्ल गाइडों का एक दल भेजा । मैं भी इस दल की एक सदस्य थी ।

रैली का स्थान:

मोदी इण्टर कॉलेज के लम्बे-चौड़े खुले मैदान मे रैली का आयोजन किया गया । मैदान के तीन तरफ 60 से अधिक तम्बू लगाए गए । जब हम वही पहुंचे, तो हमारा हार्दिक स्वागत हुआ और अपने स्काउट मारटर के साथ हमें इन्हीं में से एक तन्तु में ठहराया गया । मैदान के बीच में एक बड़ा शामियाना लगाया गया । शाम तक विभिन्न स्कूलों और कॉलेजो से आईं गर्ल गाइडों के दलो से सारे तन्तु भर गए ।

रैली का प्रारम्भ:

अगलें दिन ठीक 9 बजे प्रात: रैली के कार्यक्रम प्रारम्भ हो गए । नाश्ता करके सभी गर्ल गाइड मैदान में एकत्र हुई । मोदीनगर कॉलेज के स्काउट बैंड ने कई धुने बजाईं । अन्य स्कूलों के रकाउटो बैण्डो ने भी उनका साथ दिया । बडी सज्जा में सम्माननीय अतिथि आमन्त्रित थे । उनके बैठने की विशेष व्यवरथा की गई थी । मैदान के चारो ओर दर्शकों की बड़ी संख्या एकत्र हो गई और सभी ने बैंडों की मधुर धुनों का आनन्द लिया ।

कार्यक्रम के आइटम:

सभी स्कूलों के गर्ल गाइड टुपी ने मैदान का चक्कर लगाकर समारोह के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया । हर टृप के सामने एक बैण्ड था । हम सभी ने मुख्य अतिथि को सलामी दी । राज्य के शिक्षा मत्री इस समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे । हमारे रकूल की दो गर्ल गाइडों ने राष्ट्रगीत गाया ।

इसके बाद जैन सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की गाइडों ने अपने काम का आकर्षक प्रदर्शन किया । उनके आश्चर्यजनक करतबों को मुख्य अतिथि तथा दर्शको ने बड़ा सराहा । एक-एक करके सभी दलों ने अपने-अपने कौशल दिखाये । समारोह का अगला आइटम सामूहिक हिल प्रदर्शन का था ।

सभी गर्ल गाइड मैदान में एकत्र हो गई । मोदी कॉलेज के स्काउट मास्टर के निर्देशन पर हमने कुछ कसरतें दिखाईं । हमारी कसरतों तथा कबायत के प्रदर्शन की सभी ने प्रशंसा की । ड्रिल के बाद सिगनल देने के काम का प्रदर्शन हुआ ।

प्रशिक्षित गाइडों के इशारों ने दूर तक संदेश भेजने का सफल प्रदर्शन किया । इसी बीच कॉलेज की छत से आग की ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई पडीं । सभी लोगो का ध्यान इधर आकर्षित हुआ । डी.ए.वी. स्कूल की गर्ल गाइडों ने आग बुझाने का प्रदर्शन किया । थोड़ी ही देर में उन्होंने आग की उठती लपटों पर काबू पा लिया ।

ADVERTISEMENTS:

उन्होने सीढ़ी और रस्सियों के सहारे आग में झुलसे लोगों को निकालने का काम भी दिखाया । इस तरह उन्होने लोगों को दिखाया कि गर्ल गाइड और बॉय रकाउट संकटकाल में किस तरह लोगो की सहायता कर सकते हैं । समारोह का सर्वाधिक आकर्षक आइटम फैन्शी शो था । सभी युप्री ने इसमें भाग लिया । इस प्रदर्शन ने लोगो का भरपूर मनोरजन किया ।

शिक्षा मन्त्री का भाषण:

ADVERTISEMENTS:

समारोह के अंत में शिक्षा मंत्री ने एक संक्षिप्त भाषण दिया । उन्होने हमारे काम की बड़ी प्रशंसा की । उन्होंने हमे जीवन में अधिकाधिक कर्त्तव्यनिष्ठा अपनाने की सलाह दी । उन्होंने स्कूलों के प्रिसिपलों से अनुरोध कि व्यय स्काउटों और गर्ल गाइडों के हुनरों की संख्या बढ़ा दे, ताकि अधिकाधिक विद्यार्थी इनमें शामिल हो सके ।

इसके बाद प्रान्तीय स्काउट कमिश्नर ने अपने विचार व्यक्त किए । उन्होंने आमंत्रित अतिथियों तथा दर्शकों को धन्यवाद दिया और स्काउट आन्दोलन के मार्ग की कठिनाइयों को बताया ।

उपसंहार:

समारोह के अंत मे मोदी स्कूल के सस्थापक रायबहादूर गूजरमल मीदी ने कुछ शब्द कहे । उन्होंने स्काउटों के काम की प्रशंसा की । उन्होंने हम सबको हर हाल में खुश रहने और मुस्कारते रहने तथा जीवनभर दूसरों की सहायता करने की सलाह दी ।

उन्होंने स्काउटों आन्दोलन की सहायता करने का वादा भी किया । गर्ल गाइडों के अच्छे काम की सराहना करते हुए सभी दर्शक विदा हुए ।

Home››Paragraphs››