स्कूल का मेरा अन्तिम दिन पर अनुच्छेद | Paragraph On My Last Day of School in Hindi

प्रस्तावना:

हमारे स्कूल की एक प्रथा यह है कि नवीं कक्षा के विद्यार्थी दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को विदाई की पार्टी देते हैं । वे इस स्वइदाई दिवस को अधिकाधिक स्मरणीय दिवस बनाने का प्रयत्न करते हैं । वे एक विदाई भोज की व्यवस्था करते है । जिसका समूचा व्यय वे स्वयं उठाते हैं । वे समारोह को सफल बनाने की पूरी कोशिश करते हैं ।

स्कूल का मेरा अन्तिम दिन:

इस वर्ष 20 फरवरी को स्कूल का मेरा अंतिम दिन था । हर दिन की तरह स्कूल लगने की घंटी बजी । दसवीं कक्षा के सभी विद्यार्थी उदास लग रहे थे । पहले पीरियड़ के बाद उच्च कक्षओं के सभी विद्यार्थी और अध्यापक स्कूल के हाल में एकत्र हुए । प्रिंसिपल और अध्यापक कुर्सियों पर बैठ गए तथा हम सभी विद्यार्थी बेंचों पर बैठे ।

समारोह:

समारोह का प्रारंभ नवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने किया । उन्होने कविता पाठ प्रारम्भ किया । कुछ लोगों ने गाने गाये और अवसर के अनुकूल भाषण दिए । समूचा कार्यक्रम दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की ओर इंगित था ।

इसके बाद हमारे क्लास टीचर उठें । उन्होंने जो भाषण दिया, उससे हम सभी शीघ्र ही एक नए जीवन में प्रवेश करेंगे । हाई स्कूल पास करते ही हमारे निश्चिन्त जीवन का अंत हो जायेगा और हमें जीवन की कठोर वास्तविकताओं का सामना करना पड़ेगा ।

ADVERTISEMENTS:

उन्होंने हमें सलाह दी कि हम साहस और ईमानदारी से जीवन की कठिनाइयों का मुकावला करे । उन्होंने कहा कि हम अपने व्यवहार मे ईमानदारी, सच्चाई और स्पष्टवादिता कभी न छोड़े । उन्होने यह भी कहा कि हम अपने जीवन का कोई लक्ष्य तय कर लें और ईमानदारी से उसे प्राप्त करने में जुट जाये ।

प्रिंसिपल का भाषण:

अन्त में प्रिंसिपल महोदय अपने स्थान से उठे । उनके उठते ही चारों ओर से तालियां बजने लगीं । उन्होंने संक्षिप्त, लेकिन सारगर्भित भाषण दिया । उन्होने अनेक वर्षों तक रकूल से हमारे सम्बन्धों की चर्चा की । उन्होंने आशा व्यक्त की कि हममें से प्रत्येक विद्यार्थी भविष्य में भी रकूल की उन्नति का ध्यान रखेगा । उन्होने यह भी बताया कि हम सभी स्कूल योग्य अध्यापको से पढ़कर ही जीवन-संग्राम में प्रवेश करने के लायक बने है ।

उन्होंने सरल जीवन और उच्व विचारों के लाभों को विस्तार से समझाया । अन्त में उन्होने हम सभी के उज्ज्वल भविष्य और जीवन मे सफलता की कामना की ।

हमारे मॉनीटर का भाषण:

ADVERTISEMENTS:

अन्त में हमारे मॉनीटर ने प्रिसिपल, अध्यापकों तथा नवीं कक्षा के विद्यार्थियो को हार्दिक धन्यवाद दिया । उसने अपने सभी सहपाठियों की ओर से यह विश्वास दिलाया कि वे सभी प्रिंसिपल और अध्यापकों की सभी शिक्षाएं ध्यान में रखेंगे । उसने यह भी कहा कि हम सब भारत से अज्ञान और निरक्षरता दूर करने का भरसक प्रयास करेंगे । उसने प्रिंसिपल तथा अध्यापको को यह आश्वास्नन भी दिया कि हम सब अपने स्कूल अर्थात् शिक्षा-मन्दिर को कभी नहीं भूलेंगे ।

उपसंहार:

इन सभी भाषणों के बाद एक शानदार चाय-पार्टी का आयोजन हुआ । फलों और मिठाइयों की भरमार थी । हमने भरपेट सभी चीजें खाईं । इस दौरान खूब हंसी-मजाक चलता रहा । चार बजे शाम को हमारा युप फोटो हुआ । यह समारोह का अन्तिम आइटम था । दुख और सुख की मिली-जुली भावना लिए हम स्कूल के बाहर आ गए । स्कूल का यह अन्तिम दिन मुझे कभी नहीं भूलेगा ।

Home››Paragraphs››