स्कूल की कैंटीन पर अनुच्छेद | Paragraph on School Canteen in Hindi

प्रस्तावना:

प्राय: हर स्कूल में एक कैंटीन होती है । विद्यार्थियों के लिए यह बड़ा रुचिकर स्थान होता है ।

हमारे स्कूल की कैंटीन:

हमारे स्कूल की कैंटीन का मालिक श्री राजाराम है । स्कूल के फाटक की बाईं ओर स्थित है । कैटीन में दो कमरे है । एक कमरे में राजाराम मिठाई और नमकीन आदि बनाता है । दूसरा कमरा भोजन-कक्ष के रूप में इस्तेमाल होता है ।

कैंटीन के भोज्य-पदार्थ:

श्री राजाराम अपनी कैंटीन में पूरी, पुडंग, रसगुल्ले, दही, लस्सी, चाय, कॉफी तथा अन्य शीतल पेय बेचता है । सभी सामग्री वनस्पति घी में बनाई जाती है । यहा बिकने वाली वस्तुओं के बड़े उचित दाम होते हैं । हमारे स्कूल की संसद वस्तुओ की कीमतें निर्धारित करती है ।

प्रिंसिपल कैंटीन की अक्सर निगरानी करते हैं । कैंटीन का मालिक किसी प्रकार के तेल का इरतेमाल नहीं कर सकता । वह खाने की बासी चीजें नहीं रख सकता । कैंटीन में मौसम के ताजे फल भी मिलते हैं । मध्यान्तर छुट्‌टी के दौरान कैंटीन : मध्यातर छुट्‌टी के दौरान कैंटीन में सब ओर चहल-पहल रहती है ।

ADVERTISEMENTS:

लगभग प्रत्येक विद्यार्थी इस दौरान कैंटीन में जाता है । उस समय कैंटीन में गरम मूर्तियों और छोलों की खूब मांग होती है । राजाराम ने अपनी सहायता के लिए एक लड़के को भी नौकर रख छोड़ा है । बालकों के साथ उसका लेन-देन बड़ी ईमानदारी और सादृश्यता से होता है । ग्राहक की माग तत्काल पूरी की जाती है ।

कैंटीन का मालिक:

राजाराम बड़े हँसमुख स्वभाव का है । वह कभी क्रुद्ध नहीं होता । वह बड़ा ईमानदार और नेक दाक्ति है । वह हर व्यक्ति को ठीक नापतौल से चीजें देता है । कभी-कभी विद्यार्थी पहले एक वस्तु की मांग करते है, लेकिन बाद में उसके बदले दूसरी वस्तु चाहते हैं ।

वह उन्हें बदलने में कोई आनाकानी नहीं करता । वह अपने ग्राहकों का हाथ जोड़कर स्वागत करता है । उसके चेहरे पर हर समय मधुर मुस्कान रहती है । कभी-कभी वह लडकों से हँसी-मजाक भी कर लेता है । लेकिन वह कभी भी किसी से असभ्य व्यवहार नहीं करता । वह ग्राहकों को उधार लेने का बढ़ावा नहीं देता । उसकी स्पष्ट बातें और लेन-देन मे ईमानदारी ने उसे बड़ा लोकप्रिय बना दिया है ।

कैंटीन का महत्त्व:

कैंटीन मिलन-स्थल का काम करती है । पुराने मित्र यही एक-दूसरे से मिलते हैं । स्कूल की संसद के चुनावों के दौरान कैंटीन समूची गतिविधियों का केन्द्र होती है । उम्मीदवारों के खर्चे पर यहाँ वोटरों को नाश्ता कराया जाता है और उन्हें ठण्डे या गरम पेय पदार्थ पिलाए जाते हैं ।

उपसंहार:

ADVERTISEMENTS:

स्कूल की कैंटीन दुकानदार को सालाना ठेके पर दी जाती है । राजाराम को यह ठेका पिछले पाँच वर्षो से लगातार मिलता रहा है । वह अच्छे किस्म के भोज्य-पदार्थ कैंटीन मे रखता है । प्रिंसिपल और विद्यार्थी दोनों ही उसके काम से संतुष्ट है ।

Home››Paragraphs››