सर्वाधिक लोकप्रिय लड़का, जिसका मैं प्रशंसक हूं पर अनुच्छेद | Paragraph on The Most Popular Boy I Admire Most in Hindi

प्रस्तावना:

हरिओम मेरे स्कूल का सर्वाधिक लोकप्रिय लडका है । वह मेरा सहपाठी है । मैं उसे लम्बे समय से जानता हूं । पिछले वर्ष उसे स्कूल के सबसे अच्छा लड़का होने का पुरस्कार मिला था । अपने सौजन्य पूर्ण आचरण के कारण वह विद्यार्थियों तथा अध्यापकों का चहेता है । उसे देखते ही प्यार उमड़ पता है । मैं हरिओम की सबसे अधिक प्रशंसा करता हूं ।

उसका व्यक्तित्व और स्वास्थ्य:

हरिओम की आयु 15 या 16 वर्ष की है । वह बड़े आकर्षक व्यक्तित्व का बालक है । उसका स्वास्थ्य बड़ा अच्छा और शरीर सुगठित है । अपनी उस से वह कुछ अधिक लम्बा है । वह ब्राह्मण परिवार का है । उसका रग बड़ा गोरा है । उसका चेहरा-मोहरा चित्ताकर्षक है ।

उसके गुण:

वह पढ़ाई, खेलकूद और अन्य कामों में बड़ा कुशल है । चाहे स्कूल की कक्षा में हो, अथवा खेलकूद के मैदान में, वह सदा सबसे आगे रहता है । वह सच्चा खिलाडी है । खेल के मैदान में किसी भी अवस्था में मैंने उसे अपना आपा खोते कभी नहीं देखा । वह बडा तेज धावक तथा फुटबाल और क्रिकेट का मजा हुआ खिलाड़ी है । समूची टीम की आशायें उस पर टिकी रहती हैं ।

मैंने हमेशा देखा है कि जैसा करने को कहा जाता है अथवा जिस स्थान पर खिलाया जाता है, वह बिना ना-नुक्कर किए वैसा ही करता है । पिछले वर्ष खेलों में उसे स्कूल का चैम्पियन घोषित किया गया था । अपनी कक्षा का वह सबसे अच्छा विद्यार्थी है । प्रिंसिपल तथा अन्य सभी अध्यापक उसे कक्षा का सबसे अच्छा कुशाग्र बुद्धि का बालक मानते हैं । अंग्रेजी और गणित विषयों पर उसका पूरा अधिकार है ।

अन्य विषयों की कमी को वह अपनी कडी मेहनत से पूरी कर लेता है । वह गृह कार्य में कभी लापरवाही नहीं करता । कभी गृहकार्य पूरा करने की सहज औपचारिकता नही निभाता, वरन् समूचा काम बड़ी सफाई से ठीक-ठीक करता है । केवल वही एक ऐसा लड़का हमारे स्कूल में है जिसने सभी अध्यापकों का हृदय जीत लिया है ।

उसकी आदतें:

हरीओम की आदत बड़ी अच्छी हैं । वह स्पष्टवादी तथा उदार, दयालु और दूसरों का ध्यान रखने वाला तथा बहादुर और कुलीन है । वह छोटे बच्चों की मदद करने को हमेशा प्रस्तुत रहता है । अपने साथियों से उतना ही मजाक करता है, जितना वे उससे करते है ।

लेकिन इस बात का वह सदा ध्यान रखता है कि उसके मुह से कोई अपशब्द न निकले । वह हमेशा विनम्र रहता है । जब भी कभी उससे कोई गलती हो जाती है, वह बडे स्पष्ट शब्दों में सबके सामने उसे स्वीकार कर लेता है । ऐसा करते समय उसे किसी प्रकार की शर्म या झिझक नहीं होती । वह स्कूल के बाहर किसी को धोखा नहीं देता । वह आज्ञाकारी और निष्ठावान है ।

लड़कों पर प्रभाव:

ADVERTISEMENTS:

हरिओम का लड़कों और शिक्षकों दोनों पर ही एक-सा प्रभाव है । वह सदैव न्यायोचित अनुरोध करता है और इसलिए प्रिंसिपल उसके अनुरोध को कभी नहीं ठुकराते । स्कूल के सभी समारोहों मे वह सदा सबसे आगे रहता है और बढ़-चढ़कर सहायता करता है ।

ADVERTISEMENTS:

उसके बिना समारोह फीका लगेगा । हमारी कठिनाइयों में वह हमेशा हमारा साथ देता है और भरपूर सहायता करता है । उसके प्रत्यनों के फलस्वरूप बहुत से ऐसे निर्धन विद्यार्थी स्कूल फण्ड से वित्तीय सहायता पाते हैं जिनके पास कोई सिफारिश नहीं होती ।

उसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण:

हरीओम की उपर्युक्त आदतों और गुणों ने उसका बहुत सम्मान बढ़ाया है, लेकिन उसकी इतनी लोकप्रियता का मुख्य कारण दूसरा है । वह बड़े दयालु स्वभाव का है । उसकी जान-पहचान का कोई लड़का जब कभी बीमार पड जाता है तो और कोई दिखे या न दिखे, हरिओम उसके बिस्तर के पास हमेशा दिखाई देगा ।

वह उसकी दवा-दारू और सेवा करता है तथा हमेशा उसे खुश रखकर उसका मनोबल बढाने की कोशिश करता है । अपनी दयालुता, उदारता और निजी सेवाओं से उसने सभी विद्यार्थियों का दिल जीत लिया है ।

उपसंहार:

हरीओम की लोकप्रियता उसके दुर्लभ गुणों के कारण है । बलिदान और त्याग की भावना उसमें कूट-कूट कर भरी है, जिसने उसे समूचे स्कूल का हीरो बना दिया है । निश्चय ही वह आगे चलकर एक महान् व्यक्ति बनेगा । उसके असाधारण व्यक्तित्व से मैं बडा प्रभावित हूँ और उसका सबसे बड़ा प्रशंसक हूँ ।

Home››Paragraphs››