हमारे स्कूल का पुरस्कार-वितरण समारोह पर अनुच्छेद | Paragraph on Prize Giving Ceremony of Our School in Hindi

प्रस्तावना:

हमारे स्कूल में अनेक समारोह मनाये जाते है, जिनमें पुरस्कार वितरण समारोह अनोखा होता है । हमारे स्कूल के प्रिंसिपल व सभी अध्यापक और विद्यार्थी उस समारोह की तैयारी में जी-जान से जुट जाते है ।

हमारे मुख्य अतिथि:

इस वर्ष हमारे स्कूल का पुरस्कार-वितरण समारोह 20 फरवरी को हुआ । इन्सपेक्टर ऑफ रकूल्स ने समारोह की अध्यक्षता करने की स्वीकृति प्रदान कर दी ।

इमारत की सजावट:

रकूल की इमारत की खूब सफाई और धुलाई की गई और उसमें सफेदी कराई गई । रकूल के सभी कमरे चित्रों और नीति-वाक्यों से सजाये गए । स्कूल के अहाते को गुलाबी और पीले फूलों से सजाया गया । अहाते मे फूलों की सुन्दर सजावट देखकर मैसूर के वृदावन गार्डन का ध्यान आ गया । अहाते की सुन्दर सजावट देखकर लोग मत्रमुग्ध हो गए । स्कूल की इमारत के सभी कोनों में फूलों के गमले रखे गए । स्कूल का उद्यान बड़ा आकर्षक लग रहा था ।

सुन्दर पण्डाल लगाया गया:

स्कूल के अहाते मे एक विशाल शामियाना लगाया गया । उस दिन के लिए एक विशेष मच का निर्माण हुआ । उस पर कालीन बिछाए गए । मच को रगीन कागजों की झण्डियों और फूलों से खूब सजाया गया । मच पर प्रेसीडेंट तथा अन्य सम्माननीय मेहमानो के लिए आराम कुर्सियों लगाई गईं ।

विद्यार्थियों के लिए समूचे मैदान में दरियाँ बिछाई गईं । सभी विद्यार्थी अपनी स्कूली पोशाक में थे । हर अध्यापक अपने-अपने निर्धारित काम को बड़ी सतर्कता से निभा रहा था ।

मुख्य अतिथि का स्वागत:

ADVERTISEMENTS:

ठीक दस बजे इन्सपेक्टर ऑफ स्कूत्मा कार में स्कूल आ गए । स्कूल के फाटक पर प्रिंसिपल तथा प्रेसीडेण्ट ने उनका स्वागत किया । एन.सी.सी. के कैडटों ने उन्हें गार्ड ऑफ आर्डर दिया । इसके बाद इन्सपेक्टर ने पूरे स्कूल का चक्कर लगाया । वे छोटे-छोटे बच्चों द्वारा बनाए गए चित्रों को देख कर बड़े प्रसन्न हुए । जैसे ही वे मच पर आए, विद्यार्थियों और मेहमानों ने हर्षध्वनि करके उनका स्वागत किया । प्रिंसिपल ने उन्हें फूलों का हार पहनाया ।

समारोह का कार्यक्रम:

अब समारोह का कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ । छठी कक्षा के विद्यार्थियों की सामूहिक ड्रिल बड़ी शानदार रही । एन.सी.सी. के कैडटों तथा रेडक्रास के बालकों ने भी हिल का प्रदर्शन किया, जिसे सभो ने सराहा । फेमनी ड्रेस प्रदर्शन ने लोगों को खूब हंसाया । चुटकुले, कहानियों, गानों और कविताओं ने दर्शकों को बड़ा प्रभावित किया ।

प्रिंसिपल द्वारा वार्षिक रिपोर्ट:

इसके बाद प्रिंसिपल ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पेश की । उनकी रिपोर्ट में स्कूल की निरन्तर प्रगति का शानदार वर्णन था । हायर सेकेण्डरी परीक्षा के परिणाम बड़े शानदार रहे थे । खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी स्कूल ने खूब नाम कमाया था ।

पुरस्कार-वितरण:

ADVERTISEMENTS:

अन्त में इन्सपेक्टर महोदय से विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान करने का अनुरोध किया गया । उन्होंने बडी प्रसन्नता से पुरस्कार वितरित किए ।

उपसंहार:

इन्सपेक्टर ने अपने संक्षिप्त भाषण में रकूल की शानदार सफलता और प्रगति पर प्रिंसिपल, अध्यापकों और विद्यार्थियों को बधाई दी । राष्ट्र-गीत गाने के बाद समारोह का समापन हुआ ।

Home››Paragraphs››