स्कूल में मेरा सबसे अच्छा मित्र पर अनुच्छेद | Paragraph on My Best Friend in School in Hindi

प्रस्तावना:

स्कूल में मेरे कई मित्र हैं । उनमें से कुछ मेरी कक्षा में पढ़ते हैं जबकि कुछ अन्य स्कूलों की अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी है । उनमें मेरा सर्वोत्तम मित्र सुधीर है, जो मेरी कक्षा में पढ़ता है ।

उसका परिवार और व्यक्तित्व:

सुधीर का पूरा नाम सुधीर कुमार शर्मा है । वह बरेली जिले का रहने वाला है । वह बड़े रपभ्रान्त परिवार का है । उसकी उम्र मेरे बराबर ही है, लेकिन वह मुझसे अधिक लम्बा है । उसका रंग बड़ा साफ है । उसके घुंघराले बाल हैं; मोती से चमकते दांत तथा आकर्षक आखे हैं । वह बड़ा खुशमिजाज लडका है; वह पिछले दो वर्ष से मेरे साथ पढ़ रहा है ।

मैंने उसे कभी गुस्सा करते नहीं देखा । उसके मुंह पर सदैव मुस्कान छाई रहती है । कभी यदि कोई विद्यार्थी उससे गाली-गलौज करने लगे, तब भी वह अपना आपा नहीं खोतो । देखने-सुनने और व्यवहार से वह एक सत जैसा लगता है ।

पोशाक:

सुधीर बड़े साफ-सुथरे कपड़े पहनता है । वह सफेद कमीज-पैर्न्ते व सफेद मोजा के साथ काले पम्प जूते पहनता है । उसके कपडे हमेशा कीमती तो होते है, लेकिन तड़क-भड़क वाले नहीं । उसकी पोशाक उसे गरिमामय बनाती है । वह दम्भी बिल्कुल ही नहीं दीखता । तुम कभी भी उसके कपडो पर स्याही या किसी प्रकार के धब्ये नहीं पाओगे ।

हमारे गहरे सम्बन्ध:

छात्रावास में वह हमारे कमरे में ही रहता है । स्कूल में भी वह मेरे साथ ही बैच पर बैठता है । हम दिन के अधिकांश समय साथ-साथ रहते है । हम साथ मिलकर पढते और साथ ही खेलते हैं । हम खाना खाने के लिए मेस में भी साथ-साथ जाते हैं, अन्य लड़के हमारी गहरी मित्रता से जलते है, लेकिन हम उस पर कोई ध्यान नहीं देते ।

पढ़ाई के प्रति लगन:

सुधीर पढ़ाई में बड़ा तेज है । वह अपनी पढ़ाई की कभी उपेक्षा नहीं करता । वह अध्यापकों को शिकायत का कोई मौका नहीं देता । पिछली परीक्षा मे कक्षा में उसका द्वितीय स्थान था, लेकिन अंग्रेजी और गणित मे उसके अंक सर्वाधिक थे । हिन्दी में वह कमजोर है ।

लेकिन वह अपनी कमी को पूरा करने के लिए जी-जान से जुटा रहता है । मुझे आशा है कि वह अगली परीक्षा तक अपनी कमी पूरी कर लेगा । उसके पिता उसके लिए ट्‌यूशन रखने में समर्थ है, लेकिन वह ऐसा करना पसन्द नहीं करता । वह चाहता है कि रचय ही वह अपनी कमी को पूरा कर लेगा ।

ADVERTISEMENTS:

उसकी आदतें:

मेरा मित्र बड़ा सक्रिय और चुस्त है । वह पढ़ाई और खेल-कूद दोनों में ही समान रूप से कुशल है । सभी अध्यापक उसे प्यार करते हैं । वह स्पष्टवादी और ईमानदार है । वह कभी झूठ नहीं बोलता ।

ADVERTISEMENTS:

वह कभी किसी से ईर्ष्या नहीं करता । उसमें खिलाड़ी-भावना कूट-कूट कर भरी हुई है । वह पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों की सदैव सहायता करता है । उसकी दिनचर्या नियमित होती है ।

उसका व्यवहार:

वह स्कून या स्कूल के बाहर कभी भी अभद्र व्यवहार नहीं करता । वह कभी अपशब्द मुँह से नहीं निकालता । उसे कक्षा में अपने स्थान का कतई घमण्ड नहीं है । हर वर्ष उसे पढ़ाई और खेलकूद दोनो में ही इनाम मिलते हैं ।

घर में वह अपने माता-पिता की सहायता करता है । वह कड़ी मेहनत और ईमानदारी में यकीन करता है । वह स्कूल, छात्रावास अथवा घर में कभी समय नष्ट नहीं करता । वह स्कूल के बाहर भी लोगों को मदद करता है । सही अर्थो मे वह एक सच्चा स्काउट है ।

उपसंहार:

सुधीर अच्छे चरित्र का लडका है । उसके समक्ष उच्च आदर्श है । आगे आने वाले वर्षो में उसके महान् व्यक्ति बनने की आशा है । उसके इन्हीं गुणो ने मुझे प्रभावित किया है । मुझे सुधीर से श्रेष्ठ अन्य कोई आदर्श मित्र नहीं मिल सकता ।

Home››Paragraphs››