श्यामाप्रसाद मुखर्जी पर निबन्ध | Essay on Shyama Prasad Mukherjee in Hindi

1. प्रस्तावना:

बंगाल की भूमि वीर रत्नों की भूमि रही है, जिन्होंने देश ही नहीं, समाज के लिए भी अपना जीवन समर्पित कर दिया । ऐसे ही एक मातृभूमि बंगाल के व्यक्तित्व डॉ० श्यामाप्रसाद मुखर्जी हुए हैं, जिन्होंने देशभक्ति के साथ-साथ भारतीय राजनीति में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की ।

2. जन्म परिचय:

डॉ० श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901 को बंगाल में हुआ था । उनके पिता श्री आशुतोष मुखर्जी एक सम्पन्न व प्रतिष्ठित व्यक्ति थे । ऐसे परिवार में जन्म लेकर भी डॉ० श्यामाप्रसाद बाल्यावस्था से ही सादगीपूर्ण जीवन जीने में विश्वास रखते थे । निडर, निर्भीक इतने कि स्कूली जीवन में अपने एक गरीब सहपाठी की उन्होंने फीस तक माफ करवा ली ।

प्रथम श्रेणी में हाई स्कूल, स्नातक तथा एम०ए० की परीक्षा उत्तीर्ण कर वे इंग्लैण्ड वकालत की पढ़ाई करने हेतु गये, किन्तु वहां अपने गणितीय ज्ञान के कारण लंदन की मैथमेटिकल सोसायटी की सम्मानित सदस्यता ग्रहण की । सन् 1938 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से डी०लिट० की उपाधि से सम्मानित होकर उन्होंने अपनी प्रतिभा की धाक जमायी ।

वे रॉयल एशियाटिक सोसायटी ऑफ बंगाल तथा कमेटी ऑफ इन्टैलेक्चुअल कोऑपरेशन तथा लीग ऑफ नेशन्स के प्रतिनिधि सदस्य भी रहे । भारतीय राजनीति एवं जनसंघ में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करते हुए 23 जून 1953 को उन्होंने अपनी इहलीला समाप्त की ।

3. राजनीति में उनका योगदान व विचार:

डॉ० श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने सन् 1939 में सक्रिय राजनीति में प्रवेश लिया । वे बंगाल विधानसभा के सदस्य भी निर्वाचित हुए । वीर सावरकर की हिन्दू महासभा की विचारधारा से प्रभावित होकर इसकी सदस्यता भी ग्रहण की । वे हिन्दुओं की उपेक्षा तथा मुसलमानों की अत्यधिक सुरक्षा को लेकर चिन्तित रहा करते थे । उन्हें भय था कि उन्हीं नीतियों के फलस्वरूप एक दिन बंगाल को पाकिस्तान का रूप मिल जायेगा ।

उन्होंने पश्चिम बंगाल को भारत से पृथक् न होने देने हेतु पटेल की तरह ही अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायी । स्वतन्त्रता के बाद वे नेहरू मन्त्रिमण्डल में वाणिज्य मन्त्री के पद पर रहे । उस पद पर रहते हुए उन्होंने चितरंजन रेलवे इंजन का कारखाना, सिंदरी बिहार की खाद फैक्ट्री, समुद्री जहाज निर्माण के कारखानों के निर्माण हेतु अपना अनथक श्रम व शक्ति लगा दी ।

ADVERTISEMENTS:

स्त्री शिक्षा, सैनिक शिक्षा, योग और आध्यात्म की शिक्षा, टीचर्स ट्रेनिंग हेतु उन्होंने पर्याप्त प्रयास किये । नेहरूजी के विरोध के बाद भी बिना परमिट के कश्मीर जाने का निश्चय उनकी दबंग, निर्भीक प्रवृत्ति का सशक्त उदाहरण है । वे दिल्ली से जम्मू के रास्ते जितने भी शहरों से गुजरे, लाखों की भीड़ ने उनका स्वागत हृदय से किया ।

उन्होंने अपनी सभी सभाओं में यह निडरता के साथ कहा कि- ”नेहरूजी एक तिहाई कश्मीर पाकिस्तान को पहले ही भेंट कर चुके हैं । मैं एक इंच भारत की भूमि किसी दूसरे के हाथ नहीं जाने दूंगा ।” सन् 1953 में पब्लिक सेप्टी एक्ट के तहत उन्हें बन्दी बनाकर जेल में डाल दिया गया था । नेहरूजी के लियाकत अली पैक्ट का जब उन्होंने 1950 में विरोध किया था, जिसमें हिन्दुओं पर किये गये अत्याचार के प्रति गहरा आक्रोश छिपा था, उन पर इस हेतु साम्प्रदायिक होने का इल्जाम मढ़ दिया गया ।

ADVERTISEMENTS:

आक्रोशित होकर मुखर्जी द्वारा दिये गये त्यागपत्र को नेहरूजी ने स्वीकार कर लिया । 28 अप्रैल 1951 को भारतीय जनसंघ का गठन करते हुए उन्होंने यह कहा कि- ”स्वतन्त्रता और एकता के स्थायित्व के लिए तथा जन्मभूमि की रक्षा के लिए, राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना के मूल उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनसंघ का गठन किया जा रहा है । यह दल किसी सम्प्रदाय या जाति का विरोधी नहीं है ।”

प्रथम आम चुनाव में श्री मुखर्जी विपक्षी दल से दक्षिण कलकत्ता क्षेत्र से भारी बहुमत से विजयी होकर लोकसभा में पहुंचे । एक सशक्त विपक्षी की भूमिका में उन्होंने कांग्रेस की दुर्बल एवं तुष्टीकरण की नीति का हमेशा विरोध किया ।

4. उपसंहार:

डॉ० श्यामाप्रसाद मुखर्जी एक सच्चे राष्ट्रभक्त और राष्ट्रनेता थे । भारतीय हिन्दू संस्कृति में उनकी अटूट आस्था थी । यह कहना गलत होगा कि वे अन्य सम्प्रदाय व जाति के विरोधी थे । वे सच्चे भारतीय थे । भारतीयता की रक्षा ही उनके जीवन का सिद्धान्त था, जिसके लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित किया ।

Home››Personalities››