बिजली के उपयोग पर अनुच्छेद | Paragraph on Wonders of Electricity OR Uses of Electricity in Hindi

प्रस्तावना:

विज्ञान ने मनुष्य को अनेक वरदान दिए हैं, जिनमे से बिजली प्रमुख है । यह ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्रोत है, जिसे अनेक कामों में लगाया जा सकता है । मुख्यत: यह भाप से अथवा पानी से तैयार की जा सकती है ।

बिजली के चमत्कार

रोशनी और पंखे:

बिजली के चमत्कार चारों ओर दिखाई देते हैं । घर-घर में इससे हम रोशनी करते हैं और पंखे चलाते हैं । इन दो उपयोगों से ही हमारा जीवन आरामदेह और सुविधाजनक बन गया है । जगमगाते घर, रास्ते, सड़कें, दुकाने आदि से हमारी कार्यकुशलता में वृद्धि हुई है । अब हम रात को भी वे सब काम कर सकते हैं, जो पहले केवल रपूर्य के प्रकाश में ही किये जा सकते थे । पंखों की सहायता से भी हमारा जीवन आरामदायक बना है ।

गरम करने का कार्य:

बिजली का उपयोग हीटरों में होता है । बिजली के हीटरों से हम कडाके की सर्दी मे भी वसन्त का सा आनन्द ले सकते हैँ । बिजली के चूल्हों से खाना बनाया जा सकता है । इससे प्रेस गर्म करके हम अपने कपडों पर रजी कर सकते हैं । बिजली की गर्मी से एक सबसे बड़ा लाभ होता है कि इससे वायु दूषित नहीं होती ।

अन्य सभी प्रकार के ईंधनों से कार्बन डाइआक्साइड तथा अन्य जहरीली गैरने निकलती है, जो मनुष्य के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं, लेकिन बिजली की गर्मी से कोई गैस नहीं निकलती । इसलिए यह सबरने सुगम और साफ ईंधन का काम करती है । जरा-सा बटन दबाकर जब चाहें हम हीटर या चूल्हा जला और बुझा सकते हैं ।

तार और टेलीफोन:

बिजली ने तार और टेलीफोन जैसे सचार के सुगम साधन उपलय कराये हैं । तार के जरिये हम दूर-दूर तक संदेश भेज सकते हैं । टेलीफोन के माध्यम से हम ससार के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से बातचीत कर सकते हैं ।

बेतार और रेडियो:

बेतार के आविष्कार ने सचार के साधनों को और भी सुगम बना दिया है । इसके द्वारा बिना किसी तार या माध्यम के सदेश, फोटो आदि तक भेजे जा सकते है । घर बैठे अखबारों मे हम कुछ घंटों पहले की विश्व के दूसरे कोने की दुर्घटना या समारोह आदि के चित्र देख लेते हैं । रेडियो से हम हजारों मील दूर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमो को घर बैठे सुनकर आनन्दित होते हैं ।

ट्राम, रेलगाड़ियों आदि में उपयोग:

बिजली की मदद से ट्राम गाडिया और रेलगाडियाँ चलाई जाती हैं । बिजली के इजन अधिक शक्तिशाली होते है और इनमें किसी प्रकार का धुआ आदि भी नहीं उठता । इनकी गति भी बहुत अधिक की जा सकती है ।

भारी मशीनों आदि को चलाना:

ADVERTISEMENTS:

बिजली के जरिये ससार में औद्योगिक क्रांति आ गई है । आज भारी-भारी औद्योगिक मशीनें बिजली से चलाई जाती हैं । इन मशीनो द्वारा हजारो किस्म की वस्तुयें तैयार होती हैं । भारी-भारी क्रेनें बिजली से चलती हैं, जो एक साथ सैकडों टन बोझा उठाने की सामर्थ रखती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

बिजली द्वारा चलने वाले कारखानो से वायुमण्डल प्रदूषित नहीं होता तथा ऊर्जा के अन्य स्रोतो की तुलना मे यह सस्ती भी पड़ती है । बिल्किसा के क्षेत्र में बिजली का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में भी व्यापक रूप से होता है । एक्सरे मशीन बिजली से ही चलती है, जिसने रोगों के निदान में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

अच्छा-वायलेट तथा अन्य किरणो का उत्पादन बिजली से ही संभव हो सका है, जो कैंसर सहित अनेक रोगो के इलाज में प्रयुक्त होती हैं । बिजली की सहायता से हृदय की गति के राक जाने पर उसे पुन: सक्रिय किया जा सकता है । इसी प्रकार शल्य-चिकित्सा के क्षेत्र मे भी बिजली ने बडी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

मनोरंजन के साधन:

सिनेमा जैसे मनोरंजन के सुगम और सस्ते साधन बिजली की ही देन हैं । इसके अलावा रेडियो, टेलीविजन और वी॰सी॰आर॰ के आविष्कार ने मनोरंजन के सुगम साधन जुटा दिए हैं । आज घर बैठे हम टेलीविजने ससार के किसी भी कोने में होने वाली महत्त्वपूर्ण घटना को ज्यो-का-त्यों उसी समय देख सकते हैं । क्रिकेट, फुटबाल, टेनिस आदि के अन्तर्राष्ट्रीय मैचों का सीधा प्रसारण हम घर बैठे बड़ी सुविधा से देख सकते है ।

उपसंहार:

बिजली के इतने अधिक उपयोग है कि सभी को गिनाना बड़ा कठिन है । इसने हमारे जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है । आज बिजली के बिना शहरी जीवन की कल्पना तक करना कठिन है ।

Home››Paragraphs››